कोरोना जैसे संकट से लड़ाई इतनी लंबी चलेगी, कहां जानते थे : PM मोदी

पीएम मोदी ने लोगों से अनलॉक में लापरवाही नहीं बरतने की अपील की

Published28 Jun 2020, 07:35 AM IST
भारत
2 min read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में देश को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसे समय में जबकि पूरी दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है, भारत ने अपने सामने आई चुनौतियों को मौके और सफलता में बदला है. पीएम ने देश में शुरू हुई अनलॉक की प्रक्रिया और कोरोना वारयरस तो लेकर लोगों से मास्क पहनने और लापरवाही नहीं बरतने की अपील की.

“6-7 महीने पहले, ये हम कहां जानते थे कि कोरोना जैसा संकट आएगा और इसके खिलाफ ये लड़ाई इतनी लंबी चलेगी. ये संकट तो बना ही हुआ है, ऊपर से, देश में नित नईं चुनौतियां सामने आती जा रही हैं.”
मन की बात में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश से कहानियां शेयर करते हुए लोगों की पीठ भी थपथपाई.

पीएम मोदी ने अरुणाचल का किस्सा शेयर करते हुए बताया कि सियांग जिले के मिरेम गांव में लोगों ने अनोखा काम किया है. उन्होंने कहा, “कोरोना वायरस महामारी के समय जब गांव के लोग लौट रहे हैं, तो गांववालों ने पहले ही गांव के बाहर क्वॉरन्टीन का इंतजाम किया. गांववालों ने 14 अस्थायी झोपड़ियां बनाईं और इसमें बिजली-पानी समेत सभी सुविधाएं उपलब्ध कराईं.”

प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात में उत्तर प्रदेश की भी जिक्र किया. पीएम ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ में कोरोना संकट से लड़ने के लिए यूपी सरकार की तारीफ तो पहले ही कर चुके हैं. पीएम ने इस बार यूपी के बाराबंकी के लोगों की तारीफ की. पीएम ने बताया कि गांव लौटे मजदूरों ने कल्याणी नदी का प्राकृतिक स्वरूप लौटाने के लिए काम शुरू किया है.

पीएम ने मन की बात में चीन के मुद्दे पर भी बात की और कहा कि भारत की भूमि पर आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब मिला है.

भारत में 5.28 लाख के पार COVID-19 के केस

भारत में कोरोना वायरस के केसों का आंकड़ा 5.38 लाख पार कर गया है. अभी तक 16,095 लोगों की COVID-19 से मौत हो चुकी है. भारत में केसों की संख्या लगातार बढ़ने के बावजूद सरकार ने देशभर में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

दुनियाभर में कोरोना वायरस के कंफर्म मामले 1 करोड़ पार कर गए हैं. वहीं, करीब 5 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. चीन से शुरू हुई इस महामारी ने सबसे ज्यादा तबाही अमेरिका में मचाई है, जहां COVID-19 के 25 लाख से ज्यादा केस हैं और 1.25 लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!