ADVERTISEMENT

राज्यसभा चुनाव: सिब्बल, चिदंबरम, MJ अकबर और जयंत निर्विरोध निर्वाचित- पूरी लिस्ट

Rajya Shaba Election 2022: उत्तराखंड से कल्पना सैनी राज्यसभा पहुंचने वाली सूबे की दूसरी महिला हैं.

Published
भारत
3 min read
राज्यसभा चुनाव: सिब्बल, चिदंबरम, MJ अकबर और जयंत निर्विरोध निर्वाचित- पूरी लिस्ट
i
Like
Hindi Female
listen

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

राज्यसभा (Rajya Sabha) के लिए 15 राज्यों की 57 सीटों पर 10 जून को चुनाव होने हैं. लेकिन, इससे पहले ही यूपी, पंजाब, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ में नाम वापसी के बाद शुक्रवार को इन राज्यों से सभी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गए. ऐसे में आइए जानते हैं कि राज्यसभा के लिए किस राज्य से किसको निर्विरोध चुन लिया गया है.

ADVERTISEMENT

यूपी राज्यसभा चुनाव: यूपी में सबसे ज्यादा राज्यसभा की 11 सीटों चुनाव होने थे. यहां से BJP ने 8 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. इन प्रत्याशियों में लक्ष्मीकांत बाजपेयी, राधा मोहन दास अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नागर, बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह, संगीता यादव, मिथिलेश कुमार और के लक्ष्मण शामिल हैं. वहीं, SP के जावेद अली खान, RLD के जयंत चौधरी और निर्दलीय कपिल सिब्बल भी निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं.

बिहार राज्यसभा चुनाव: बिहार में राज्यसभा की 5 सीटों पर चुनाव होने थे. लेकिन, यहां पांचों सीट पर सभी उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिया गया है. RJD से डॉ. मिसा भारती और फैयाज अहमद को चुना गया है. वहीं, बीजेपी से शंभू शरण पटेल और सतीश चंद्र दुबे को, जबकि JDU से खीरू महतो निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.

तमिलनाडु राज्यसभा चुनाव: तमिलनाडु में राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव होने थे. लेकिन, यहां भी सभी 6 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. DMK से कल्याणसुंदरम, आर गिरिराजन और केआरएन राजेशकुमार. वहीं, कांग्रेस से पी चिंदबरम और AIDMK से सी वी षणमुगम और आर धर्मारी को निर्विरोध चुन लिया गया है.

झारखंड राज्यसभा चुनाव: झारखंड में राज्यसभा की 2 सीटों पर चुनाव होने थे. यहां, बीजेपी से आदित्य साहू और JMM से महुला माझी को निर्विरोध चुन लिया गया है.

पंजाब राज्यसभा चुनाव: पंजाब में राज्यसभा की 2 सीटों पर चुनाव होने थे. लेकिन, यहां भी दो सीटों पर दो ही प्रत्याशियों ने राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया था. इनमें से एक आम आदमी पार्टी से पद्मश्री संत बलबीर सिंह सीचेवाल और दूसरे समाज सेवी पद्मश्री विक्रमजीत साहनी हैं. दोनों को शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित कर लिया गया.

छत्तीसगढ़ राज्यसभा चुनाव: छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की 2 सीटों पर चुनाव होने थे. लेकिन, यहां भी दो सीटों पर दो ही प्रत्याशी मैदान में थे. ऐसे में दोनों को निर्विरोध चुन लिया गया है. बता दें, कांग्रेस से रंजीत रंजन और राजीव शुक्ला प्रत्याशी थे, जिन्हें निर्विरोध चुन लिया गया है.

उत्तराखंड राज्यसभा चुनावः उत्तराखंड में राज्यसभा की एक सीट पर चुनाव होने थे. लेकिन, यहां कोई दूसरा प्रत्याशी मैदान में नहीं होने की वजह बीजेपी की डॉ. कल्पना सैनी को निर्विरोध चुन लिया गया. डॉक्टर सैनी राज्य की अब तक की दूसरी महिला राज्यसभा सांसद हैं. हालांकि, बीजेपी प्रत्याशी डॉ. कल्पना सैनी का निर्विरोध निर्वाचन तय माना जा रहा था, क्योंकि, कम संख्याबल होने के कारण कांग्रेस ने चुनाव में प्रत्याशी ही नहीं उतारा. बीजेपी के पास विधानसभा में दो-तिहाई बहुमत है. बीजेपी के अपने 47 विधायक हैं, दो निर्दलीय और दो BSP विधायक भी हैं. दूसरी तरफ कांग्रेस के पास मात्र 19 विधायक हैं.

मध्य प्रदेश राज्यसभा चुनावः मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 3 सीटों पर चुनाव होने थे. लेकिन, यहां भी तीनों पर तीन ही प्रत्याशी मैदान में थे. ऐसे में तीनों निर्विरोध चुन लिए गए. यहां से बीजेपी के एमजे अकबर और संपतिया उइके, जबकि कांग्रेस से विवेक तनखा को राज्यसभा भेजा गया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
और खबरें
×
×