ADVERTISEMENTREMOVE AD

ओडिशा में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा, DCM समेत किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग?

ओडिशा विधानसभा चुनाव में राज्य की 147 सीटों में से बीजेपी ने 78 सीट हासिल की है.

Published
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

ओडिशा (Odisha) में नई सरकार के शपथ ग्रहण के बाद शनिवार को मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने गृह मंत्रालय, सूचना और जनसंपर्क तथा जल संसाधन विभाग समेत कई अहम विभाग अपने पास रखे हैं. जबकि डिप्टी सीएम कनक वर्धन सिंह को कृषि और किसान सशक्तिकरण, ऊर्जा विभाग और उपमुख्यमंत्री प्रभाती परिदा को महिला एवं बाल विकास, मिशन शक्ति और पर्यटन विभाग का जिम्मा दिया गया हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग?

सुरेश पुजारी को राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, रवि नारायण नायक को ग्राम विकास, पंचायती राज एवं पेयजल, नित्यानंद गंड को स्कूल सार्वजनिक शिक्षा, अनुसूचित जाति और जनजाति विकास और पिछड़ा वर्ग कल्याण, समाज कल्याण और अधिकारिता, कृष्ण चंद्र पात्र को खाद्य आपूर्ति और शिविर कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वीराज हरिचंदन को कानून और आबकारी, डॉ. मुकेश महालिंग को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, संसदीय कार्य, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी का जिम्मा दिया गया है.

इसके अलावा विभु भूषण जेना को व्यापार और परिवहन, इस्पात और खनन, डॉ. कृष्णचंद्र महापात्र को आवास और शहरी विकास, सामान्य शिकायत राज्य मंत्री स्वतंत्र, गणेश राम सिंह खुंटिया को वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन, श्रम एवं रोजगार राज्य बीमा, सूर्यवंशी सूरज को उच्च शिक्षा, खेल और युवा मामले, ओरध्य भाषा साहित्य और संस्कृति, प्रदीप बलसामंत को सहकारिता, हस्तशिल्प, कपड़ा और हस्तशिल्प, गोकुलानंद मल्लिक को मत्स्य पालन और पशुधन विकास, सूक्ष्म व खाद्य और मध्यम उद्यम, संपद स्वाईं को उद्योग, कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा विभाग दिया गया है.

बता दें कि 24 साल बाद ओडिशा को नया मुख्यमंत्री मिला. बीजेपी नेता और ओडिशा के कद्दावर आदिवासी चेहरा मोहन चरण माझी ने 12 जून को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. वहीं कनक वर्धन सिंह और प्रवति परीदा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली.

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, ओडिशा के पूर्व सीएम नवीन पटनायक, कई राज्यों के मुख्यमंत्री और कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हुए.

हाल ही में संपन्न हुए ओडिशा विधानसभा चुनाव में राज्य की 147 सीटों में से बीजेपी ने 78 सीट हासिल की. जबकि, बीजू जनता दल (बीजद) के खाते में 51 सीट गई थी. वहीं, कांग्रेस को 14, सीपीआई (एम) को एक और अन्य को 3 सीटें मिलीं थीं.

(इनपुट-आईएएनएस)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×