ADVERTISEMENTREMOVE AD
मेंबर्स के लिए
lock close icon

"55 साल का रिश्ता खत्म": कांग्रेस छोड़ने वाले मिलिंद देवरा कौन?

47 वर्षीय नेता दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली देवरा के बेटे हैं और वर्तमान में मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष हैं.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

कांग्रेस को "भारत जोड़ो न्याय यात्रा" (Bharat Jodo Nyay Yatra) अभियान की शुरुआत से पहले एक बड़ा झटका लगा. पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवरा ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने 'X' पर पोस्ट कर अपने इस्तीफे की जानकारी दी. 47 वर्षीय नेता दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली देवरा के बेटे हैं और वर्तमान में मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इस्तीफे पर क्या कहा?

14 जनवरी को सुबह 8:36 बजे अंग्रेजी में पोस्ट करते हुए 'X' पर मिलिंद देवरा ने लिखा, "आज मेरी राजनीतिक यात्रा के एक महत्वपूर्ण अध्याय का समापन हुआ. मैंने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से अपना इस्तीफा दे दिया है, जिससे पार्टी के साथ मेरे परिवार का 55 साल पुराना रिश्ता खत्म हो गया है. मैं वर्षों से उनके अटूट समर्थन के लिए सभी नेताओं, सहकर्मियों और कार्यकर्ताओं का आभारी हूं."

वहीं, मीडिया ने जब इस्तीफे पर सवाल किया तो मिलिंद देवरा ने कहा, "मैं विकास के रास्ते पर चल रहा हूं."

किस दल का हाथ थामेंगे देवरा?

मिलिंद देवरा कांग्रेस के उन युवा नेताओं में शामिल थे, जिन्हें राहुल गांधी की टीम का मेंबर माना जाता था, और वो लंबे समय तक राहुल गांधी के करीबी दोस्तों में शामिल थे. हालांकि, 2014 के बाद कुछ वजहों से वो राहुल और गांधी परिवार से दूर हो गये थे, लेकिन बाद में अभी हाल ही में उनके और गांधी परिवार की नजदीकियों फिर बढ़ गई थी, और इसका इनाम भी उन्हें मिला.

पिछले साल दिसंबर में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की टीम में मिलिंद देवरा को संयुक्त कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई थी और तब से ये कयास लग रहे थे कि अब देवरा और गांधी परिवार में सबठीक है.

इस बीच, कुछ दिनों से चर्चा थी कि देवरा एकनाथ शिंदे गुट वाली शिवसेना का हिस्सा होंगे. लेकिन उन्होंने शनिवार (13 जनवरी) को इसे "अफवाह" करार दिया.

मैं अभी अपने समर्थकों से बात कर रहा हूं,मैंने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है.
मिलिंद देवरा, पूर्व केंद्रीय मंत्री
0

कांग्रेस से क्यों अलग हुए मिलिंद देवरा?

दरअसल, मिलिंद देवरा के कांग्रेस से इस्तीफे की अभी तक कोई मुख्य वजह खुलकर सामने नहीं आई है लेकिन चर्चा है कि अलग होने की वजह मुंबई दक्षिण की सीट है, जिस पर शिवसेना (उद्धव गुट) अपना दांवा ठोक रहा है.

47 वर्षीय नेता दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली देवरा के बेटे हैं और वर्तमान में मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष हैं.

मिलिंद देवरा का 29 जनवरी का 'X' पर पोस्ट.

(फोटो: स्क्रीनशॉट फ्रॉम मिलिंद देवरा X)

पिछले दिनों मिलिंद देवरा ने कहा कि अगर गठबंधन के एक सहयोगी के इस तरह के बयान नहीं रुकते तो उनकी पार्टी भी लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. उन्होंने कहा कि महा विकास आघाड़ी गठबंधन के लिए आगामी लोकसभा चुनाव आसान नहीं होगा, इसलिए किसी को दावे नहीं करने चाहिए.

गौरतलब है कि मिलिंद देवरा 2004 और 2009 में मुंबई दक्षिण सीट से सांसद चुने गये थे. वहीं, 2014 और 2019 में वो दूसरे स्थान पर थे. इस सीट पर 2014 से शिवसेना (अविभाजित) नेता अरविंद सांवत का कब्जा है. जानकारी के अनुसार, देवरा का परिवार मुंबई दक्षिण सीट का नेतृत्व करीब 50 सालों से कर रहा है. ऐसे में माना जा रहा है कि देवरा शिवसेना (उद्धव गुट) के नेताओं के बयान से परेशान थे और उन्होंने इसी वजह से इस्तीफा दिया होगा.

मिलिंद देवरा कौन हैं?

  • देवरा का जन्म 4 दिसंबर 1976 में हुआ था.

  • 27 साल की उम्र में मिलिंद देवरा पहली बार सांसद बने थे.

  • वो 14वीं और 15वीं लोकसभा में मुंबई दक्षिण सीट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.

  • उन्हें यूपीए टू में 2011 से 2014 तक केंद्रीय मंत्री बनाया गया था.

  • वो संचार एवं सूचना प्रौधोगिकी एवं शिपिंग राज्य मंत्री बनाया गया था.

  • मिलिंद के पिता मुरली देवरा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता थे और वो केंद्रीय मंत्री के साथ लोकसभा और राज्यसभा दोनों के सदस्य रह चुके थे.

  • मिलिंद देवरा ने 2008 में फिल्म प्रोड्यूसर मनमोहन शेट्टी की बेटी पूजा शेट्टी से मुंबई में शादी की थी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×