ADVERTISEMENTREMOVE AD

यूक्रेन का दावा काबुल में रेस्क्यू मिशन पर गया विमान हाईजैक, ईरान ने किया इनकार

यूक्रेन के मंत्री के मुताबिक, अपहरणकर्ता हथियारों से लैस थे.

Updated
भारत
2 min read
story-hero-img
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान के कब्जे के बाद अलग-अलग देश अपने नागरिकों को रेस्कयू करने का काम कर रहे हैं. ऐसे में खबर आ रही है कि काबुल रेस्क्यू करने पहुंचे यूक्रेन के एक विमान को हाईजैक कर लिया गया है. रूसी समाचार एजेंसी TASS के मुताबिक यूक्रेन के उप विदेश मंत्री येवगेनी येनिन का कहना है कि यूक्रेन के लोगों को निकालने के लिए काबुल गए यूक्रेन के एक विमान को अज्ञात लोगों ने अपहरण कर लिया है, जो इसे ईरान में ले गए हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हालांकि तेहरान टाइम्स ने रूसी मीडिया आउटलेट इंटरफैक्स के हवाले से लिखा है कि कीव ने अफगानिस्तान में किसी भी यूक्रेनी निकासी विमान के अपहरण से इनकार किया है.

ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रवक्ता ने यूक्रेनी विमान के अपहरण के दावों का खंडन करते हुए कहा, "यह विमान कल मशहद हवाई अड्डे (पूर्वोत्तर ईरान) में ईंधन भरने के लिए आया था और ईंधन भरने के बाद, यह यूक्रेन के लिए रवाना हुआ और करीब 10 बजे कीव हवाई अड्डे पर पहुंचा.

क्या कहना है यूक्रेन का?

वहीं यूक्रेन के उप विदेश मंत्री येवगेनी येनिन ने कहा, "पिछले रविवार को, हमारे विमान को अन्य लोगों द्वारा हाईजैक कर लिया गया था. मंगलवार को, विमान हाईजैक कर लिया गया और यह यूक्रेनियन को एयरलिफ्ट करने के बजाय यात्रियों के एक अज्ञात समूह के साथ ईरान चला गया. हमारे अगले तीन एयरलिफ्ट भी सफल नहीं थे क्योंकि हमारे लोग हवाई अड्डे में नहीं पहुंच सके."

रविवार को, 31 यूक्रेनियन सहित 83 लोगों के साथ एक सैन्य परिवहन विमान अफगानिस्तान से कीव पहुंचा था. राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि 12 यूक्रेनी सैन्यकर्मी स्वदेश लौट आए, जबकि विदेशी पत्रकारों और मदद का अनुरोध करने वाली सार्वजनिक हस्तियों का भी रेस्क्यू किया गया था. कार्यालय ने यह भी कहा कि लगभग 100 यूक्रेनियन अभी भी अफगानिस्तान में एयरलिफ्ट की उम्मीद कर रहे हैं.

यूक्रेन के उप विदेश मंत्री के मुताबिक, जिन लोगों ने इस विमान को हाईजैक किया वह सभी हथियारों से लैस थे. हालांकि, उप मंत्री ने इस बारे में कुछ भी नहीं बताया कि विमान का क्या हुआ या क्या कीव इसे वापस लेने की कोशिश करेगा या यूक्रेनी नागरिक काबुल से कैसे वापस लाएगा. इस हाईजैक हुए विमान या कीव द्वारा भेजे गए किसी अन्य विमान पर लाया जाएगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×