ADVERTISEMENTREMOVE AD

PM Kisan Samman Nidhi 17th installment: पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी, खाते में स्टेटस ऐसे चेक करें

PM Kisan Samman Nidhi 17th installment: पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करते हुए अधिकृत फाइल पर हस्ताक्षर कियें.

Published
न्यूज
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तीसरी बार शपथ लेने के बाद आज अपना कार्यभार संभाल लिया हैं. कार्यभार संभालते ही पीएम ने सबसे पहली सौगात देश के किसानों को दी. पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करते हुए अधिकृत फाइल पर हस्ताक्षर कियें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इससे 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा. इस दौरान पीएम ने कहा कि हम किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं. कृषि क्षेत्र के लिए और काम करते रहेंगे. बता दें इससे पहले फरवरी माह की 28 तारीख को 16वीं किस्त किसानों के बैंक खातों में डाली गई थी.

0

किसानों को सालाना 6,000 रुपये का आर्थिक लाभ

केंद्र सरकार (Central Government) देश के किसानों की आर्थिक मदद (Financial Help) के लिए किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) चला रही है. इसके योजना तहत केंद्र सरकार की तरफ से देश के योग्य किसानों को 2000-2000 रुपए की 3 समान किस्तों में सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त का स्टेटस ऐसे चेक करें

  • सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं.

  • इसके बाद "किसान कॉर्नर" पर क्लिक करें.

  • अब "बेनिफिश्यरी लिस्ट" ऑप्शन को चुनें.

  • राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव जैसे जरूरी डिटेल्स भरें.

  • "गेट रिपोर्ट" बटन पर क्लिक करें.

  • यहां बेनिफिश्यरी लिस्ट में अपका नाम दिख जाएगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

यहां करें शिकायत

अगर किसानों द्वारा दी गई जानकारियों में कोई गलती है, तो तुरंत सही करें, नहीं तो आप अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं. किसान पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या होने पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. इसके साथ ही पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×