ADVERTISEMENT

100 रु. प्रति लीटर के पास पहुंचा पेट्रोल, 7 दिन से बढ़ रहे हैं दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम और LPG सिलेंडर की कीमत बढ़ने से आम आदमी की जेब पर दोहरी मार पड़ी है.

Updated
भारत
3 min read
100 रु. प्रति लीटर के पास पहुंचा पेट्रोल, 7 दिन से बढ़ रहे हैं दाम
i

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार को फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई. देश की राजधानी दिल्ली में 15 फरवरी को पेट्रोल के दाम 89 रुपये के करीब पहुंच गए. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 88.99 रुपये हो गई है. वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 95 रुपये को पार कर गई है. मुंबई में 15 फरवरी की सुबह पेट्रोल की कीमत 95.46 पहुंच गई. देश के दूसरे महानगरों में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. चेन्नई में 15 फरवरी को पेट्रोल की कीमत 91.19 रुपये और कोलकाता में 90.25 रुपये रिकॉर्ड की गई.

ADVERTISEMENT
दिल्ली में पिछले 7 दिनों में पेट्रोल की कीमत
(ग्राफिक: श्रुति माथुर/क्विंट हिंदी)

राजस्थान में 100 रु के करीब पहुंचा पेट्रोल

राजस्थान में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के करीब पहुंच गई है. रविवार को राज्य में पेट्रोल की कीमत 99 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई थी.

वहीं, राज्य के कुछ जिलों में प्रीमियम पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये को पार कर गई हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को श्रीगंगानगर जिले में प्रीमियम पेट्रोल 102.07 रुपये प्रति लीटर के रेट से बिक रहा था. वहीं, हनुमानगढ़ में कीमत 101.42 रुपये प्रति लीटर और बीकानेर में 100.24 रुपये प्रति लीटर है. राजस्थान की राजधानी जयपुर में 14 फरवरी को प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 97.95 रुपये प्रति लीटर रही.

ADVERTISEMENT
दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पिछले 10 दिनों में ये रही पेट्रोल की कीमत
(ग्राफिक: श्रुति माथुर/क्विंट हिंदी)

LPG सिलेंडर के भी बढ़े दाम

पेट्रोल और डीजल कीमतों में बढ़ोतरी के साथ-साथ एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ने से आम आदमी की जेब पर दोहरी मार पड़ी है. दिल्ली में एलपीजी सिलेंडरों के दाम को 50 रुपये तक बढ़ा दिया गया है. दिल्ली में अब 14.2 किलो के नॉन-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 769 रुपये हो गई है.

ADVERTISEMENT

डीजल की कीमतों में भी उछाल

पेट्रोल के साथ-साथ डीजल की कीमतों में भी लगातार उछाल जारी है. दिल्ली में सोमवार को डीजल की कीमत 35 पैसे बढ़कर 79.35 रुपये पहुंच गई. 14 फरवरी को दिल्ली में डीजल की कीमत 79.06 रुपये प्रति लीटर थी.

चेन्नई में 15 फरवरी को डीजल की कीमत में 28 पैसे की बढ़ोतरी हुई, जिसके बाद कीमत 84.44 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है. मुंबई में भी कीमत में 30 पैसे की वृद्धि हुई, जिसके बाद अब कीमत 86.34 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में सोमवार को डीजल की कीमत 82.94 रुपये दर्ज की गई.

ADVERTISEMENT

पेट्रोल-डीजल कीमतों पर AIMTC देगा नोटिस

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIMTC) ने डीजल के दाम में हो रही वृद्धि पर लगाम लगाने के लिए उत्पाद शुल्क और वैट में कटौती समेत अन्य मांगों को लेकर सरकार को 14 दिन का नोटिस देने का फैसला लिया है. AIMTC ने रविवार को एक बयान में कहा कि इस अवधि के दौरान अगर उनकी मांगों को पूरा करने की दिशा में कोई पहल नहीं होगी, तो देशभर में ट्रकों का चक्का जाम हो सकता है. AIMTC की गवर्निग काउंसिल की बैठक में इस बावत का फैसला लिया गया है.

AIMTC के अध्यक्ष कुलतारण सिंह अटवाल ने अपने बयान में कहा कि सड़क परिवहन बिरादरी ने परिवहन क्षेत्र के प्रति सरकार की उदासीनता पर अपनी नाराजगी जताई है, क्योंकि डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण महंगाई से आम आदमी की कमर टूट गई है और ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर्स अपना व्यवसाय बंद करने के लिए मजबूर हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  डीजल   पेट्रोल   Petrol 

ADVERTISEMENT
Published: 
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×