ADVERTISEMENT

Today's Top 10 News: अमित शाह का दो दिवसीय बिहार दौरा, सोनिया से मिलेंगे राहुल

Today's Top 10 News: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन T-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज खेला जाएगा.

Published
भारत
4 min read
Today's Top 10 News: अमित शाह का दो दिवसीय बिहार दौरा, सोनिया से मिलेंगे राहुल
i

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) शुक्रवार से बिहार (Bihar) के सीमांचल का दो दिवसीय दौरा करेंगे. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) गुजरात में आयोजित होने वाले दो दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भारत जोड़ो यात्रा से ब्रेक लेकर शुक्रवार को दिल्ली जाएंगे. जहां वो सोनिया गांधी से मिलेंगे.

यहां पढ़िए राजनीति, अर्थव्यवस्था, मनोरंजन और तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों से जुड़ी 10 बड़ी खबरें.

ADVERTISEMENT

1. गृहमंत्री अमित शाह का दो दिवसीय बिहार दौरा, इन मायनों में है खास

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) शुक्रवार से बिहार (Bihar) के सीमांचल का दो दिवसीय दौरा करेंगे. शाह पूर्णिया के इंदिरागांधी स्टेडियम में एक बड़ी रैली करेंगे. इसके बाद वो किशनगंज जाएंगे. जहां पार्टी के सांसदों, विधायकों और प्रमुख नेताओं के साथ बैठक करेंगे. शनिवार को शाह BSF और SSB अफसरों के साथ बैठक करेंगे.

अमित शाह का यह दौरा कई मायनों में खास माना जा रहा है. दरअसल, शाह के इस दौरे से ठीक एक दिन पहले देश के 11 राज्यों में NIA ने PFI पर ताबड़तोड़ छापेमारी की है. इस कार्रवाई के दौरान PFI के पूर्णिया कार्यालय पर भी छापा पड़ा है. ऐसे में रैली से पहले आतंकवाद और घुसपैठ के खिलाफ इसे कड़ा संदेश माना जा रहा है. इसके साथ ही शाह की नजर सीमांचल में बीजेपी को और मजबूत करने पर भी है.

2. PM मोदी करेंगे राष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) शुक्रवार को गुजरात में आयोजित होने वाले दो दिवसीय राष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. PMO की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पीएम मोदी इस खास अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए वहां उपस्थित जनसमूह को भी संबोधित भी करेंगे.

PMO की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस सम्मेलन में डिग्रेडेड भूमि की बहाली और वन्यजीव संरक्षण पर विशेष जोर देने के साथ ही वन क्षेत्र बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. इसके साथ ही लाइफ, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों, वन प्रबंधन, प्रदूषण नियंत्रण सहित पर्यावरण से जुड़े अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होगी.

3. IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा T-20, सीरीज बचाने उतरेगी टीम इंडिया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन T-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. सीरीज बचाने के लिहाज से टीम इंडिया के लिए यह करो या मरो का मैच है. अगर आज भारतीय टीम हारी तो सीरीज से हाथ धोना पड़ेगा.

वहीं 2017 से ऑस्ट्रेलिया भारतीय मैदान पर कोई टी-20 मैच नहीं हारा है. टीम इंडिया को लगातार 4 हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में भारतीय टीम की नजर इस सिलसिले को तोड़ने पर भी रहेगी.

अगर नागपुर में टीम इंडिया के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो यहां उसने पिछले दो टी-20 मैचों में जीत हासिल की है. वहीं दो मैचों में हार का सामना किया है. भारत ने नागपुर में पिछला टी-20 मैच बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में खेला था. इसे भारत ने 30 रनों से जीत लिया था.

4. दिल्ली-NCR में भारी बारिश, लखनऊ समेत 10 जिलों में स्कूल बंद

दिल्ली-उत्तर प्रदेश में भारी बारिश (Heavy Rain) से आम-जनजीवन प्रभावित हुआ है. बारिश से सड़कों पर पानी भर गया है. वहीं निचले इलाके डूब गए हैं. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी भारी बारिश की आशंका जताई है. ऐसे में यूपी के 10 जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. वहीं गुरुग्राम में वर्क फ्रॉम होम की सलाह दी गई है.

5. दिल्ली में सोनिया गांधी से मिलेंगे राहुल गांधी, अध्यक्ष चुनाव पर चर्चा संभव

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर पार्टी में हलचल तेज है. एक तरफ मैदान में अशोक गहलोत और शशि थरुर दिख रहे हैं तो दूसरी तरफ मनीष तिवारी और दिग्विजय सिंह के नाम की भी चर्चा है. इस बीच राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा से ब्रेक लेकर शुक्रवार को दिल्ली जाएंगे. जहां वो सोनिया गांधी से मिलेंगे.

सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी सोनिया गांधी और प्रियंका के साथ बैठक करेंगे. बैठक में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत भी शामिल होंगे. इस बैठक में अध्यक्ष चुनाव को लेकर चर्चा संभव है. गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं.

6. PFI ने किया केरल बंद का आह्वान, तोड़फोड़ और बवाल की खबरें

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की छापेमारी के विरोध में शुक्रवार को को हड़ताल का आह्वान किया है. पीएफआई ने शुक्रवार सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक 12 घंटे के हड़ताल की घोषणा की है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान भारी बवाल की खबर है. कोच्चि में सरकारी बसों को निशाना बनाकर तोड़फोड़ की गई है. साथ ही, तिरुवनंतपुर में भी तोड़फोड़ की खबरें सामने आ रही है.

7. मोहन भागवत के मस्जिद दौरे पर कांग्रेस ने कसा तंज

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने दिल्ली में कस्तूरबा गांधी मार्ग पर स्थित मस्जिद का दौरा किया और इसके बाद वो आजादपुर में मदरसा तजावीदुल कुरान भी गए. इस पूरे घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस ने मोहन भागवत और बीजेपी पर निशाना साधा है.  

कांग्रेस ने कहा कि ये उनकी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का असर है कि RSS प्रमुख मोहन भागवत इमामों और मुस्लिम समुदाय के लोगों के पास पहुंच गए. इतना ही नहीं कांग्रेस ने भागवत को भारत जोड़ो यात्रा में भी शामिल होने का न्योता दिया है. 

8. हिजाब विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित रखा

हिजाब विवाद पर कर्नाटक हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई पूरी हो गई है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. 10 दिन चली सुनवाई के बाद जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस सुधांशु धूलिया की पीठ ने हिजाब विवाद पर सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रखने का ऐलान कर दिया. पीठ ने कहा कि अब भी जिनको लिखित दलीलें देनी हो दे सकते हैं.

9. Share Market: ग्लोबल मार्केट में सुस्ती, लगातार तीसरे दिन फिसले अमेरिकी बाजार

ग्लोबल मार्केट में उथल-पुथल मचा हुआ है. मंदी के डर से अमेरिकी बाजारों में लगातार तीसरे दिन गिरावट दर्ज की गई. डाओ जोंस (Dow Jones) 107 अंक गिरकर 30,077 तो नैस्डैक 153 अंक लुढ़ककर 11,067 के स्तर पर बंद हुआ. S&P 500 में 0.84 फीसदी की गिरावट आई. अगर एशियाई बाजारों की बात करें तो यहां भी गिरावट देखने को मिली है. SGX निफ्टी 70 अंकों की गिरावट के साथ 17,575 के पास ट्रेड कर रहा है.

10. दुनिया के कई हिस्सों में इंस्टाग्राम हुआ डाउन

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम दुनियाभर में गुरुवार को करीब 20 मिनट तक डाउन रहा. फोटो, वीडियो शेयर करने वाले लोगों के बीच ये ऐप काफी पॉपुलर है. वहीं इसके तुरंत बाद #instagramdown ट्रेंड करने लगा. हालांकि, बाद में इंस्टाग्राम की सर्विस फिर से शुरू हो गई.

भारत में भी लोगों को इंस्टाग्राम लोड करने में दिक्कत आई. हालांकि अभी तक इसके सही कारण का पता नहीं चल सका है. वहीं इसकी मालिक कंपनी META ने इसे लेकर तत्काल कोई बयान जारी नहीं किया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
और देखें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×