गठबंधन के लिए शिवसेना का नया फार्मूला, BJP से इतनी सीटों की मांग
शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे के साथ बीजेपी चीफ अमित शाह ने की बातचीत
शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे के साथ बीजेपी चीफ अमित शाह ने की बातचीत(फोटोः PTI)

गठबंधन के लिए शिवसेना का नया फार्मूला, BJP से इतनी सीटों की मांग

महाराष्ट्र में एक बार फिर चुनावी गर्मी बढ़ चुकी है. सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी और शिवसेना में बात बनती हुई नहीं दिख रही है. इसी सिलसिले में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत हुई है. लेकिन बताया जा रहा है कि शिवसेना सीट शेयर का फॉर्मूला तय करने की बात कर रही है.

सीट बंटवारे पर अड़ी शिवसेना

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि शिवसेना मानने को तैयार नहीं है. बीजेपी की तरफ से कोशिशें जारी हैं, लेकिन शिवसेना 1995 जैसा फार्मूला चाहती है. जब शिवसेना ने बीजेपी से ज्यादा 168 उम्मीदवार और बीजेपी ने 116 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. लेकिन इसके बाद पूरे समीकरण बदलते ही रहे. बीजेपी राज्य में ज्यादा पकड़ बनाने लगी. लेकिन इस बार शिवसेना ने ठान लिया है कि विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी ही सबसे ज्यादा उम्मीदवार मैदान में उतारेगी. यानी सीधे सीएम उम्मीदवारी पर उनका ही हक होना चाहिए.

ये भी पढ़ें : शिवसेना की मांग, बजट में टैक्स छूट की सीमा भी हो 8 लाख

बीजेपी और शिवसेना के रिश्तों में पिछले काफी समय से कड़वाहट आने लगी है. अब ऐसे में अगर बीजेपी सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर हामी नहीं भरती है तो दोनों पार्टियों के अलग होने की संभावना है. लेकिन पूरी तस्वीर आने वाले कुछ ही दिनों में ही साफ होगी

लोकसभा चुनाव पर भी नजर

महाराष्ट्र के विधानसभा चुनावों के अलावा बीजेपी की नजर आने वाले लोकसभा चुनावों पर भी है. जिसमें बीजेपी महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सीटों के बंटवारे की कोशिश कर रही है. लेकिन इसमें भी पेच फंसता हुआ दिख रहा है. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में से शिवसेना आधी से ज्यादा सीटें चाहती है.

ये भी पढ़ें : JDU नेता प्रशांत किशोर की उद्धव से मुलाकात, शिवसेना की करेंगे मदद?

शिवसेना के नेता इससे पहले कई बार बीजेपी पर हमला बोलते नजर आए हैं. शिवसेना ने बीजेपी की कई योजनाओं और मुद्दों पर विरोध भी जताया है. यहां तक कि शिवसेना नेता संजय राउत ने अकेले चुनाव लड़ने तक की बात कर दी थी. देखना दिलचस्प होगा

(My रिपोर्ट डिबेट में हिस्सा लिजिए और जीतिए 10,000 रुपये. इस बार का हमारा सवाल है -भारत और पाकिस्तान के रिश्ते कैसे सुधरेंगे: जादू की झप्पी या सर्जिकल स्ट्राइक? अपना लेख सबमिट करने के लिए यहां क्लिक करें)


Follow our पॉलिटिक्स section for more stories.

    वीडियो