पाकिस्तान के करतारपुर वीडियो सॉन्ग में दिखा भिंडरावाले का पोस्टर

पाकिस्तान के करतारपुर वीडियो सॉन्ग में दिखा भिंडरावाले का पोस्टर

भारत

करतारपुर साहिब के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच हुए समझौते के बाद अब इसके उद्घाटन की तैयारियां चल रही हैं. इसके लिए पाकिस्तान की तरफ से एक वीडियो सॉन्ग रिलीज किया गया है. जो खासतौर पर करतारपुर साहिब आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बनाया गया है. लेकिन अब ये वीडियो विवादों में है, क्योंकि वीडियो में एक जगह खालिस्तानी आतंकी भिंडरावाले का पोस्टर नजर आ रहा है.

पाकिस्तान की तरफ से जारी इस वीडियो में भिंडरावाले के अलावा मेजर जनरल शाबेग सिंह और अमरीक सिंह खालसा भी पोस्टर में नजर आ रहे हैं. ये वही तीनों खालिस्तानी आतंकी हैं, जिन्हें भारतीय सेना ने स्वर्ण मंदिर परिसर में मार गिराया था. इन्हें खत्म करने के लिए 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया गया था.

ये भी पढ़ें : करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले पाकिस्तान ने जारी किया ये गाना

Loading...

वीडियो में इमरान का संदेश

करतारपुर साहिब को लेकर जारी इस वीडियो में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भी दिख रहे हैं, जो लोगों को संबोधित कर रहे हैं. इमरान खान कह रहे हैं कि "मुसलमान मदीना से चार किलोमीटर दूर एक बॉर्डर पर खड़े हैं और मदीना जा नहीं सकते, लेकिन उनको मदीना जाने का मौका मिल जाए, जो उनको खुशी मिलेगी मैं आज वो खुशी आपकी शक्लों पर देख रहा हूं."

पाकिस्तान सरकार ने एक और वीडियो जारी किया है, जिसमें भारत से वहां पहुंचे लोग तमाम व्यवस्था के लिए सरकार की तारीफ कर रहे हैं. इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानकदेव की 550वीं जयंती के मौके पर भारत से आने वाले सिख श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए करतारपुर तैयार है. इमरान ने इस मामले पर 3 नवंबर को कई ट्वीट किए थे.

जरूरी नहीं पासपोर्ट

पाकिस्तान ने करतारपुर जाने के लिए पासपोर्ट की शर्त नहीं रखी है. यहां जाने के लिए केवल एक पहचान पत्र की जरूरत होगी. इसके लिए इमरान खान ने ट्वीट कर घोषणा करते हुए कहा था कि भारत से करतारपुर आने वाले सिख तीर्थयात्रियों को पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी और गुरु नानक देव की 550वीं जयंती तथा उद्घाटन समारोह के दिन उनसे कोई शुल्क भी नहीं वसूला जाएगा.

ये भी पढ़ें : करतारपुर गलियारा खोलने के पीछे पाकिस्तान की ‘गुप्त मंशा’: अमरिंदर

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

भारत

वीडियो

Loading...