QPodcast:चंद्रयान-2 की अग्निपरीक्षा आज,दिल्ली-NCR में बाढ़ का खतरा
QPodcast:चंद्रयान-2 की अग्निपरीक्षा आज,दिल्ली-NCR में बाढ़ का खतरा
(फोटो: क्विंट हिंदी)

QPodcast:चंद्रयान-2 की अग्निपरीक्षा आज,दिल्ली-NCR में बाढ़ का खतरा

Loading...

दिल्ली-NCR में बाढ़ का खतरा

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. हरियाणा में होने वाली बारिश की वजह से यमुना का पानी उफान मार रहा है. हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से करीब नौ लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली में यमुना का पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. इससे दिल्लीवालों की परेशानी बढ़ गई है. हथिनीकुंड बैराज में जलस्तर ने 6 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रविवार को जलस्तर 8.28 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया था. इससे पहले साल 2013 में जलस्तर 8 लाख क्यूसेक था. अभी तक हथिनीकुंज बैराज से यमुना में 8 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा जा चुका है. 40 साल बाद दिल्ली की तरफ इतना पानी एकसाथ छोड़ा गया है.

उत्तर प्रदेश में आज से डीजल-पेट्रोल हुआ महंगा

उत्तर प्रदेश में आज से डीजल-पेट्रोल महंगा हो गया है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने रेवेन्यू डेफिसिट की भरपाई के लिए डीजल-पेट्रोल पर वैट बढ़ा दिया है. बढ़ी हुई कीमतों के बाद पेट्रोल 2.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. योगी सरकार ने पेट्रोल पर 28.80℅ और डीजल पर 17.48% वैट वसूलने का फैसला किया है. बढ़ी हुई कीमतें आधी रात से ही लागू हो चुकी हैं. बता दें, लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जनता की नाराजगी कम करने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट कम कर दिया था.

ट्रंप से पीएम मोदी की फोन पर 30 मिनट तक बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर तकरीबन आधे घंटे की बातचीत की है. PM मोदी ने ट्रंप से द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए ट्रंप से कहा कि भारत के खिलाफ हिंसा भड़काने की कोशिशों से क्षेत्र की शांति पर प्रभाव पड़ेगा. द्विपक्षीय व्यापार का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने दोनों देशों के प्रतिनिधियों की जल्द मुलाकात की भी बात कही.

चंद्रयान 2 आज करेगा चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश

भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है. चंद्रयान-2 लॉन्‍चिंग के 29 दिन बाद आज चांद की कक्षा में प्रवेश करेगा. इसरो के चेयरमैन के. सिवन के मुताबिक, चांद की कक्षा में प्रवेश करने के लिए चंद्रयान-2 को अग्निपरीक्षा से गुजरना होगा. इसके बाद चार बार इसकी कक्षा में बदलाव किए जाएंगे और अंत में 7 सितंबर को यह चांद की सतह पर उतरेगा. चंद्रयान-2 को 22 जुलाई को श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण केंद्र से रॉकेट 'बाहुबली' के जरिए लॉन्च किया गया था.

अर्धसैनिक बलों के कर्मी 60 साल में होंगे रिटायर

सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों के लिए अच्छी खबर है. अब केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवान 60 साल की उम्र में रिटायर होंगे. गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में यह जानकारी दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश में कहा गया कि सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी के सभी कर्मचारियों की रिटायर्मेंट की उम्र 60 साल होगी. पहले कुछ कर्मियों और अधिकारियों के लिए रिटायरमेंट की उम्र-सीमा 57 साल ही थी, जबकि डीआईजी से ऊपर के अधिकारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र अभी भी 60 साल ही है.

न ब्रेकिंग न्यूज की मार से

न एंकरों की तकरार से

दिन की सबसे जरूरी खबर

सुनिए जरा प्यार से

अब क्विंट हिंदी ला रहा है न्यूज पॉडकास्ट की नई सीरीज 'द बिग स्टोरी'. इसमें आपको दिन की सबसे बड़ी खबर का हर ओर, हर छोर मिलेगा. इससे सिर्फ आपकी जानकारी ही नहीं बढ़ेगी, बल्कि समझदारी भी बढ़ेगी.

तो सुनना मत भूलना (भूलिए), द बिग स्टोरी, हर शाम, सोमवार से शुक्रवार.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

    Loading...