प्रद्युम्न मर्डर:स्कूल की मिलीभगत, सबूत मिटाने की कोशिश-पुलिस


रेयान इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के प्रद्युम्न की हत्या
रेयान इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के प्रद्युम्न की हत्या

प्रद्युम्न मर्डर:स्कूल की मिलीभगत, सबूत मिटाने की कोशिश-पुलिस

Snapshotclose

  • 8 सितंबर को गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के प्रद्युम्न की हत्या
  • 9 सितंबर को बच्चे की हत्या के बाद बस कंडक्टर पर लगे आरोप, पुलिस ने किया गिरफ्तार
  • 10 सितंबर को SIT ने इस मामले में रिपोर्ट पेश की, स्कूल प्रबंधक-मालिक पर केस दर्ज
  • 11 सितंबर को पुलिस ने रेयान स्कूल के दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया
  • प्रद्युमन के पिता सीबीआई जांच करने की मांग को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट गए
  • रेयान इंटरनेशनल स्कूल के हरियाणा स्थित सभी ब्रांच को दो दिन के लिए बंद
  • मासूम की हत्या के बाद लोगों में गुस्सा, भारी विरोध प्रदर्शन
NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

प्रद्युम्न के पिता सीबीआई जांच कराने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे

वहीं स्कूल प्रशासन से नाराज चल रहे है प्रद्युम्न के पिता सीबीआई जांच कराने की मांग को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. साथ ही पुलिस और जिला प्रशासन की जांच में स्कूल में बच्चों की सुरक्षा को लेकर भी कमियों की बात सामने आई है.

प्रद्युम्न के पिता का कहना है,

बच्चे की मौत स्कूल की लापरवाही से हुई है. कुछ लोग हैं, जो सच सामने नहीं आने देना चाहते हैं इसलिए जांच सही से नहीं हो रही है.
वरुण ठाकुर, प्रद्युमन के पिता

रेयान इंटरनेशनल स्कूल के हरियाणा स्थित सभी ब्रांच दो दिन के लिए बंद

साथ ही स्कूल प्रशासन से नाराज और सीबीआई जांच की मांग को लेकर रविवार को सैकड़ों लोगों ने स्कूल कैंपस के बाहर प्रदर्शन किया. जिसे देखते हुए रेयान इंटरनेशनल स्कूल के हरियाणा स्थित सभी ब्रांच को दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है.

जिस एजेंसी से चाहेंगे होगी जांच: शिक्षा मंत्री

रविवार को हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि मैनेजमेंट और स्कूल मालिक पर भी केस दर्ज हो चुका है. बच्चों के भविष्य का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि स्कूल की मान्यता रद्द नहीं की जा रही है. राम बिलास ने कहा है कि प्रद्युम्न के माता-पिता अगर जांच से संतुष्ट नहीं होते तो वो जिस एजेंसी से चाहेंगे इस मामले की जांच कराई जाएगी.

रेयान इंटरनेशनल ग्रुप के मालिक से पूछताछ के लिए एक टीम मुंबई रवाना

प्रद्युम्न मर्डर केस की जांच के लिए 14 सदस्यीय पुलिस टीम काम कर रही है. हरियाणा पुलिस ने रेयान इंटरनेशनल ग्रुप के मालिक से पूछताछ के लिए एक टीम मुंबई भेजा. हरियाणा पुलिस रेयान पिंटो से करेगी पूछताछ.

पेरेंट्स और मीडिया पर लाठीचार्ज करने पर एसएचओ सस्पेंड

वहीं, प्रद्युम्न के मौत को लेकर विरोध कर रहे बच्चों के पेरेंट्स और मीडिया कर्मियों पर रविवार को पुसिस के लाठीचार्ज करने के मामले में सोहना रोड और सदर थाना के एसएचओ को निलंबित कर दिया गया है.

प्रिंसिपल को भी पूछताछ के लिए पुलिस ने बुलाया

वहीं रेयान इंटरनेशनल स्कूल के गुरुग्राम ब्रांच की प्रिंसिपल को पूछताछ के लिए पुलिस ने बुलाया था. पूछताछ के बीच में ही प्रिंसिपल ने तबियत खराब की शिकायत की. जिसके बाद उनहें अस्पताल में भर्ती किया गया है.

नॉएडा में भी पेरेंट्स का प्रदर्शन

हरियाणा के गुरुग्राम में रेयान स्कूल में बच्चे की मौत के बाद बाकी ब्रांच के पेरेंट्स भी अपने बच्चों की सेफ्टी को लेकर परेशान हैं. जिसे लेकर अब ग्रेटर नॉएडा और नॉएडा ब्रांच पर पेरेंट्स प्रदर्शन कर रहे हैं.

हत्या का आरोपी आज कोर्ट में होगा पेश

हत्या का आरोपी अशोक कुमार के साथ तीनों और आरोपियों को दोपहर 12 बजे कोर्ट में पेश किया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने प्रद्युम्न ठाकुर के पिता द्वारा दायर जनहित याचिका पर तत्काल सुनवाई करने पर सहमति जताई है. स्कूल प्रशासन से नाराज चल रहे है प्रद्युम्न के पिता सीबीआई जांच कराने की मांग कर रहे हैं.

प्रद्युम्न मर्डर मामले में रेयान इंटरनेशनल स्कूल के दो अधिकारी गिरफ्तार

हरियाणा के गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में बच्चे की हत्या मामले में पुलिस ने देर रात रेयान स्कूल के दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया है.स्कूल के नॉर्थ जोन हेड फ्रांसिस थॉमस और ब्रांच कोऑर्डिनेटर को गिरफ्तार किया किया गया है. पुलिस के मुताबिक इनकी गिरफ्तारी जस्टिस जुवेनाइल एक्ट के तहत की गई है.

रेयान स्कूल के मालिक ने मुंबई हाई कोर्ट में बेल के लिए दी अर्जी

रेयान इंटरनेशनल स्कूल के सीईओ रेयान पिंटो ने मुंबई हाई कोर्ट में एंटीसिपेटरी बेल के लिए अर्जी दी. मंगलवार को हो सकती है सुनवाई. वहीं हरियाणा पुलिस की एक टीम रेयान इंटरनेशनल ग्रुप के मालिक से पूछताछ के लिए मुंबई पहुंच चुकी है. थोड़े देर में कर सकती है पूछताछ.

नीतीश कुमार ने प्रद्युम्न की मां से की बात

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने प्रद्युम्न की मां से बात कर हरसंभव मदद का आश्वासन दिया. इसके साथ ही उन्होंने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर से भी फोन पर बात की.

रेयान स्कूल के अंदर की तस्वीर

  • 03
    स्कूल के दीवार पर प्रद्युम्न के खून के धब्बे 
    स्कूल के दीवार पर प्रद्युम्न के खून के धब्बे फोटो: मैथेरी रमेश/द क्विंट 
  • 02
    प्रद्युम्न का क्लास
    प्रद्युम्न का क्लास फोटो: मैथेरी रमेश/द क्विंट 
  • 01
    यही वॉशरूम है जहां प्रद्युम्न की मौत हुई
    यही वॉशरूम है जहां प्रद्युम्न की मौत हुई फोटो: मैथेरी रमेश/द क्विंट 

प्रद्युम्न के पिता ने की सुरक्षा की मांग

प्रद्युम्न के पिता वरुण ठाकुर ने सुप्रीम कोर्ट से अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए कहा. साथ ही प्रद्युम्न की हत्या मामले की सीबीआई से जांच कराने की याचिका पर आज दोपहर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

दिल्ली के डिप्टी सीएम ने बुलाई मीटिंग

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने शाम चार बजे एक मीटिंग बुलाई है. स्कूल में बच्चों की सुरक्षा के इंतजाम को लेकर ये मीटिंग होनी है.

सुप्रीम कोर्ट ने 3 हफ्ते में सरकार से रिपोर्ट मांगी

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार , मानव संसाधन मंत्रालय और हरियाणा सरकार को नोटिस जारी कर कहा कि 3 हफ्ते में पूरे मामले की रिपोर्ट दाखिल करें. प्रद्युम्न के पिता की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, यह एक बच्चे का नहीं, पूरे देश के बच्चों का मामला है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रद्युम्न के पिता से बात की

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रद्युम्न के पिता से आज फोन पर बात की है. उन्होंने प्रद्युम्न के पिता को आश्वासन दिया है कि वह जिस एजेंसी से या जैसी जांच कराना चाहते हैं, हम वैसी जांच कराने के लिए तैयार हैं.

"हमें सुप्रीम कोर्ट पर पूरा यकीन है"

कोर्ट की सुनवाई के बाद प्रद्युम्न के पिता वरुण ने कहा "हमें सुप्रीम कोर्ट पर पूरा यकीन है. साथ ही हरियाणा सरकार से भी सकारात्मक जवाब मिला है."

हरियाणा पुलिस ने कोर्ट में कई खुलासे किए हैं. पुलिस के अनुसार इस जुर्म में स्कूल प्रशासन की भी मिलीभगत हो सकती है.

स्कूल प्रशासन ने इस मामले में सबूत मिटाने की कोशिश की है. पुलिस को मृतक प्रद्युम्न की बोतल पर खून के निशान भी मिले हैं. पुलिस का ये भी कहना है कि जांच में बाथरूम में लगी खिड़की की ग्रिल कटी हुई मिली है जिससे कोई भी अंदर आ जा सकता है.

रेयान स्कूल मैनेजमेंट के दो अधिकारियों- फ्रांसिस थॉमस और जायेस थॉमस को गिरफ्तार कर 2 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा गया है.