ADVERTISEMENTREMOVE AD

MP चुनाव: शिवराज-कमलनाथ महिला वोटरों को लुभाने में जुटे, AAP भी मैदान में

MP Election 2023: अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि आम आदमी पार्टी मध्यप्रदेश में सभी सीटों पर चुनाव लडेगी.

story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में चुनावी बिगुल बज चुका है, एक तरफ शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी एंटी इनकंबेंसी से जूझते हुए एक नया मास्टर स्ट्रोक खेल चुकी है, जिसके तहत प्रदेश की आधी जनता को सीधे उनके खाते में पैसे डालकर लुभाने का प्रयास है, तो वहीं कमलनाथ और कांग्रेस पार्टी बीजेपी से ज्यादा पैसे देने का वादा कर चुकी है.

बजट में महिलाओं संबंधी स्कीमों के लिए अच्छा खासा पैसा दिया गया है. इसके अलावा 1 लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा किया गया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

हालांकि ये बात और है कि बजट के एक दिन पहले राघौगढ़ से कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह ने सरकार पर युवाओं को बहलाने, नौकरी के झूठे वादे करने का आरोप लगाया था.

भिंड के गोहद से विधायक मेवाराम जाटव द्वारा पूछे गए प्रश्नों के लिखित जवाब में सरकार ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में 38 लाख 93 हजार से अधिक शिक्षित और अशिक्षित बेरोजगारों का एमपी रोजगार पोर्टल पर पंजीकरण है,

इसमें से सिर्फ 21 आवेदकों को शासकीय और अर्द्ध शासकीय कार्यालयों में रोजगार उपलब्ध कराया गया है. निजी क्षेत्र के नियोजकों द्वारा 2,51,577 आवेदकों को ऑफर लेटर दिए गए हैं.

इन सबके बीच आम आदमी पार्टी ने भी कमर कस ली है. इसी के बीच आज राजधानी भोपाल में आम आदमी पार्टी की एक सभा हुआ जिसमे पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान समेत हजारों कार्यकर्ता शामिल हुए.

क्या मध्यप्रदेश की लाडली बहना देगी शिवराज का साथ? या अबकी बार कमलनाथ?

बीते दिनों शिवराज सिंह चौहान ने घुटनों के बल बैठकर लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया. ये कहते-कहते शिवराज घुटनों पर बैठ गए कि,

"मेरा मुख्यमंत्री बनना सफल हो गया, मेरा मानव जीवन सफल हो गया... मेरी लाडली बहनों तुम्हारे सारे दुख मुझे मिल जाएं... मेरी बहनें मेरे लिए दुर्गा लक्ष्मी और सरस्वती हैं... सब बहनों को प्रणाम"
शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, MP

अब घुटनों पर बैठे शिवराज और 1000/माह का भत्ता कितनी बहनों का वोट बीजेपी को दिलाता है ये तो वक्त ही बताएगा, लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो ये एक अच्छा कदम है जो चुनाव नजदीक आते-आते बाकी पार्टियों के लिए गले का फांस बन सकता है.

हालांकि कांग्रेस भी पीछे हटने से रही. कमलनाथ और पार्टी ने 1000/माह की जगह 1500/माह देने का वादा किया है. अब ऐसे में देखना ये होगा कि 500 Rs का अंतर वोटों में कितना अंतर पैदा करता है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

आम आदमी पार्टी की मध्यप्रदेश में सभा, बीजेपी कांग्रेस दोनों पर निशाना साधा

मंगलवार को भोपाल के भेल दशहरा मैदान में हुई जनसभा को संबोधित करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कांग्रेस पर बिकाऊ पार्टी तो वहीं बीजेपी को खरीद फरोख्त की पार्टी होने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि

"थोड़ा सा मीडिया खरीदा बाकी सब कुछ बेच दिया. यहां पर लोगों द्वारा चुने विधायक सस्ते दामों पर मिलते हैं - कांग्रेस को ये दफ्तर के बाहर लगा देना चाहिए."
भगवंत मान, मुख्यमंत्री, पंजाब और AAP नेता

बीजेपी पर निशाना साधते हुए मान ने कहा कि बीजेपी सरकार और बड़े साहब (पीएम नरेंद्र मोदी) अधिकारियों द्वारा चलाई जा रही सरकार हैं. जीएसटी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि "पेड़ नीम का है, पके आम हैं, गिरे अंगूर हैं और गिनने बेर हैं, ये है बड़े साहब की GST."

ADVERTISEMENTREMOVE AD

शिवराज सिंह चौहान पर भी तंज कसते हुए मान ने कहा कि "शिवराज सिंह चौहान की लड़ाई कुर्सी के लिए है, हम आपके लिए लड़ रहे हैं... साथ आपको देना पड़ेगा. ये लड़ाई पब्लिक की."

वहीं केजरीवाल ने दिल्ली मॉडल और पंजाब मॉडल को आधार बनाते हुए कहा कि "मध्यप्रदेश वालों एक बार मौका दे दो आपके बच्चों का भविष्य बना दूंगा मैं..."

"मेरे दो सबसे बेहतरीन मंत्रियों को जेल में डाल दिया है... उस दिन मुझे लगा जब इन्होंने मनीष को जेल भेज दिया कि देश के प्रधानमंत्री पढ़े लिखे होने चाहिए"
अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली

AAP मध्यप्रदेश में सभी सीटों पर लड़ेगी चुनाव: केजरीवाल

केजरीवाल ने भोपाल में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए घोषणा की कि आम आदमी पार्टी मध्यप्रदेश में सभी सीटों पर चुनाव लडेगी. केजरीवाल ने अपने भाषण में प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी चाहती है कि आप भ्रष्टाचार करो, लेकिन BJP के साथ मिलकर करो. उन्होंने कहा कि

"हमने पंजाब में अपने ही एक नेता के खिलाफ तुरंत कारवाई की, भगवंत मान जी मुख्यमंत्री हैं, दबा सकते थे, लेकिन नही तुरंत कारवा, की... मोदी जी ये होती है ईमानदारी, जो तुम कर रहे हो वो भ्रष्टाचार मुक्त नहीं है"

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×