CM कुमारस्‍वामी का दावा- 2019 में सियासी हालात में आएगा बड़ा बदलाव
शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के कई दिग्‍गज एकसाथ नजर आए 
शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के कई दिग्‍गज एकसाथ नजर आए (फोटोः PTI)

CM कुमारस्‍वामी का दावा- 2019 में सियासी हालात में आएगा बड़ा बदलाव

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

कर्नाटक में बुधवार को जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बन रही है. जेडीएस नेता कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं. लेकिन अब तक डिप्टी सीएम के नाम पर दोनों पार्टियों में सहमति नहीं बन पाई है.

डिप्टी सीएम को लेकर फंसा पेंच

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में दो डिप्टी सीएम बनाए जाने की बात चल रही है. कांग्रेस सरकार में डिप्टी सीएम का पद अपने पास चाहती है. कर्नाटक कांग्रेस के भीतर से लिंगायत समुदाय के किसी नेता को डिप्टी सीएम बनाये जाने की मांग भी उठ रही है. वहीं, जेडीएस मुस्लिम नेता को डिप्टी सीएम बनाना चाहती है.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक का साइड इफेक्ट: अगर गठबंधन की राह पकड़ेंगे, तभी बचेंगे

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

जी. परमेश्वर का नाम सबसे आगे

कांग्रेस ने डिप्टी सीएम के लिए जी. परमेश्वर का नाम आगे किया है. वहीं लिंगायत नेता तिप्पाना ने खुला खत लिखकर कांग्रेस विधायक शमनूर शिवशंकरप्पा को डिप्टी सीएम बनाए जाने की मांग की है. तिप्पाना ने कहा है कि विधायक शमनूर शिवशंकरप्पा को बीजेपी में जाने का भी ऑफर मिला था, लेकिन वो कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में नहीं गए. ऐसे में कांग्रेस को शिवशंकरप्पा को डिप्टी सीएम बनाना चाहिए. इसके अलावा डी शिवकुमार के नाम पर भी चर्चा चल रही है.

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक ‘थ्रिलर’ से पहले उन 13 घंटों की कहानी

सोनिया-राहुल से मुलाकात

जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात की और उनको शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया. मुलाकात के बाद कुमारस्वामी ने कहा कि सोनिया और राहुल ने न्योता स्वीकार कर लिया है.

इस मुलाकात में मंत्री पद और डिप्टी सीएम के नाम को लेकर भी बातचीत होने की खबर है. लेकिन अब तक इस बारे में घोषणा नहीं की गई है.

कांग्रेस-जेडीएस विधायकों की बैठक

मंत्रिपद को लेकर दोनों पार्टियों में सहमति बनाने के मकसद से मंगलवार को बेंगलुरु में कांग्रेस और जेडीएस के बीच बैठक होनेवाली है. इस बैठक में दोनों पार्टियों के विधायकों के शामिल होने की उम्मीद है. बैठक में डिप्टी सीएम के साथ-साथ विधानसभा स्पीकर के नाम पर फैसला हो सकता है.

डीके शिवकुमार के नाम पर देवगौड़ा को आपत्ति नहीं

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा ने मंगलवार को दावा किया कि उन्होंने कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार या एम बी पाटिल को कैबिनेट से बाहर रखने को नहीं कहा है. देवगौड़ा ने उन खबरों से इनकार किया, जिसमें दावा किया गया था कि वे चाहते हैं कि डी के शिवकुमार और एम बी पाटिल को कैबिनेट में शामिल नहीं किया जाए.

मंत्री या डिप्टी सीएम के नाम का फैसला कांग्रेस के पाले में

जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा ने कहा है कि कांग्रेस की तरफ से कौन मंत्री या डिप्टी सीएम बनेगा. इस बात का फैसला कांग्रेस पार्टी करें. इसमें वे कोई हस्तक्षेप नहीं कर रहे. उन्होंने कहा, मैं बस इतना चाहता हूं कि गठबंधन सरकार सही तरीके से चले.

कांग्रेस के खाते में स्पीकर का पद

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल गांधी और कुमारस्वामी के बीच हुई बैठक में स्पीकर के नाम पर सहमति बनी है. कांग्रेस महासचिव और कर्नाटक प्रभारी के सी वेणुगोपाल ने बताया, राहुल गांधी ने स्पीकर पद कांग्रेस को देने के लिए कहा था. जिस पर कुमारस्वामी ने हामी भरी है. और अब विधानसभा में स्पीकर कांग्रेस का ही होगा.

कुमारस्वामी के साथ कांग्रेस के मंत्री भी लेंगे शपथ

जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने कहा कि बुधवार शाम होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में उनके साथ कुछ और मंत्री भी शपथ लेंगे. इसमें जेडीएस और कांग्रेस के विधायक शामिल होंगे. कुमारस्वामी ने कहा, मंगलवार शाम कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल और सिद्धारमैया के साथ होनेवाली बैठक में मंत्रियों के नाम फाइनल किए जाएंगे.

मुस्लिम नेता को डिप्टी सीएम बनाए जाने की मांग

मुस्लिमों के एक समूह ने किसी मुसलमान नेता को कर्नाटक में डिप्टी सीएम बनाए जाने की मांग की है. संगठन ने 7 बार से कांग्रेस विधायक रहे रौशन बेग या किसी अन्य मुसलमान नेता को राज्य का डिप्टी सीएम बनाए जाने की सिफारिश की है.

23 मई को सिर्फ सीएम, डिप्टी सीएम लेंगे शपथ

कर्नाटक के होने वाले मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा है कि स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव 25 मई को होगा. वहीं पोर्टफोलियो 24 मई को तय किए जाएंगे. ऐसे में साफ है कि बुधवार को सिर्फ सीएम कुमारस्वामी और डिप्टी सीएम जी परमेश्वर शपथ लेंगे. बहुमत साबित होने के बाद ही मंत्रियों के नाम का ऐलान होगा.

कांग्रेस के ‘केे आर रमेश कुमार’ कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर होंगे. कांग्रेस के नेता केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, 34 मंत्रालयों में से 22 कांग्रेस और 12 जेडीएस के पास होगा.

Snapshotclose

  • जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी दूसरी बार कर्नाटक के सीएम बने
  • कांग्रेस नेता जी. परमेश्वर डिप्टी सीएम बने
  • शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी नेताओं का जमघट नजर आया
  • प्रधानमंत्री ने फोन कर कुमारस्वामी को दी बधाई
  • सियासी दिग्‍गजों में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मायावती, अखिलेश यादव, अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी, चंद्रबाबू नायडू, सीताराम येचुरी भी शामिल
  • कांग्रेस के केआर रमेश कुमार कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर होंगे
  • 34 मंत्रालयों में से 22 कांग्रेस और 12 जेडीएस के पास होगा: केसी वेणुगोपाल, कांग्रेस

केसीआर ने की कुमारस्वामी की मुलाकात

तेलंगाना के सीएम केसीआर ने कुमारस्वामी से मुलाकात की और उन्होंने अग्रिम बधाई दी है. केसीआर बुधवार को होने जा रहे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे, उन्हें हैदराबाद में एक कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेना है.

एचडी कुमारस्वामी आज लेंगे कर्नाटक के सीएम पद की शपथ

कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के अगुवा एचडी कुमारस्वामी आज बुधवार को शाम साढ़े चार बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के कई नेता और कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शरीक होंगे.

कर्नाटक में कांग्रेस के प्रभारी केसी वेणुगोपाल ने बताया कि प्रदेश पार्टी अध्यक्ष जी. परमेश्वर उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वेणुगोपाल ने बताया कि पूर्व मंत्री और कांग्रेस के रमेश कुमार अगले विधानसभा अध्यक्ष (स्पीकर) होंगे, जबकि डिप्टी स्पीकर का पद जेडीएस के खाते में जाएगा.

कुमारस्वामी एक हफ्ते के अंदर कर्नाटक में शपथ लेने वाले दूसरे मुख्यमंत्री होंगे.

कुमारस्वामी के शपथग्रहण को 'जन विरोधी दिवस' के रूप में मनाएगी बीजेपी

ये भी पढ़ेंः PM मोदी के ‘सोलो’ शो के दौर में आज विपक्ष का बड़ा ‘ग्रुप’ शो

शपथग्रहण से पहले सिद्धारमैया ने दी कुमारस्वामी को बधाई

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शपथ ग्रहण से पहले एचडी कुमारस्वामी और जी. परमेश्वर को बधाई दी है. बता दें कि कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस के गठबंधन की सरकार बनने जा रही है.

जेडीएस नेता कुमार स्वामी आज शाम मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं कांग्रेस नेता जी. परमेश्वर उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

कुमारस्वामी आज लेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ

कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन की अगुवाई कर रहे एचडी कुमारस्वामी आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के कई नेता और कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शरीक होंगे.

कर्नाटक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रभारी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि राज्य में पार्टी अध्यक्ष जी परमेश्वर उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. जेडीएस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के तीसरे बेटे कुमारस्वामी को राज्यपाल वजुभाई वाला विधानसौध के सामने शाम साढ़े चार बजे पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे.

कुमारस्वामी का यह दूसरा कार्यकाल होगा. इससे पहले उन्होंने फरवरी 2006 से अक्तूबर 2007 के बीच 20 महीनों तक जेडीएस-बीजेपी गठबंधन सरकार का नेतृत्व किया था. कुमारस्वामी ने स्वीकार किया है कि अगले पांच साल कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार चलाना उनके लिए 'बड़ी चुनौती' रहेगी.

शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी दलों के कई नेता होंगे शामिल

शपथ ग्रहण समारोह के लिए बड़ा मंच बनाया गया है. समारोह में कई राष्ट्रीय और क्षेत्रीय नेताओं के शरीक होने की उम्मीद है. इसके जरिए 2019 के आमचुनाव से पहले बीजेपी को विपक्षी एकजुटता का एक संदेश दिए जाने की उम्मीद है.

जेडीएस सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष और उनकी मां सोनिया गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के भी समारोह में शरीक होने की संभावना है.

सीपीआई महासचिव सीताराम येचुरी, बिहार विधानसभा में विपक्षी नेता तेजस्वी यादव और नेशनल कांग्रेस के नेता फारूक अब्दुल्ला के भी शामिल होने की उम्मीद है. बीएसपी प्रमुख मायावती और समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव भी समारोह में शरीक होंगे.

शिवसेना को भी मिला शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता

जेडीएस नेता कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए शिवसेना को मिले न्योते को लेकर तमाम कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन अब संजय राउत ने साफ कर दिया है कि शिवसेना को भी बेंगलुरु में हो रहे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता मिला था.

राउत ने बताया, ‘शिवसेना को भी एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता मिला था. एचडी देवगौड़ाजी ने उद्धवजी को न्योता दिया था. उद्धव जी ने उन्हें आश्वासन दिया था कि शिवसेना की ओर से कोई पहुंचेगा. लेकिन अभी शिवसेना के नेता पालघर उपचुनाव में व्यस्त हैं. इसलिए हम नहीं जा सकते, लेकिन हमारी शुभकामनाएं उनके साथ हैं.’

'कुमारस्वामी की शपथ में दिखेगी, क्षेत्रीय दलों की एकजुटता'

कुमारस्वामी के शपथग्रहण में शामिल होने पहुंचे आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने संयुक्त प्रेस वार्ता की. इस दौरान दोनों नेताओं ने कहा कि कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में क्षेत्रीय दलों की एकजुटता दिखेगी.

बेंगलुरुः शपथ ग्रहण में हिस्सा लेने पहुंचे शरद पवार, सीताराम येचुरी और अखिलेश यादव

कांग्रेस नेता डीके शिव कुमार ने कहा कि हम सब एक साथ हैं. हमारी पार्टी सरकार बना रही है.

शपथ ग्रहण समारोह के लिए जुटे सियासी दिग्‍गज

एचडी कुमारस्‍वामी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कई सियासी दिग्‍गज एकसाथ नजर आए. इनमें दिल्‍ली सीएम अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के सीएम एन. चंद्रबाबू नायडू और सीपीएम नेता सीताराम येचुरी शामिल हैं.

शपथ ग्रहण से पहले का नजारा

समारोह में साथ दिखे अखिलेश और मायावती

समारोह में बारिश

जब मायावती ने थामा सोनिया का हाथ

समारोह में बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी का गर्मजोशी से हाथ थामा. माया काफी देर तक सोनिया का हाथ थामी रहीं. समारोह में सारे कैमरों की नजर काफी देर तक इन्‍हीं दोनों पर टिकी रही.

कुमारस्‍वामी ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली

जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी कर्नाटक के नए मुख्‍यमंत्री बन गए हैं. उन्‍होंने राजभवन में आयोजित समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ ली. वे दूसरी बार प्रदेश के सीएम बने हैं.

परमेश्वर बने कर्नाटक के उपमुख्‍यमंत्री

कांग्रेस नेता जी. परमेश्‍वर कर्नाटक के उपमुख्‍यमंत्री बन गए हैं. परमेश्‍वर प्रदेश के दलित नेता हैं.

समारोह में शामिल दिग्‍गजों पर एक नजर

सोनिया गांधी: यूपीए अध्‍यक्ष

राहुल गांधी: कांग्रेस अध्‍यक्ष

शरद पवार: एनसीपी (महाराष्ट्र)

चंद्रबाबू नायडू: TDP (आंध्र प्रदेश)

मायावती: बहुजन समाज पार्टी (यूपी)

अखिलेश यादव: समाजवादी पार्टी (यूपी)

ममता बनर्जी: तृणमूल कांग्रेस  (पश्चिम बंगाल)

डी राजा: सीपीआई

सीताराम येचुरी: सीपीएम

तेजस्वी यादव: राष्ट्रीय जनता दल (बिहार)

हेमंत सोरन: झारखंड मुक्ति मोर्चा (झारखंड)

अजित सिंह: राष्ट्रीय लोक दल (यूपी)

शरद यादव: भारतीय ट्राइबल पार्टी

कनिमोई: DMK (तमिलनाडु)

2019 में सियासी हालात में आएगा बड़ा बदलाव: कुमारस्‍वामी

एचडी कुमारस्‍वामी ने सीएम की कुर्सी संभालने के बाद कहा कि समारोह में देशभर से जुटे नेताओं ने देश को ये मैसेज दिया है कि वे एकजुट हैं. उन्‍होंने कहा, ''2019 में राजनीतिक हालात में बड़ा बदलाव आएगा.'' उधर प्रधानमंत्री मोदी ने फोन कर कुमारस्वामी को बधाई दी है.

पीएम मोदी ने सीएम, डिप्‍टी सीएम को दी बधाई

(फोटो: क्‍विंट हिंदी)

(फोटो: क्‍विंट हिंदी)

अखिलेश यादव ने कहा, ये विपक्ष के लिए बड़ा दिन

ये भी देखें

EXCLUSIVE:कांग्रेस होगी विपक्षी एकता की सूत्रधार-अभिषेक मनु सिंघवी

Follow our पॉलिटिक्स section for more stories.

    वीडियो