ADVERTISEMENT

Today's Top 10 News: Aftab का पॉलीग्राफ टेस्ट, कमल हासन बीमार- 10 बड़ी खबरें

Top 10 News: सचिन पायलट और अशोक गहलोत में आज फिर बयानबाजी हुई.

Published
भारत
4 min read
Today's Top 10 News: Aftab का पॉलीग्राफ टेस्ट, कमल हासन बीमार- 10 बड़ी खबरें
i

दिल्ली की जामा मस्जिद (Jama Masjid) में गुरुवार, 24 नवंबर को एक बोर्ड पर अकेली महिलाओं की एंट्री पर बैन लगाने के फरमान वाले नोटिस बोर्ड लगने के कुछ घंटों बाद, मस्जिद के शाही इमाम ने अपना स्टैंड बदल दिया है.

श्रद्धा मर्डर केस में आज आरोपी आफताब पूनावाला का पॉलीग्राफ टेस्ट पूरा किया गया. सचिन पायलट और अशोक गेहलोत में आज फिर बयानबाजी हुई. दिनभर ऐसी ही 10 बड़ी खबरें हम आपको बताते हैं.

ADVERTISEMENT

1.) दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम ने बदला अपना स्टैंड 

दिल्ली की जामा मस्जिद में गुरुवार, 24 नवंबर को एक बोर्ड पर अकेली महिलाओं की एंट्री पर बैन लगाने के फरमान वाले नोटिस बोर्ड लगने के कुछ घंटों बाद, मस्जिद के शाही इमाम ने अपना स्टैंड बदल दिया और दावा किया कि "महिलाओं पर ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है". हालांकि साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जो अकेली लड़कियां/महिलाएं खुद मस्जिद में प्रवेश करना चाहती हैं, उस स्थिति में "यह सुनिश्चित करने के लिए जांच की 1 जाएगी कि वे यहां केवल नमाज पढ़ने के लिए आई हैं और कुछ करने नहीं."

2.) राष्ट्रीय महिला आयोग और दिल्ली महिला आयोग ने जताई थी इमाम बुखारी के फैसले से आपत्ति 

शाही इमाम ने जामा मस्जिद में अकेली महिलाओं की एन्ट्री के बैन वाले फैसले को वापिस ले लिया लेकिन इससे पहले आज राष्ट्रीय महिला आयोग ने जामा मस्जिद, दिल्ली में अकेले आने वाली महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का संज्ञान लिया. राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ने अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के सचिव और दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग के सचिव को महिलाओं के धर्म का पालन करने के अधिकार को सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करने के लिए लिखा.

इसके साथ ही दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने जामा मस्जिद, दिल्ली के शाही इमाम को हाल ही में जामा मस्जिद में महिलाओं के अकेले या समूह में प्रवेश पर प्रतिबंध का संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी किया था.

3.) 'सचिन पायलट गद्दार हैं, उनका CM बनना किसी सूरत पर स्वीकार नहीं है'- अशोक गहलोत

राजस्थान कांग्रेस की सियासत को लेकर आने वाले समय में एक बार फिर से भूचाल आने के संकेत मिल रहे हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्व ​उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट पर सीधा और तीखा हमला बोलते हुए कहा है कि पायलट गद्दार हैं, उनका मुख्यमंत्री बनना किसी सूरत पर स्वीकार नहीं है.

अशोक गहलोत ने सीधा आरोप लगाते हुए कहा कि सचिन पायलट बीजेपी के साथ मिलकर षड्यंत्र कर रहे थे. इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ कि किसी प्रदेशाध्यक्ष ने अपनी ही सरकार को गिराने के लिए षड्यंत्र रचा हो. वहीं, अशोक गहलोत के बयान पर सचिन पायलट ने एनडीटीवी से कहा है कि, झूठ बोलने की कोई जरूरत नहीं है.

4.) भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुई प्रियंका गांधी 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज सुबह बहन और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ शामिल हुए क्योंकि उनकी भारत जोड़ो यात्रा मध्य प्रदेश से होकर गुजरी। सात सितंबर को शुरू हुई यात्रा ने अपना महाराष्ट्र चरण पूरा किया और कल बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में प्रवेश किया। आज गांधी परिवार के नेतृत्व में कांग्रेस समर्थकों ने खंडवा के बोरगांव से मार्च की शुरुआत की. वे खरगोन जाने से पहले स्वतंत्रता सेनानी और आदिवासी आइकन टंटिया भील की जन्मस्थली का दौरा करेंगे।

ADVERTISEMENT

5.) श्रद्धा वालकर हत्या: दिल्ली पुलिस ने आरोपी आफताब पूनावाला द्वारा इस्तेमाल किए गए कई हथियार बरामद किए

श्रद्धा वालकर की हत्या के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला ने दिल्ली पुलिस को बताया है कि उसके शरीर को क्षत-विक्षत करने के लिए कई हथियारों का इस्तेमाल किया गया था. समाचार एजेंसी एएनआई ने दिल्ली पुलिस के सूत्रों के हवाले से बताया कि पिछले कुछ दिनों में पुलिस ने पांच बड़े चाकू बरामद किए हैं, जिन्हें जांच के लिए फॉरेंसिक टीम को भेजा गया है.

न्यूज एजेंसी पीटीआइ ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने पूनावाला के छतरपुर स्थित फ्लैट से पांच चाकू बरामद किए हैं. हालांकि, पुलिस ने कहा, उसके शरीर को काटने के लिए इस्तेमाल की गई आरी अभी तक बरामद नहीं हुई है.

दिल्ली पुलिस के एक सूत्र ने कहा, 'अगर इन चाकुओं का इस्तेमाल अपराध के दौरान किया गया था, तो इसका पता फोरेंसिक जांच के बाद ही चलेगा, जिसमें समय लगता है.'

6.) कमल हासन अस्पताल में भर्ती जल्द मिलेगी छुट्टी 

अभिनेता से राजनेता बने कमल हासन को हल्के बुखार, खांसी और जुकाम की शिकायत के बाद पोरुर के श्री रामचंद्र मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया गया है और अस्पताल के एक बयान के अनुसार शुक्रवार तक उन्हें छुट्टी मिलने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

7.) विश्व कप में शामिल होने के लिए जाकिर नाइक को कोई निमंत्रण नहीं दिया- कतर

विदेश मंत्रालय ने आज कहा कि कतर ने भारत को सूचित किया है कि विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को मौजूदा फीफा विश्व कप में भाग लेने के लिए कोई निमंत्रण नहीं दिया गया था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भगोड़े उपदेशक, जो अब मलेशियाई नागरिक है, को कतर में आमंत्रित किया गया था, जहां उसके धार्मिक व्याख्यान देने की उम्मीद थी, रिपोर्ट के बाद भारत ने कतर के साथ नाइक के प्रत्यर्पण का मामला उठाया था.

8.)  समाजवादी पार्टी के सोशल मीडिया हैंडल के खिलाफ FIR दर्ज

समाजवादी पार्टी के सोशल मीडिया हैंडल के खिलाफ लोगों के विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है. एफआईआर पत्रकार मनीष पांडे ने दर्ज कराई थी.

सोशल मीडिया हैंडल ने कथित तौर पर पत्रकार के पोस्ट को ट्वीट करते समय अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया, जिसका एसपी से कोई लेना-देना नहीं था और यहां तक कि उसके लिए धमकी भरे संदेश भी पोस्ट किए.

9.) अरविंद केजरीवाल के घर के बाहर तोड़फोड़ करने वाले को BJP ने MCD चुनाव में दिया टिकट

कश्मीर फाइल्स के खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिए गए बयान के बाद उनके घर के सामने की गई, तोड़फोड़ में शामिल प्रदीप तिवारी को बीजेपी ने एमसीडी चुनाव में उम्मीदवार के रूप में उतारा है. तोड़फोड़ के बाद बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदीप को गिरफ्तार भी किया गया था.

केजरीवाल के घर के सामने तोड़फोड़ के मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया था जिसमें से एक प्रदीप था.

आम आदमी पार्टी ने बीजेपी की आलोचना करते हुए कहा कि, "अब यह स्पष्ट हो गया है कि बीजेपी गुंडा पैदा करती है और गुंडागर्दी और गुंडागर्दी करने वालों का सम्मान करती है."

10.) आज हुआ आफताब पूनावाला का पॉलीग्राफ टेस्ट

दिल्ली पुलिस गुरुवार को अपनी लिव-इन पार्टनर वालकर की हत्या के आरोपी आफताब पूनावाला का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने के लिए रोहिणी स्थित फोरेंसिक साइंस लैब (FSL) ऑफिस ले गई.

पुलिस पहले पूनावाला को प्री-एनालिसिस टेस्ट के लिए ले गई थी, लेकिन बुखार की शिकायत के बाद जांच में देरी करनी पड़ी.

फोरेंसिक विशेषज्ञों ने कहा कि लाई डिटेक्टर टेस्ट या पॉलीग्राफ टेस्ट को पूरा होने में घंटों लगेंगे. “हम परीक्षण शुरू करने से पहले व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच करते हैं. उसके बाद, पॉलीग्राफ टेस्ट किया जाता है लेकिन हम ब्रेक लेते हैं ताकि व्यक्ति चिंतित या दबाव महसूस न करे."

दिल्ली पुलिस ने इस हफ्ते की शुरुआत में पूनावाला की हिरासत बढ़ाने और उसका पॉलीग्राफ टेस्ट और नार्को टेस्ट कराने के लिए अदालत से अनुमति मांगी थी.

फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) के पीआरओ संजीव के गुप्ता ने बताया कि, आफताब को बुखार की शिकायत के बाद आज पॉलीग्राफ टेस्ट अधूरा था. पुलिस उसे कल वापस एफएसएल लाएगी. बाकी पॉलीग्राफ टेस्ट फिर जारी रहेगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×