ADVERTISEMENTREMOVE AD

Dekha-Undekha Hindustan: मोरबी हादसे में क्या रह गया अनदेखा ?

Dekha-Undekha Hindustan: इस हफ्ते की देखी-अनदेखी खबरें

Published
भारत
3 min read
छोटा
मध्यम
बड़ा

मोरबी हादसे में क्या रह गया अनदेखा, आपने अधिकारियों पर नेताओं का गुस्सा देखा ? दिल्ली में बढ़ा ऑटो रिक्शा का किराया, चोर ने चोरी की, माफी मांगी फिर चुराया सामान लौटाया, यूपी की तर्ज पर बदले जाएंगे उत्तराखंड में भी जगहों के नाम, कानपुर में पुलिस पर हत्या का आरोप और पुलिस ही कर रही जांच इसके साथ ही आपको दिखाएंगे इस हफ्ते की अनदेखी तस्वीर

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इस समय की सबसे बड़ी और दर्दनाक घटना से बात शुरू करते हैं, अब तक शायद आप सब ने मोराबी हादसे का वीडियो देख लिया होगा मगर इस वीडियो में बहुत कुछ अनदेखा किया गया, अनदेखा किया गया पुल की जर्जरावस्था को, कायदे कानूनों को, मुनिसिपलिटी के नियमों को, फिर इस मुद्दे पर भी पीड़ित को ही जिम्मेदार ठहराए जाने का काम किया जाने लगा और अनदेखा कर दिया गया जिम्मेदारों की ज़िम्मेदारी को, ये हादसा एक सबक भी है, देश में न जाने कितने ऐसे,पुल, बांध,सड़कें,अस्पताल,इमारतें हैं जो चीख-चीखकर मेंटिनेंस की मांग कर रही हैं, कल फिर किसी नई अप्रिय घटना का इंतजार किए बिना इन को या तो रिपेयर किया जाए या रिटायर.

अधिकारी की क्लास तो देश में ख़ैर कभी-कभी लगती है, लेकिन जनता की क्लास हमेशा लगी रहती है,दिल्ली सरकार ने जनता की क्लास लगाते हुए ऑटो रिक्शा और टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी की है,डेढ़ KM का किराया 25 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए किया, फिर प्रति KM का किराया 9.50 से बढ़ाकर 11 ₹ हुआ, वहीं Taxi के किराए को प्रति KM 25 से बढ़ाकर 40 रुपए  किया गया. ये हुई जेब से रुपया निकलने की बात कब कर लेते हैं रुपया गिरने की बात.

0

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार दो साल के निचले स्तर पर पहुंचा है, गिरते रुपये को रोकने के लिए डॉलर बेचने पड़ रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को डेटा जारी किया है. 21 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 3.847 अरब डॉलर घटकर 524.52 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. पिछले कई महीनों से विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट देखी जा रही है. अब ये दो साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है. दो साल पहले हमारे पास 501.70 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार था.

रुपया गिर रहा है तो कुछ अधिकारी इसे कैच करने के इरादे से भ्रष्टाचार में पकड़े जा रहे हैं, हम बात कर रहे हैं असम के संयुक्त सचिव की. नाम है के के शर्मा... साहब 90 हजार की रिश्वत लेते पकड़े गए हैं. इनके आवास की तलाशी के दौरान 49 लाख रुपए भी ज़ब्त किए गए.

असम से आपको उत्तर प्रदेश लिए चलते हैं, यूपी के कानपुर में दो भाइयों के बीच झगड़ा हुआ. पुलिस आई, एक भाई को थाने ले गई. थाने में उसकी तबीयत बिगड़ी, फिर मौत हो गई.घर वाले पुलिस पर हत्या का आरोप लगा रहे हैं, लेकिन पुलिस ने मृतक के भाई पर हत्या का केस दर्ज कर लिया है.अब  इसके बाद पुलिस क्या कर रही है? पुलिस खुद पर लगे आरोपों की जांच कर रही है. परिवार इसे हिरासत में हत्या बता रहा है.

यूपी से आपको उत्तराखंड ले चलते हैं, धामी जी जी पर योगी जी का रंग चढ़ रहा है. आप पूछेंगे कैसे ? तो UP की तरह उत्तराखंड में भी शहरों के नाम बदले जाएंगे.शहरों,स्थानों और सड़कों के ब्रिटिश नाम बदल दिए जाएंगे ऐसा CM धामी ने सूरजकुंड में पत्रकार वार्ता के दौरान ऐलान किया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

उत्तराखंड के बाद MP की एक अजब गजब खबर सुनिए 24 Oct की रात को एमपी के बालाघाट के जैन मंदिर से कई आभूषण चोरी हो गए थे, इस पर चोर ने बाकायदा चिट्ठी लिखकर भगवान से माफी मांगी है, चोरी का सामान वापस करते हुए उसने लिखा "मेरे से जो गलती हुई है, उसे माफ करें"

Dekha-Undekha Hindustan: इस हफ्ते की देखी-अनदेखी खबरें

मोरबी सिविल अस्पताल

कौशिक

ये तस्वीर गुजरात की है,मोरबी के हादसे के बाद घायलों को जिस अस्पताल में भर्ती करवाया गया है वहां पीएम मोदी के आने से पहले सब चकाचक किया जा रहा है, लिपाई पुताई हो रही है, अस्पताल में घायल बोल रहे हैं कि पीएम के आने की वजह से अस्पताल के गद्दे तक बदल दिए गए हैं. जर्जर अवस्था को बदलने की ये सीरत और नीयत पुल पर भी दिखाते तो न ये मरीज इस अस्पताल में आते, न ही ही पीएम को यहां आने की जरूरत पड़ती.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×