ADVERTISEMENT

साल के आखिरी दिन सबसे सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें क्या हैं रेट

पेट्रोलियम कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल के दाम में 20 पैसे प्रति लीटर की कटौती की.

Updated
भारत
2 min read
साल के आखिरी दिन सबसे सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें क्या हैं रेट
i

साल 2018 के आखिरी दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें पूरे साल के सबसे निचले स्तर पर आ चुकी हैं. इस साल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला था, लेकिन अब साल खत्म होते ही पेट्रोल-डीजल के दाम पूरे साल में सबसे कम हो चुके हैं. सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 20 पैसे और डीजल के 23 पैसे कम हुए हैं.

ADVERTISEMENT

डीजल मार्च के बाद सबसे निचले स्तर पर

पेट्रोलियम कंपनियों के नोटिफिकेशन के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 69.04 से घटकर 68.86 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 63.09 से 62.86 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. सिर्फ एक दिन को छोड़कर पेट्रोल की कीमतों में 18 अक्टूबर से लगातार गिरावट जारी है और अब यह 2018 के सबसे निचले स्तर पर आ गया है.

ADVERTISEMENT

4 अक्टूबर को हुई थी कीमतों में कटौती की घोषणा

4 अक्टूबर को पेट्रोल दिल्ली में 84 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 91.34 रुपये प्रति लीटर के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया था. इस दौरान दिल्ली में डीजल 75.45 रुपये लीटर और मुंबई में 80.10 रुपये लीटर के सबसे ऊंचे स्तर पर था. पेट्रोल-डीजल के दाम 16 अगस्त से बढ़ना शुरू हुए थे. 16 अगस्त से 4 अक्टूबर के बीच पेट्रोल 6.86, जबकि डीजल 6.73 रुपये प्रति लीटर बढ़ा.

सरकार ने 4 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 1.50-1.50 रुपये की कटौती का ऐलान किया था. उसने पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का बोझ वहन करने के लिए कहा था.

इसके बाद 5 अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल-डीजल में कीमतों में गिरावट आई. हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी रहने से 17 अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल 82.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.69 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था.

कच्चे तेल के दाम गिरने और डॉलर के मुकाबले रुपये में सुधार से पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में गिरावट रही. ढाई महीने के दौरान पेट्रोल की कीमत सिर्फ एक दिन (18 दिसंबर को) 10 पैसे प्रति लीटर बढ़ी, जबकि डीजल की कीमत 17 और 18 दिसंबर को क्रमश: 9 और 7 पैसे प्रति लीटर बढ़ी.

(इनपुट: PTI)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  डीजल   पेट्रोल   Petrol 

ADVERTISEMENT
Published: 
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×