ADVERTISEMENT

राजस्थानः जालोर में दलित बच्चे की मौत पर कांग्रेस विधायक का इस्तीफा

विधायक पानाचंद मेघवाल ने सीएम अशोक गहलोत को भेजे इस्तीफे में लिखा- दलितों पर हो रहे अत्याचार से आहत हूं.

Updated
भारत
2 min read
ADVERTISEMENT

राजस्थान के जालोर जिले में टीचर की पिटाई से दलित छात्र इन्द्र कुमार मेघवाल की मौत (Jalore Dalit Student Death) के मामले में गहलोत सरकार अपने ही लोगों के निशाने पर आती नजर आ रही है. इंद्र कुमार नाम के बच्चे की मौत से आहत होकर कांग्रेस के दलित विधायक पानाचंद मेघवाल (Pana chand Meghwal) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. विधायक पानाचंद मेघवाल ने अपना इस्तीफा मेल के जरिए सीएम अशोक गहलोत और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी को भेजा है. पानाचंद मेघवाल कोटा संभाग के बारां जिले की बारां-अटरू विधानसभा क्षेत्र से दूसरी बार विधायक बने हैं.

ADVERTISEMENT

पानाचंद मेघवाल ने अपने इस्तीफे में कहा है कि देश आजादी के 75 वर्ष पूरे कर चुका है. देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है, लेकिन आजादी के 75 साल बाद भी प्रदेश में दलितों और वंचितों पर हो रहे अत्याचारों से मेरा मन आहत है. उन्होंने लिखा कि,

मेरा समाज जिस तरह की यातनायें सह रहा है उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. पिछले कुछ वर्षों से दलितों पर अत्याचार की घटनायें लगातार बढ़ती जा रही हैं. लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही है. मैंने यह मामला विधानसभा में उठाया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई.

इधर इस मामले में पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी ट्वीट करके कहा है कि जालौर की घटना में कार्रवाई होनी चाहिए महज खानापूर्ति नहीं. मेघवाल ने लिखा है कि जब वो अपने समाज को न्याय नहीं दिला सकते तो वे इस पद पर रहना नहीं चाहते हैं और अपनी अंतरात्मा की आवाज पर इस्तीफा दे रहे हैं.

ADVERTISEMENT

जालोर में क्या हुआ था?

राजस्थान (Rajasthan) के जालोर जिले के स्कूल में एक बच्चे की शिक्षक की पिटाई के बाद मौत का मामला सामने आया था. बच्चे का नाम इंद्र मेघवाल है और वह 9 साल का था. बच्चे के पिता का आरोप है कि टीचर ने बच्चे को केवल इसलिए मारा कि उसने पानी की मटकी में हाथ लगा दिया था. बच्चा दलित वर्ग से आता है. मामला जालोर के सायला पुलिस थाने इलाके के सुराणा गांव का है. ये बच्चा सरस्वती विद्या मंदिर में तीसरी क्लास में पढ़ता था. जालोर पुलिस ने आरोपी शिक्षक छैल सिंह को हिरासत में ले लिया. जिसके बाद हत्या और एससी-एसटी एक्ट में मामला दर्ज कर जांच की जा रही है.

इनपुट- पंकज सोनी

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और india के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  rajasthan 

ADVERTISEMENT
Published: 
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×