ADVERTISEMENTREMOVE AD

Top 10: CSK-गुजरात टाइटंस का मुकाबला आज, गहलोत-पायलट विवाद पर दिल्ली में बैठक

Today's Top 10 News: कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक हफ्ते के दौरे पर अमेरिका जाएंगे.

Published
भारत
4 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

Todays Top 10: आईपीएल (IPL) में सोमवार (29 मई) को चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. गृह मंत्री अमित शाह 3 दिन के दौरे पर मणिपुर जाएंगे. राहुल गांधी एक हफ्ते के दौरे पर अमेरिका जाएंगे. दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के खिलाफ FIR दर्ज की. राजधानी दिल्ली में राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट विवाद को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ बैठक होगी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

देश-दुनिया से लेकर राजनीति, मनोरंजन और खेल जगत की सोमवार, 29 मई की टॉप-10 न्यूज यहां पढ़िए

0

1-CSK VS GT IPL Final 2023: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मुकाबला आज

Chennai Super Kings vs Gujarat Titans, Final: चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सोमवार, 29 मई को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. इससे पहले रविवार को बारिश के कारण मैच नहीं हो सका, जिसके बाद मैच को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

चार बार की आईपीएल चेन्नई सुपर किंग्स और मौजूदा विजेता गुजरात टाइटंस के बीच होने वाला काफी रोचक माना जा रहा है. अहमदाबाद में हुए अब तक 26 मुकाबले में 13 बार पहली बार बैटिंग करने वाली टीम और 13 बार चेज करने वाली टीम ने मैच जीता है. पिच को देखें तो यह बल्लेबाजों के मुफीद मानी जाती है और यहां औसत 187 रन का है.

2-अमित शाह का तीन दिवसीय मणिपुर दौरा

Amit Shah Manipur Visit: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार (29 मई) को मणिपुर दौरे पर जाएंगे. शाह हिंसा प्रभावित क्षेत्र का दौरा करेंगे और जातीय संघर्षों का समाधान खोजने के लिए तीन दिनों तक राज्य में रहेंगे. इससे पहले अमित शाह ने मणिपुर के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और वादा किया कि समाज के सभी वर्गों के लिए न्याय सुनिश्चित किया जाएगा.

जानकारी के अनुसार, शाह यहां कूकी और मैतेई समुदाय के लोगों से मिलेंगे. राज्य में आरक्षण विवाद को लेकर हुई हिंसा में अब तक 75 लोग जान गंवा चुके हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

3-गहलोत-पायलट विवाद को लेकर दिल्ली में बैठक

Ashok Gehlot-Sachin Pilot Dispute: राजस्थान में सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच, सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे. मुख्यमंत्री कार्यालय ने भी गहलोत का कार्यक्रम जारी किया है, जिसमें उनकी दिल्ली यात्रा की पुष्टि होती है. इस दौरान सीएम गहलोत राजधानी में राजस्थान भवन का शिलान्यास करेंगे.

4-दिल्ली पुलिस ने पहलवानों के खिलाफ दर्ज की FIR

Wrestlers Protest: दिल्ली के जंतर-मंतर में पहलवानों का विरोध प्रदर्शन एक महीने से अधिक समय से जारी है. रविवार (28 मई) को जंतर-मंतर पर धरना दे रहे प्रदर्शनकारी पहलवान नये संसद भवन की ओर बढ़ रहे थे. लेकिन उन्हें कुछ ही देर बाद दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

जानकारी के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने पहलवानों के खिलाफ दंगा करने, गैरकानूनी जमावड़ा करने, ड्यूटी के दौरान पुलिस के काम में बाधा डालने के आरोप में केस दर्ज किया है, जिसके बाद प्रदर्शन कर रहे पहलवानों की मुश्किलें बढ़ सकती है.

5-राहुल गांधी का एक हफ्ते का अमेरिकी दौरा

Rahul Gandhi America Visit: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी एक हफ्ते दौरे पर अमेरिका जाएंगे . राहुल लोकसभा सदस्यता रद्द किए जाने के बाद पहली बार साधारण पासपोर्ट पर विदेश यात्रा करेंगे. कांग्रेस नेता वहां स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम में भाग लेंगे और 29-30 मई तक प्रवासी भारतीयों से मिलेंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

6-PM मोदी असम की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी

Vande Bharat Express Train: पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को असम की पहली और देश की 19 वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. PMO के मुताबिक, पीएम मोदी दोपहर 12 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर होने वाले उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे. जानकारी के अनुसार, ट्रेन गुवाहाटी से पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी.

7-बोम्मई सरकार ने विज्ञापनों पर खर्च किए 44 करोड़ रुपये

Basavaraj Bommai BJP Government: कर्नाटक में पिछली बसवराज बोम्मई सरकार ने विधानसभा चुनावों से पहले तीन महीनों में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में विज्ञापनों पर 44.42 करोड़ रुपये खर्च किए. पिछली बीजेपी सरकार ने 1 दिसंबर 2022 से 29 मार्च 2023 के बीच का खर्चा किया था.

सूचना और जनसंपर्क विभाग ने पुत्तूर के एक कार्यकर्ता राजेश कृष्णप्रसाद द्वारा दायर सूचना के अधिकार (RTI) के जवाब में सूचना का खुलासा किया गया. हालांकि, जिन मीडिया हाउसों पर पिछली बीजेपी सरकार ने अपना विज्ञापन बजट खर्च किया था, उनके बारे में विशिष्ट विवरण विभाग द्वारा प्रदान नहीं किया गया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

8- असम में भूकंप के झटके

Earthquake in Assam: राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, असम के सोनितपुर में आज सुबह 8:03 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.4 तीव्रता का भूकंप आया. हालांकि, इससे किसी भी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है. इससे पहले अफगानिस्तान-पाकिस्तान की सीमा पर रविवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. जिसका असर दिल्ली समेत उत्तर भारत कई इलाकों में दिखा है. रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 बताई जा रही है.

9-इसरो का स्वदेशी नैविगेशन सेटेलाइट आज होगा लॉन्च

ISRO Satellite Launch: ISRO के वैज्ञानिकों ने रविवार सुबह 7.12 बजे नेविगेशन सैटलाइट (ISRO Navigation Satellite) को लेकर जा रहे जीएसएलवी रॉकेट (GSLV Rocket) के लॉन्च के लिए उलटी गिनती शुरू की. ये काउंटडाउन 27.5 घंटे का है. इसरो इस लॉन्च के जरिए दूसरी पीढ़ी के नेविगेशन सैटलाइट (Indian Navigation Satellite) की सीरीज लॉन्च कर रही है. इसे सोमवार सुबह सतीश धवन स्पेस सेंटर के लॉन्च पैड से छोड़ा जाएगा. इससे भारत के स्वदेशी नेविगेशन सिस्टम NAVIC की निरंतरता बनाए रखने में मदद मिलेगी.

10-गर्मी से मिलेगी राहत, इन जगहों पर बारिश का अनुमान

Today's Weather Update, Rain Forecast: गर्मी की तपिश झेल रहे लोगों को कुछ राहत मिल सकती है. मौसम विभाग ने सैटेलाइट इमेज यह दर्शाता है कि अगले 3-4 घंटों के दौरान राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें