QPodcast: J&K में इन्वेस्टमेंट समिट, इकनॉमी के मोर्चे पर बुरी खबर
QPodcast: J&K में इन्वेस्टमेंट समिट, इकनॉमी के मोर्चे पर बुरी खबर

QPodcast: J&K में इन्वेस्टमेंट समिट, इकनॉमी के मोर्चे पर बुरी खबर

Loading...

J&K में इन्वेस्टमेंट समिट

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाने के बाद केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने दावा किया था कि इस कदम से राज्य के विकास में मदद मिलेगी. अब जम्‍मू-कश्‍मीर भी देश के साथ विकास की राह में कदम से कदम मिलाकर चलेगा. जम्मू-कश्मीर ने इस दिशा में पहला कदम उठा लिया है. जम्‍मू-कश्‍मीर में 12 से 14 अक्‍टूबर, 2019 तक ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट होने वाली है. यह पहली बार होगा जब सूबे में इनवेस्टमेंट आकर्षित करने के लिए इतने बड़े कार्यक्रम का आयोजन करने की योजना बनाई गई है. जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव एनके चौधरी ने बताया कि आमतौर पर ऐसे समिट आयोजित करने के लिए 6-8 महीने की तैयारी की जाती है, लेकिन जम्मू-कश्मीर दिन-रात मेहनत करके कम समय में भी इस कार्यक्रम को सफल बनाएगा.

चांद की राह पर चंद्रयान-2

चंद्रयान 2 ने मंगलवार रात 2 बजकर 21 मिनट पर धरती की कक्षा से बाहर निकलकर चांद की ओर सफर शुरू कर दिया है. इंडियन स्पेस रीसर्च ऑर्गनाइजेशन ने ट्रांस लूनर इंजेक्शन सफलता से पूरा कर लिया है. इस दौरान स्पेसक्राफ्ट का लिक्विड इंजन 1,203 सेकंड के लिए फायर किया गया जिससे चंद्रयान 2 के 22 दिन तक धरती की कक्षा में रहने के बाद चांद की ओर निकल पड़ा. इसरो के चेयरमैन ने के सिवन ने बताया, 'चंद्रयान 2 चांद के रास्ते पर 6 दिन चलेगा और 4.1 लाख किलोमीटर की दूरी तय करते 20 अगस्त को चांद की कक्षा में पहुंचेगा. इसके बाद लैंडर के 6 सितंबर को 30 किमी की दूरी पर पहुंचने के साथ ही चांद की सतह पर उतरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें : इंटरव्यू में बोले PM मोदी- कश्मीर से बड़ा कोई फैसला नहीं हो सकता

कारों की बिक्री में 19 साल  की सबसे बड़ी गिरावट

कल इकनॉमी के मोर्चे पर दो बुरी खबरें आईं. पहली खबर ऑटो सेक्टर में बिक्री में गिरावट की है. ऑटो सेक्टर में मंदी छाई हुई है. कारों की बिक्री में इस महीने 19 साल  की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गयी है. देश में कुल कार बिक्री जुलाई में 18.71 फीसदी गिरकर करीब 18 लाख 25 हजार हो गई है. ये बिक्री 2018 में 22 लाख 45 हजार थी. दूसरी खबर महंगाई के मोर्चे पर है. जुलाई महीने रिटेल महंगाई में गिरावट दर्ज की गई. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में रिटेल महंगाई की दर 3.15 फीसदी रही. जबकि यह जून में यह दर 3.18 फीसदी थी. एक ऐसे वक्त में जब डिमांड कम हो तब ये आंकड़ा निराश करता है.

रविदास मंदिर मुद्दे पर दलित समुदाय का बंद

रविदास मंदिर को हटाने को लेकर शुरू हुए विवाद के चलते कल दलित समुदाय ने पंजाब में बंद रखा. इस दौरान ज्‍यादातर दुकानें और व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठान बंद रहे. प्रदर्शनकारियों ने जालंधर-दिल्‍ली राजमार्ग समेत कुछ जगह सड़क पर जाम लगाया. जाम की वजह से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. दलित समुदाय के लोगों ने कुछ जगह विरोध मार्च निकाला तो कई जगह धरना-प्रदर्शन कर पुतले जलाए और सड़कों पर टायर जलाए. सुप्रीम कोर्ट ने स्‍पष्‍ट किया है कि मंदिर को हटाने के उसके आदेश प्रदर्शनों पर हो रही सियासत से प्रभावित नहीं हैं.

ये भी पढ़ें : रविदास का मंदिर गिराना अपराध,BJP के अहंकार का मिलेगा जवाब:कांग्रेस

आज INDvsWI वनडे सीरीज का आखिरी मैच

टीम इंडिया का आज वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी आज शाम को 3 बजे से खेला जाएगा. सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था, फिर दूसरा मैच टीम इंडिया ने डकवर्थ लुइस नियम के तहत 59 रन से जीता था. अब भारत की नजरें सीरीज अपने नाम करने पर है. वहीं वेस्टइंडीज की इस मैच के जरिए अपनी लाज बचाने की कोशिश होगी. वनडे सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज खेली जाएगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

    Loading...