ADVERTISEMENT

दिल्ली में पानी का बकाया बिल माफ, सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान

बिजली के बकाया बिल माफ करने की घोषणा के बाद अब पानी के बिल भी माफ

Updated
बिजली के बकाया बिल माफ करने की घोषणा के बाद अब पानी के बिल भी माफ
i

दिल्ली विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अब सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक और बड़ा ऐलान कर दिया है. केजरीवाल ने दिल्ली में पानी के बकाया बिल माफ करने का ऐलान किया है. जिन लोगों के घरों में मीटर हैं उन सभी लोगों को इसका लाभ मिलेगा. केजरीवाल ने खुद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली के लोगों के पानी के बिल से एरियर हटा दिया गया है.

ADVERTISEMENT

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा जब हमने 2015 में दिल्ली की जिम्मेदारी संभाली थी तब पानी के क्षेत्र में बहुत बुरा हाल था. अरविंद केजरीवाल ने कहा,

‘पूरी दिल्ली में पहले पानी के बिल तो आया करते थे लेकिन पानी नहीं आता था. जब मैं कैंपेनिंग के लिए जाता था तो लोग 4-5 हजार रुपये के पानी के बिल लेकर आते थे और कहते थे कि बच्चों को पालें या पानी के बिल भरें. लगभग आधी दिल्ली में टैंकरों से पानी जाता था, लेकिन आज हमने 93 प्रतिशत कॉलोनियों में पाइप लाइन बिछा दी है. अगले एक-दो साल में बाकी इलाकों में भी पाइप लाइन बिछा दी जाएगी.’

पानी के बिल को लेकर केजरीवाल ने किए ये ऐलान

  • कुछ लोगों को शिकायत रहती है कि बिना रीडिंग के बिल आ गया
  • बिलिंग का नया सिस्टम शुरू किया है, मीटर रीडर एक टैब लेकर जाता है
  • पूरा सिस्टम कंप्यूटराइज्ड हो चुका है, अब सभी बिल दिखने लग गए हैं
  • हम लोग एरियर से छूट देने की घोषणा कर रहे हैं
  • जिन लोगों के पास फंक्शनल मीटर हैं, इस योजना का उन्हें लाभ मिलेगा
  • ये योजना 30 नवंबर तक लागू होगी, जो तब तक मीटर लगवा लेगा योजना का फायदा उठा सकता है

200 यूनिट तक बिजली माफ कर चुके केजरीवाल

केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों को पहले ही 200 यूनिट तक फ्री बिजली देने का ऐलान कर चुकी है. ये अगस्त महीने से ही लागू है. हालांकि जो 201 यूनिट बिजली की खपत करेगा, उसे पूरा बिल देना होगा. 201 से 400 यूनिट तक की खपत पर लगभग 50 फीसदी सब्सिडी मिलेगी.

इससे पहले सीएम केजरीवाल  दिल्ली में मेट्रो और डीटीसी में महिलाओं के लिए फ्री सफर का ऐलान कर चुके हैं. रक्षा बंधन के मौके पर उन्होंने ये भी ऐलान कर दिया कर दिया कि भैया दूज से (29 अक्टूबर) दिल्ली में सभी महिलाओं के लिए डीटीसी बस फ्री होगी. हालांकि उन्होंने अभी ये नहीं बताया है कि मेट्रो में सफर फ्री कबसे होगी.
ADVERTISEMENT

फ्री वाईफाई

दिल्ली में 11 हजार वाईफाई हॉटस्पाट से मिलेगी मुफ्त इंटरनेट सुविधा दे चुके हैं केजरीवाल. इसमें हर यूजर को 15 जीबी डेटा फ्री मिलेगा. इसके लिए 70 विधानसभा क्षेत्रों में 7000 हॉटस्पॉट बनेंगे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT