लाखों का चालान,तो कहीं जेल: इन देशों के ट्रैफिक रूल होश उड़ा देंगे
लाखों का चालान,तो कहीं जेल: इन देशों के ट्रैफिक रूल होश उड़ा देंगे
लाखों का चालान,तो कहीं जेल: इन देशों के ट्रैफिक रूल होश उड़ा देंगे(फोटो:iStock)

लाखों का चालान,तो कहीं जेल: इन देशों के ट्रैफिक रूल होश उड़ा देंगे

देश में एक सितंबर से मोटर व्हीकल अमेंडमेंट एक्ट 2019 लागू हो चुका है. नये नियम लागू होने के बाद से देश के अलग-अलग हिस्सों से ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने की खबरें आ रही हैं.

कई मामले तो ऐसे भी देख गए, जिनमें वाहन की कीमत से ज्यादा जुर्माना वसूला गया. सड़कों पर बिना हेलमेट लगाए बाइक दौड़ाने वाले, ओवरस्पीडिंग और रेड लाइट जंप करने वाले तमाम लोग बढ़े जुर्माने से बेचैन हैं. ट्रैफिक के कुछ नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना पहले से ही कई गुना ज्यादा बढ़ गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के कई देशों में भारत से भी ज्यादा सख्त ट्रैफिक रूल हैं.

Loading...
दुनिया के कई देशों में ट्रैफिक रूल इतने सख्त हैं कि आपकी एक गलती बैंक बैंलेंस खाली कर सकती है. यहां छोटे से छोटा ट्रैफिक रूल तोड़ने पर भी ऐसी सजा या जुर्माना है, जिससे आपके होश उड़ सकते हैं.

अमेरिका के ट्रैफिक रूल्स

दुनिया के सबसे विकसित देशों में से एक अमेरिका में ट्रैफिक रूल काफी सख्त हैं. जिनकी वजह से यहां की सड़कों पर लोग पूरे नियमों के साथ ही चलते हैं. यहां अगर कोई बिना सीट बेल्ट के सड़क पर ड्राइविंग करते पकड़ा गया तो उसे लगभग 1800 रुपये का जुर्माना देना होगा.

जानिए अमेरिका के बाकी ट्रैफिक फाइन-

ये भी पढ़ें : गडकरी, वीके सिंह और फडणवीस का भी कटा चालान, मंत्री ने खुद बताया

  • ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर अमेरिका में 70 हजार रुपये से भी ज्यादा का चालान हो सकता है.
  • भारत में जहां बिना हेलमेट अब 1 हजार रुपये जुर्माना देना पड़ता है, वहीं अमेरिका में 2 हजार रुपये से लेकर 21 हजार तक जुर्माने का प्रावधान है
  • अमेरिका में अगर शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पाए गए तो तीन महीने या इससे ज्यादा वक्त के लिए लाइसेंस रद्द हो जाता है और जुर्माना भी लगता है
  • सबसे बड़ा झटका आपको तब लग सकता है जब आप अमेरिका में फोन पर बात करते हुए ड्राइविंग करें, ऐसा करने पर 7 लाख रुपये से भी ज्यादा का जुर्मान चुकाना पड़ सकता है.
अमेरिका में एक नियम और भी है, जिन ट्रैफिक साइन को इंडिया में नजरअंदाज कर दिया जाता है, अमेरिका में उन्हें फॉलो करना बेहद जरूरी है. अगर रुकने का साइन बना है और सड़क पर कोई नहीं है, फिर भी आपको अपनी गाड़ी रोकनी ही पड़ेगी. दोनों तरफ देखकर फिर आगे बढ़ना होगा.

सिंगापुर में होता है लाखों का चालान

सिंगापुर की सड़कों पर अगर आप सड़क पार करना चाहते हैं तो जेब्रा क्रॉसिंग पर कभी आगे कभी पीछे होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यहां के ट्रैफिक रूल्स कुछ ऐसे हैं कि गाड़ियां खुद ही जेब्रा क्रॉसिंग पर रुक जाती हैं.

ये भी पढ़ें : भारी चालान पर पुलिस भी ले रही मजे, लैंडर विक्रम को भी लपेट लिया...

  • सिंगापुर में बिना सीट बेल्ट गाड़ी चलाने पर 8 हजार रुपये से भी ज्यादा का चालान होता है
  • अगर ड्राइव करते हुए मोबाइल फोन पर बात की तो सिंगापुर पुलिस 70 हजार रुपये तक जुर्माना वसूल सकती है.
  • सिंगापुर में बिना लाइसेंस गाड़ी लेकर लोग भूल से भी नहीं निकलते हैं, क्योंकि ऐसा करने पर तीन लाख रुपये तक का चालान होता है
  • शराब पीकर सिंगापुर में गाड़ी चलाने पर पूरा नशा उतार देने वाला चालान होता है. ड्रंक एंड ड्राइव पर यहां लगभग 7 लाख रुपये तक और जेल हो सकती है
भारत से काफी छोटे देश भूटान में ट्रैफिक बिना रेड लाइट के ही मैनेज हो जाता है. यहां लोग खुद ही ट्रैफिक नियमों का काफी समझदारी के साथ पालन करते हैं. कई जगहों पर पुलिस होती है, लेकिन उसे ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती. यहां कितना भी लंबा ट्रैफिक क्यों न हो, दूसरी साइड को हमेशा खाली रखा जाता है. कोई लेन नहीं बदलता.

बाकी कुछ देशों के ट्रैफिक नियम

ताइवान - ताइवान में अगर आप नशे में गाड़ी चलाते हुए पाए गए तो आपको जुर्माने के तौर पर करीब 4 लाख रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं.

फिनलैंड - फिनलैंड एक ऐसा देश है जहां पर अगर कोई ट्रैफिक रूल तोड़ता है तो उसका चालान उसकी इनकम देखकर किया जाता है. जो जितना ज्यादा कमाता हो उसका उसी के हिसाब से चालान होता है.

ओमान - ओमान में गाड़ी चलाते हुए अगर कोई फोन पर बात करते हुए पाया गया तो उसे 50 हजार रुपये से भी ज्यादा का चालान देना पड़ता है.

कई देश ऐसे भी हैं जहां लेन बदलने पर ही चालान हो जाता है. यहां पहले से ही लेन तय होती है. ओवरटेकिंग के भी नियम होते हैं. सड़कों पर लगे कैमरे खुद ही ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों को पकड़ लेते हैं और चालान उनके घर पर पहुंच जाता है.

ये हैं ट्रैफिक के अजीबो-गरीब नियम

अभी तक आपने भारी जुर्माने और सजा वाले ट्रैफिक नियमों के बारे में पढ़ा, लेकिन कुछ ट्रैफिक रूल्स ऐसे भी हैं जिन्हें सुनकर लगता है कि क्या ऐसा भी कोई नियम होता है? कुछ देश ऐसे हैं जहां गाड़ी को साफ नहीं रखने पर ही जुर्माना लग जाता है. वहीं किसी देश में पैदल चलने वालों पर कीचड़ उछालना भी गैरकानूनी है.

  1. मॉस्को में अगर आपकी कार गंदी है तो सड़क पर निकलने से पहले उसे धुलवाना जरूरी है. गाड़ी गंदी रखने पर यहां करीब 3 हजार रुपये से भी ज्यादा का चालान है.
  2. जापान भी ट्रैफिक रूल्स को लेकर काफी सजग है. लेकिन यहां एक ऐसा नियम है, जिसे हर पैदल चलने वाला पसंद करेगा. यहां अगर कोई अपनी कार से पैदल चलने वालों पर कीचड़ या पानी उछालता है तो उस पर जुर्माना लगता है. इसीलिए पानी वाली जगह पर यहां लोग फर्राटा नहीं भरते हैं, बल्कि लोगों का ध्यान रखते हुए आराम से अपनी कार निकालते हैं.
  3. अरब देशों को उनके सख्त नियमों के लिए जाना जाता है. अबू धाबी में नशे में गाड़ी चलाने पर एक शख्स को कई कोड़े मारने की सजा दी गई थी.
  4. हॉलैंड एक ऐसा देश है जहां पर तेज रफ्तार गाड़ी चलाने का मतलब अपनी कार को हमेशा के लिए भूल जाना होता है. यहां तय सीमा से अधिक स्पीड पर गाड़ी चलाने पर कार को हमेशा के लिए जब्त कर लिया जाता है.

ये भी पढ़ें : कानफाड़ू साइलेंसर से दिल्ली परेशान, चालान पर नहीं बाइकर्स का ध्यान

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our भारत section for more stories.

Loading...