ADVERTISEMENT

पंजाब: कांग्रेस जारी करेगी उम्मीदवारों की लिस्ट,चन्नी लड़ेंगे 2 सीटों से चुनाव

कांग्रेस की इस बैठक में करीब 78 उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई.

Published
<div class="paragraphs"><p>कांग्रेस </p></div>
i

पंजाब (Punjab Election) में होने वाले विधनसाभा चुनावों को लेकर गुरुवार, 13 जनवरी को कांग्रेस (Congress) की केंद्रीय चुनाव समिति ने बैठक की और अपने प्रत्याशियों की सूची को भी अंतिम सहमति दे दी है.

कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची का जल्द ऐलान करेगी. खास बात ये है कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjeet Singh Channi) दो सीटों से चुनाव लड़ सकते हैं. चन्नी चमकौर से चुनाव जीत चुके हैं.

ADVERTISEMENT

फिलहाल गुरुवार को हुई इस बैठक में करीब 78 उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई. सूत्रों के अनुसार, गुरुवार को करीब 50 से 55 नामों पर सीईसी ने अंतिम मुहर लगा दी है, उम्मीद की जा रही है कि पार्टी 50 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान अगले कुछ दिनों में कर देगी. हालांकि एक खास बात यह है कि पंजाब कांग्रेस के नौ सीटिंग विधायकों के नाम इस बार चुनाव में काटे जा सकते हैं. वहीं दूसरी ओर स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने यह पहले ही साफ कर दिया है कि पंजाब में एक परिवार से एक ही सदस्य को पार्टी का उम्मीदवार बनाया जाएगा. पार्टी इसका कड़ाई से पालन करेगी.

कोविड-19 को देखते हुए कांग्रेस पार्टी ने शीर्ष नेतृत्व से जुड़ी सभी बैठकों को वर्चुअल रखने का फैसला किया है. इसी के मद्देनजर पंजाब विधानसभा चुनाव के ऐलान के बाद कांग्रेस पार्टी ने शाम 5 बजे यह बैठक की. पार्टी की इस सीईसी बैठक से पहले उम्मीदवारों के नाम के चयन को लेकर पंजाब कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की अब तक 4 दौर की बैठकें दिल्ली में हो चुकी हैं

इस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन ने पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और कैंपेन कमेटी के चेयरमैन सुनील जाखड़ व अन्य कई नेताओं से चर्चा कर करीब 78 उम्मीदवारों के नाम पर आम सहमति बनने के बाद केंद्रीय चुनाव समिति को ये नाम सौंप दिए हैं.

ADVERTISEMENT

बता दें कि 117 सीटों पर पंजाब में सिंगल फेज में 14 फरवरी को चुनाव होगा और नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे. 2017 में पंजाब में कांग्रेस ने अकाली दल और बीजेपी की गठबंधन की सरकार को दस साल की सत्ता से बाहर किया था. पार्टी 77 सीटों पर चुनाव जीती थी. वहीं आम आदमी पार्टी भी इस बार कांग्रेस को बढ़िया टक्कर दे रही है जो पिछले चुनाव में 20 सीटों पर जीती थी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT