ADVERTISEMENT

Today's Top 10:PM की परीक्षा पे चर्चा’, भारत-न्यूजीलैंड t-20 सीरीज का सेमीफाइनल

Today's Top 10 News: बाबा रामदेव ने माना कि देश में चमत्कार के नाम पर लोगों को गुमराह किया जा रहा है.

Published
भारत
9 min read
Today's Top 10:PM की परीक्षा पे चर्चा’, भारत-न्यूजीलैंड t-20 सीरीज का सेमीफाइनल
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

शाहरूख खान (Shah Rukh Khan) की फिल्म पठान (Pathaan) लगातार दर्शकों का दिल जीत रही है. फिल्म ने पहले दिन बंपर कमाई करने के बाद दूसरे दिन भी कई रिकॉर्ड्स तोड़े हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने 26 जनवरी को दुनिया का पहला कोविड-19 इंट्रानेजल वैक्सीन, iNCOVACC लॉन्च किया. BBC डॉक्यूमेंट्री पर अमेरिका का आया बयान. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार, 27 जनवरी को बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले विद्यार्थियों से परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में बातचीत करेंगे.

पढ़िए आज की टॉप 10 खबरें.

ADVERTISEMENT

1.पहले दिन की बंपर कमाई के बाद दूसरे दिन भी पठान ने तोड़े रिकॉर्ड्स

शाहरूख खान की फिल्म पठान को काफी पसंद किया जा रहा है. पहले दिन इंडिया में 55 करोड़ की बंपर ओपनिंग के बाद दूसरे दिन भी पठान ताबड़तोड़ कमाई की है. ट्रेड एनालिस्ट रमेश बाला के मुताबिक पठान के हिंदी वर्जन ने सेकंड डे (गुरुवार) को 70 करोड़ का कलेक्शन किया है. और दो दिनों में पठान की कमाई का आंकड़ा 127 करोड़ हो गया है. रमेश बाला ने ट्वीट कर बताया कि पठान ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 235 करोड़ ग्रॉस कलेक्शन किया है.

फिल्म देशभर में 5500 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी लेकिन फिल्म फैन्स के रिएक्शन को देखते हुए 300 स्क्रीन्स और बढ़ा दिए गए हैं. 250 करोड़ के बजट में बनी पठान को दुनियाभर में 8000 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है.

पठान ने कई नये रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं. इनमें भारत में सबसे अधिक सिनेमाघरों में सर्वकालिक हिंदी रिलीज होने वाली फिल्म और गैर-अवकाश वाले दिन रिलीज होने वाली फिल्मों में पहले दिन सबसे अधिक कमाई की.
यशराज फिल्म्स

यशराज फिल्म्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अक्षय विधानी ने एक बयान में गुरुवार को कहा कि ये भारतीय सिनेमा के लिए ऐतिहासिक दिन है और हम ‘पठान’ के लिए दुनियाभर में बरस रहे प्यार और सराहना को देखकर अभिभूत हैं.

ADVERTISEMENT

2. भारत में लॉन्च हुई दुनिया की पहली कोविड नेजल वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने 26 जनवरी को दुनिया का पहला कोविड-19 इंट्रानेजल वैक्सीन, iNCOVACC लॉन्च किया. भारत की भारत बायोटेक द्वारा विकसित वैक्सीन सरकार को 325 रुपये प्रति डोज में उपलब्ध होगी, जबकि निजी अस्पतालों के लिए इसकी कीमत 800 रुपये होगी.

कंपनी को दिसंबर 2022 में प्राइमरी 2-खुराक शेड्यूल के लिए और एक बूस्टर खुराक के रूप में मंजूरी मिली. इससे पहले केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने 18 साल और उससे अधिक आयु वर्ग के आपातकालीन स्थितियों में इंट्रानेजल वैक्सीन के प्रतिबंधित उपयोग को मंजूरी दी थी. वैक्सीन की दो खुराक 28 दिन के अंतराल पर देनी होती है.

वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक के मुताबिक CoWin वेबसाइट पर जाकर इंट्रानेजल वैक्सीन की खुराक के लिए अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है.

iNCOVACC को वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था, जिसने फिर से संयोजक एडेनोवायरल वेक्टर निर्माण को डिजाइन और विकसित किया था.

ADVERTISEMENT

3.BBC डॉक्यूमेंट्री पर अमेरिका "स्वतंत्र प्रेस के महत्व का समर्थन"

भारत सरकार द्वारा YouTube और ट्विटर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को हटाने का निर्देश दिए जाने के कुछ दिनों बाद संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वह दुनिया भर में एक स्वतंत्र प्रेस के महत्व का समर्थन करता है.

प्रेस ब्रीफिंग में एक पाकिस्तानी पत्रकार ने अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस से पूछा कि क्या उन्हें लगता है कि बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर "प्रतिबंध" प्रेस की स्वतंत्रता या अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मामला है. इस पर उन्होंने कहा कि मैं आम तौर पर कहूंगा, जब यह बात आती है, तो हम दुनिया भर में एक स्वतंत्र प्रेस के महत्व का समर्थन करते हैं.

हम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, धर्म या विश्वास की स्वतंत्रता जैसे लोकतांत्रिक सिद्धांतों के महत्व को मानव अधिकारों के रूप में उजागर करना जारी रखते हैं, जो हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने में योगदान करते हैं. यह एक बिंदु है जिसे हम दुनिया भर में अपने रिश्तों में बनाते हैं. यह निश्चित रूप से एक बिंदु है, जिसे हमने भारत में भी बनाया है.
नेड प्राइस, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता

दो पार्ट में बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री प्रधानमंत्री मोदी के भारतीय मुसलमानों के साथ संबंधों और गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनकी भूमिका का चित्रण करती है. 2002 के दौरान गुजरात में हुई  सांप्रदायिक हिंसा हजारों लोग मारे गए थे.

मोदी सरकार ने ‘India: The Modi Question’ टाइटल वाली फिल्म को "प्रचार" और "पूर्वाग्रह और एक औपनिवेशिक मानसिकता" के प्रतिबिंब के रूप में खारिज कर दिया है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म के संस्करणों और लगभग 50 ट्वीट्स को फ्लैग करने के लिए आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन सरकारी शक्तियों का हवाला दिया है.

इससे पहले अमेरिका ने विवाद में उतरने या मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था.

ADVERTISEMENT

4.‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में स्टूडेंट्स और पेरेंट्स से बातचीत करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार, 27 जनवरी को बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले विद्यार्थियों से परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में बातचीत करेंगे. इस दौरान पीएम बच्चों को परीक्षा से जुड़े टिप्स और ट्रिक्स देंगे. बता दें कि ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम का यह छठवां संस्करण है, जो दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11 बजे से होगा.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक इस कार्यक्रम के लिए 38 लाख स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिनमें से 16 लाख से अधिक स्टेट बोर्ड से हैं. यह पिछले साल के रजिस्ट्रेशन से 15 लाख अधिक हैं. इससे पहले 2022 में इस कार्यक्रम में 15.73 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे.

परीक्षा पे चर्चा एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें नरेंद्र मोदी आगामी बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के साथ बातचीत करते हैं. इस दौरान वो परीक्षा के तनाव और अन्य मुद्दों से संबंधित छात्रों के प्रश्नों का उत्तर भी देते हैं.

ADVERTISEMENT

5.तेलंगाना: राजभवन के गणतंत्र दिवस समारोह में नही शामिल हुए KCR

गणतंत्र दिवस के दिन तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव गुरुवार को राजभवन में गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हुए. राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन ने राज्य उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार औपचारिक परेड के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराया. मुख्यमंत्री केसीआर ने अपने आधिकारिक निवास प्रगति भवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

राज्यपाल को तेलंगाना राज्य विशेष पुलिस के जवानों ने सलामी दी. राजभवन प्रांगण में परेड में तीन पलटनों ने भाग लिया.

बता दें कि लगातार दूसरे साल राज्य सरकार के निर्देश पर राजभवन में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया. इसने कथित तौर पर राज्यपाल को नाराज कर दिया है.

पिछले साल कोविड-19 प्रोटोकॉल का हवाला देते हुए इसी तरह के बयान सरकार के आदेशों ने राज्यपाल को नाराज कर दिया था. इस वर्ष, तेलंगाना हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से गणतंत्र दिवस समारोह को दिशानिर्देशों के अनुसार उचित तरीके से आयोजित करने के लिए कहा. अदालत ने निर्देश दिया कि समारोह के हिस्से के रूप में एक औपचारिक परेड होनी चाहिए. अदालत ने एक नागरिक द्वारा दायर याचिका पर आदेश पारित किया, जो गणतंत्र दिवस परेड आयोजित नहीं करने के लिए सरकार के फैसले से दुखी था.

याचिकाकर्ता ने कहा कि वह अपने परिवार को परेड मैदान में ले जाते थे और उन्हें गणतंत्र दिवस समारोह दिखाते थे ताकि युवा मन में देशभक्ति की भावना पैदा हो.

20 से पहले 20 सितंबर को सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में गणतंत्र दिवस की परेड होती थी. मुख्य कार्यक्रम में मार्च पास्ट, मुख्य अतिथि द्वारा परेड की समीक्षा, स्कूली बच्चों द्वारा झांकी और सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल होते थे. मुख्यमंत्री के स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस और राज्य गठन दिवस समारोह एक स्थान पर आयोजित करने के फैसले के बाद स्थल को स्थानांतरित कर दिया गया था.

ADVERTISEMENT

6. भारत- न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का सेमीफाइनल आज

दक्षिण अफ्रीका में आयोजित आईसीसी अंडर-19 विमेंस टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज खेला जाएगा. ये मुकाबला दोपहर 1:30 बजे से पोचेस्ट्रूम में होगा. इस सीरीज का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच इसी मैदान पर खेला जाएगा, जो आज ही शाम 5:15 बजे से होगा.

आंकड़ों के मुताबिक न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का शानदार रिकॉर्ड-टीम इंडिया हर लिहाज से न्यूजीलैंड पर भारी है. अब तक टीम इंडिया टी20 मुकाबलों में न्यूजीलैंड के खिलाफ कोई मुकाबला नहीं हारी है. दिसंबर 2022 में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली थी, जिसमें भारत ने क्लीन स्वीप किया था. ओवरऑल मुकाबलों की बात की जाए तो दोनों टीमों के बीच सिर्फ 5 मुकाबले खेले गए हैं और सभी मुकाबलों में टीम इंडिया की जीत हुई है.

ADVERTISEMENT

7.स्पेन व जर्मनी में चाकुओं के हमले से पूरे यूरोप में आक्रोश

स्पेन और जर्मनी में इस हफ्ते हुई हिंसा में कई लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. बुधवार को दक्षिणी स्पेन के अलगेसिरास में चाकू से हमला करने के बाद एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार उसी दिन उत्तरी जर्मनी में एक ट्रेन में चाकू से लैस एक व्यक्ति ने दो लोगों की हत्या कर सात अन्य को घायल कर दिया.

स्पेन के प्रधानमंत्री प्रेडो सांचेज ने अल्गसीरास में हुए हमलों को भयानक कहा और मरने वालों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई. सांचेज ने हमले से पहले की घटनाओं की जांच करने का वादा किया है.

गुरुवार को स्पेन के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है, हालांकि उसकी पहचान नहीं हुई.

अल्गसीरास एक व्यस्त बंदरगाह शहर है, जो स्पेनिश मुख्य भूमि को उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को से जोड़ता है. जर्मनी में छुरा घोंपने के दौरान हमलावर घायल हो गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, संदिग्ध की पहचान नहीं हो पाई है.

जर्मनी की गृह मंत्री सबाइन सटरलिन-वाक ने संवाददाताओं से कहा कि वह हमले से हैरान और भयभीत हैं.

स्पेन और जर्मनी की घटनाएं दो हफ्ते पहले पेरिस में एक हमले की घटना के बाद सामने आई हैं, जहां गारे डू नॉर्ड (पेरिस नॉर्थ स्टेशन) पर एक व्यक्ति ने 6 लोगों को घायल कर दिया था. गुरुवार को इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने स्पेन और जर्मनी में हमलों की निंदा की और दोनों देशों के साथ इटली की एकजुटता व्यक्त की.

ADVERTISEMENT

8.गाजा से दक्षिणी इजरायल पर दागे गए दो रॉकेटों को मार गिराया

इजरायली सैनिकों द्वारा नौ फिलिस्तीनी नागरिकों की हत्या के बाद शुक्रवार तड़के गाजा से दक्षिणी इजरायल में दागे गए दो रॉकेटों को इजरायली हवाई रक्षा प्रणालियों द्वारा रोक दिया गया. फिलहाल, किसी तरह के क्षति की कोई सूचना नहीं मिली है.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने इजरायली सैन्य प्रवक्ता के एक बयान का हवाला देते हुए बताया कि गुरुवार और शुक्रवार के बीच आधी रात के बाद दागे गए रॉकेटों से दक्षिणी शहर अशकलोन और किबुत्ज जि़किम और कर्मिया के कॉम्यूनिटीज में सायरन बजने लगा.

प्रवक्ता ने कहा कि गाजा पट्टी से दो रॉकेट दागे गए, रॉकेट को आईडीएफ एरियल डिफेंस एरे द्वारा इंटरसेप्ट किया गया था. अभी तक किसी समूह ने रॉकेट हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

गुरुवार की सुबह कब्जे वाले वेस्ट बैंक में जेनिन शरणार्थी शिविर में एक 61 वर्षीय महिला सहित नौ फिलिस्तीनियों को इजरायली बलों द्वारा मारे जाने के बाद तनाव बढ़ गया. सेना ने कहा कि इजरायल के खिलाफ हमले की योजना बनाने वाले आतंकवादी दस्ते को विफल करने के लिए छापेमारी की गई.
ADVERTISEMENT

9.स्वीडन, फिनलैंड के साथ नाटो वार्ता बेनतीजा- तुर्की

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लु ने कहा है कि स्टॉकहोम में हाल के विरोध के बाद नाटो में शामिल होने की प्रक्रिया पर चर्चा करने के लिए स्वीडन और फिनलैंड के साथ त्रिपक्षीय बैठक बेनतीजा रही.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक कावुसोग्लू ने गुरुवार को सर्बिया के पहले उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इविका डेसिक के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि ऐसे माहौल में त्रिपक्षीय बैठक बेमानी है. इसे स्थगित कर दिया गया है, क्योंकि मौजूदा माहौल के इस पर भारी पड़ने की आशंका है.

तुर्की के मंत्री ने नॉर्डिक देश में हाल के विरोध प्रदर्शनों का जिक्र करते हुए (जिसमें कुरान को जलाना और तुर्की द्वारा प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वकर्स पार्टी (PKK) के समर्थकों द्वारा प्रदर्शन शामिल हैं) कहा कि स्वीडन को फैसला करना है, यह नाटो में शामिल होना चाहता है या नहीं? इन घटनाओं का एक उद्देश्य स्वीडन को नाटो में शामिल होने से रोकना है. उन्होंने चेतावनी दी कि यह घटना एक नस्लवादी हमला है, जिसके विचार का स्वतंत्रता से कोई लेना-देना नहीं है.

कुरान की एक प्रति जलाने के बाद तुर्की ने स्वीडन और फिनलैंड के साथ फरवरी में होने वाली अपनी नाटो बोली पर एक त्रिपक्षीय बैठक स्थगित कर दी है.

स्वीडन और फिनलैंड ने मई 2022 में नाटो में शामिल होने के लिए अपने औपचारिक अनुरोध प्रस्तुत किए, जिस पर शुरू में नाटो के सदस्य तुर्की ने अपने विरोधी कुर्द संगठनों और राजनीतिक असंतुष्टों के समर्थन का हवाला देते हुए आपत्ति जताई थी. एक महीने बाद तुर्की, स्वीडन और फिनलैंड मैड्रिड में आयोजित नाटो शिखर सम्मेलन से पहले एक समझौते पर पहुंचे.

इसके तहत अंकारा, फिनलैंड और स्वीडन के नाटो में शामिल होने पर अपना विरोध खत्म करने पर सहमत हो गया. इसके बदले में आतंकवाद के खिलाफ तुर्की की लड़ाई का समर्थन करने और इसके लंबित निर्वासन या आतंकवादी संदिग्धों के प्रत्यर्पण अनुरोधों को शीघ्रता से विचार करने का वचन दिया.

तुर्की की संसद ने अभी तक नॉर्डिक देशों की नाटो में शामिल होने की पुष्टि नहीं की है, यह कहते हुए कि उन्होंने अभी तक तुर्की के अनुरोध को माना नहीं है.

ADVERTISEMENT

10.चमत्कार के नाम पर लोगों को गुमराह किया जा रहा- रामदेव

योग गुरु रामदेव ने गुरुवार को कहा कि कई लोग सनातन परंपरा के 'महापुरुषों' के खिलाफ विवादित टिप्पणी कर रहे हैं और उन्हें 'भारत विरोधी' करार दिया जा रहा है. वे सभी भारत विरोधी हैं और देश का अनादर करके अंतरराष्ट्रीय ताकतों के इशारे पर काम कर रहे हैं, उनका कड़ा विरोध किया जाना चाहिए. स्वयंभू संत और बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के बारे में भी उन्होंने पत्रकारों से बात की.

बाबा रामदेव ने माना कि देश में चमत्कार के नाम पर लोगों को गुमराह किया जा रहा है.

लोगों को चमत्कार के नाम पर गुमराह किया जा रहा है. भारत भौतिक वास्तविकता का सम्मान करता है, इसकी संस्कृति और धर्म में पाखंड के लिए कोई जगह नहीं है लेकिन कोई इनकार नहीं कर सकता है कि अगर भौतिक विज्ञान है तो आध्यात्मिक विज्ञान भी है. ॉ
बाबा रामदेव

पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि यह दिवालिएपन के कगार पर है और जल्द ही पीओके, सिंध और बलूचिस्तान के भारत में विलय के साथ चार भागों में विभाजित हो जाएगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
0
3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×