ADVERTISEMENTREMOVE AD

Andheri East By Election Results: अंधेरी ईस्ट उपचुनाव में ऋतुजा लटके की जीत तय

Andheri East By-Election: विधायक रमेश लटके के निधन के बाद अंधेरी ईस्ट सीट खाली हुई थी.

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

महाराष्ट्र (Maharashtra) की अंधेरी ईस्ट उपचुनाव (Andheri East By-Election) में एक तरफा मुकाबला है. शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार ऋतुजा लटके की जीत तय मानी जा रही है. क्योंकि इस उपचुनाव में BJP ने अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं किया था. ऋतुजा लटके को कांग्रेस और एनसीपी ने भी अपना समर्थन दिया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

रमेश लटके के निधन के बाद खाली हुई थी सीट

विधायक रमेश लटके के निधन के बाद अंधेरी ईस्ट सीट खाली हुई थी. लगातार दो बार इस सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले लटके का मई में निधन हो गया था. इसके बाद उद्धव ठाकरे ने उनकी पत्नी ऋतुजा पर भरोसा जताया और उन्हें टिकट दिया.

बीजेपी ने क्यों नहीं उतारा अपना उम्मीदवार ?

बीजेपी और एकनाथ शिंदे गुट (Eknath Shinde) की तरफ से मुरजी पटेल शुरुआत में चुनावी मैदान में उतरे तो जरूर थे लेकिन आखिरी दिन उन्हें अपना नामांकन वापस लेना पड़ा था. यह कमाल भी तब हुआ था जब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने पत्र लिखकर देवेंद्र फडणवीस से अपना उम्मीदवार वापस लेने की गुजारिश की थी. उन्होंने अपने पत्र में लिखा था,

“राकेश लटके एक अच्छे कार्यकर्ता थे. बीजेपी उनकी पत्नी के सामने उम्मीदवार ना उतारे और उन्हें विधायक बनने दे. उन्होंने आगे लिखा, ऐसा करने से बीजेपी दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दे सकती है.”

शिवसेना में बगवात और महाविकास आघाड़ी सरकार गिरने के बाद यह पहला चुनाव है. माना जा रहा था कि यह उद्धव और शिंदे गुट के लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं होगी. लेकिन शिंदे गुट और बीजेपी की ओर से उम्मीदवार नहीं उतारे जाने के बाद मुकाबला एक तरफा हो गया है.

साल 2019 के विधानसभा चुनाव के क्या थे परिणाम?

चलिए अब एक नजर पिछले परिणामों पर डालते हैं. साल 2019 के विधानसभा चुनाव में अंधेर ईस्ट सीट से शिवसेना के रमेश लटके ने जीत हासिल की थी. उन्होंने यहां से अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी और निर्दलीय प्रत्याशी मुर्जी पटेल को 16,965 वोटों के अंतर से हराया था.

अगर वोटों की बात करें कि किसको कितने वोट मिले थे तो शिवसेना के रमेश लटके को 62,773 वोट मिले थे, जबकि निर्दलीय प्रत्याशी मुरजी पटेल को 45,808 वोट हासिल हुए थे. वहीं, कांग्रेस के अमीन जगदीश कुट्टी को 27,951 वोट मिले थे, जबकि वंचित बहुजन अघाड़ी के उम्मीदवार शरद सोपान यतम को 4,315 वोट हासिल हुए थे. NOTA पर 4,311 लोग ने वोट किया था.

साल 2014 विधानसभा चुनाव के परिणाम

साल 2014 के विधानसभा चुनाव में अंधेर ईस्ट सीट से शिवसेना के रमेश लटके ने जीत हासिल की थी. उन्होंने यहां से अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी और बीजेपी उम्मीदवार सुनील यादव को 5,479 वोटों के अंतर से हराया था.

अगर वोटों की बात करें कि किसको कितना वोट मिले थे तो शिवसेना के रमेश लटके को 52,817 वोट मिले थे, जबकि बीजेपी प्रत्याशी सुनील यादव को 47,338 वोट हासिल हुए था. वहीं, कांग्रेस सुरेश शेट्टी को 37,929 वोट मिले थे. MNS उम्मीदवार दलवी संदीप सीताराम को 9,420 वोट मिले थे. 1,632 लोगों ने नोटा का इस्तेमाल किया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×