ADVERTISEMENTREMOVE AD

JNU के वाइस चांसलर एम जगदीश कुमार होंगे UGC के नए अध्यक्ष, ऐसा रहा अबतक का करियर

यूजीसी के चेयरपर्सन का पद प्रोफेसर डीपी सिंह के रिटायर होने के बाद खाली हुआ है

Updated
भारत
1 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कुलपति एम जगदीश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक द सर्च एंड सेलेक्शन कमेटी, जगदीश कुमार और पुणे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर नितिन आर कर्मलकर व इंटर-युनिवर्सिटी एक्सेलेरेटर सेंटर (आईयूएसी) के निदेशक प्रोफेसर अविनाश चंद्र पांडे को इस पद की जिम्मेदारी देने के लिए विचार कर रही थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

कुमार ने जनवरी 2016 में जेएनयू के वीसी पद की जिम्मेदारी संभाली थी. जेएनयू के कुलपति के रूप में उनका पांच साल का कार्यकाल 26 जनवरी को समाप्त हो गया, लेकिन शिक्षा मंत्रालय ने उन्हें उत्तराधिकारी मिलने तक इस पद पर बने रहने की इजाजत दी थी.

यूजीसी के चेयरपर्सन का पद प्रोफेसर डीपी सिंह के रिटायर होने के बाद खाली हुआ. उन्हें 2018 में यूजीसी का अध्यक्ष बनाया गया था.

एम जगदीश कुमार इंजीनियरिंग फील्ड में एक बड़ा नाम हैं, जिनका नाम पिछले दिनों जेएनयू में हुए विवादों के बाद काफी सुर्खियों में रहा है.
0

कहां से पूरा हुआ जगदीश कुमार का एजुकेशन

एम जगदीश कुमार ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), मद्रास के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट से एमएस (EE) और पीएचडी (EE) की डिग्री हासिल की थी.

कुमार जुलाई 1994 और दिसंबर 1995 के बीच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर में इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में एक विजिटिंग फेकल्टी और एसिस्टेंट प्रोफेसर भी रह चुके हैं.

बाद में, वो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में शामिल हुए. इसके बाद जगदीश कुमार जुलाई 1997 के दौरान IIT दिल्ली में एसोसिएट प्रोफेसर और जनवरी 2005 में प्रोफेसर बने.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×