ADVERTISEMENTREMOVE AD

ऑनलाइन कोर्सेज को UGC देगा मान्यता, ऐसा होगा कोर्स स्ट्रक्चर 

टॉप इंस्टीट्यूट्स को इसके लिए आवेदन करने के लिए कहा गया है, ये इंस्टीट्यूट्स ऑनलाइन कोर्स करा सकेंगे.

Updated
भारत
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

हायर एजुकेशन की पहुंच बढ़ाने और इसकी बेहतरी के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बड़ा कदम उठाया है. UGC ने हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स को ऑनलाइन कोर्सेज के लिए आवेदन करने को कहा है. आयोग अब ऐसे कोर्सेज को मान्यता देने जा रहा है और नोटिफिकेशन जारी कर चुका है.

नोटिफिकेशन में एकेडमिक सेशन 2019-20 और इससे आगे के सेशन के लिए इंस्टीट्यूट्स को आवेदन देने के लिए कहा गया है. 7 जनवरी से लेकर 31 जनवरी के बीच आवेदन किया जा सकता है. इन इंस्टीट्यूट्स को ऑनलाइन कोर्स कराने की मान्यता दी जाएगी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
टॉप इंस्टीट्यूट्स को इसके लिए आवेदन करने के लिए कहा गया है, ये इंस्टीट्यूट्स ऑनलाइन कोर्स करा सकेंगे.

कैसे होगा कोर्स स्ट्रक्चर?

छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे, लेकिन परीक्षा देने उन्हें किसी एग्जाम सेंटर पर आना होगा. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक तीन प्रकार के कोर्स कराए जाएंगे.

  • सर्टिफिकेट कोर्स, कम से कम 6 महीने का होगा.
  • डिप्लोमा कोर्स, कम से कम 1 साल के लिए होगा
  • डिग्री कोर्स, 3 साल का होगा.

इस ऑनलाइन कोर्स के लिए सिर्फ उन्हीं इंस्टीट्यूट्स को इजाजत दी जाएगी, जो नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) की पिछले दो साल की रैंकिंग में टॉप 100 में जगह बना पाए होंगे. साथ ही उनके पास NAAC के पैमाने पर 3.26 का न्यूनतम स्कोर हो.

ये संस्थान उसी सब्जेक्ट का ऑनलाइन कोर्स करा सकेंगे जिस सब्जेक्ट में उन्होंने कन्वेंशनल मोड या ओपन लर्निंग मोड के लिए आवेदन किया होगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, सालभर में दो बार इन कोर्सेज के लिए एडमिशन होंगे. एग्जाम के लिए सेंटर बनाए जाएंगे, जहां बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन के बाद परीक्षा देनी की इजाजत दी जाएगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×