ADVERTISEMENT

राघव चड्ढा को सम्मान- लंदन में मिलेगा 'India UK Outstanding Achievers Honour'

Raghav Chadha ने कहा कि यह पुरस्कार अपने नेता अरविंद केजरीवाल को समर्पित करते हैं.

Published
राघव चड्ढा को सम्मान- लंदन में मिलेगा 'India UK Outstanding Achievers Honour'
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा (Raghav Chadha) को 25 जनवरी को लंदन में प्रतिष्ठित इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स में "आउटस्टैंडिंग अचीवर" सम्मान से नवाजा जाएगा. राघव को "सरकार और राजनीति" श्रेणी के लिए "आउटस्टैंडिंग अचीवर" के रूप में चुना गया है. यह सम्मान ऐसे व्यक्तियों को दिया जाता है, जो लोकतंत्र और न्याय का अनुभव कैसे किया जाता है और लोगों की भलाई के लिए एक साथ चुनौतीपूर्ण सामाजिक समस्याओं से कैसे निपटा जाता है, इसके लिए बेहतरीन काम करते हैं.

ADVERTISEMENT

इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स भारत की 75वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ के मौके पर यूके में अध्ययन करने वाले युवा भारतीयों की शैक्षिक और व्यावसायिक उपलब्धियों के सम्मान में मनाया जा रहा है. बता दें कि चड्ढा ने प्रतिष्ठित लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) से पढ़ाई की है. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने लंदन में एक बुटीक वेल्थ मैनेजमेंट फर्म की स्थापना की. इसके बाद वे भारत लौट आए और एक युवा कार्यकर्ता के रूप में भ्रष्टाचार विरोधी कानून की मांग करते हुए इंडिया अगेंस्ट करप्शन मूवमेंट में शामिल हो गए.

बाद में इस आंदोलन ने आम आदमी पार्टी (AAP) का रूप लिया, जिसका नेतृत्व आंदोलन के प्रमुख चेहरों में से एक अरविंद केजरीवाल ने किया. एक युवा नेता के रूप में चड्ढा 'आप के संस्थापक सदस्य बने और केजरीवाल के मार्गदर्शन और सलाह के तहत काम किया. कड़ी मेहनत और समर्पण से भरे चड्ढा ने बहुत ही कम उम्र में भारतीय राजनीति में अपनी पहचान बनाई.

2022 में, केवल 33 साल की उम्र में वह भारतीय संसद के उच्च सदन, राज्य सभा में संसद के सबसे कम उम्र के सदस्य बने, जहां वे पंजाब का प्रतिनिधित्व करते हैं, पुरस्कार समारोह 25 जनवरी 2023 को लंदन में आयोजित किया जाएगा.

समारोह यूके सरकार के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग और यूके के उच्च शिक्षा क्षेत्र द्वारा समर्थित है. एक साल के भीतर चड्ढा को यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिलने जा है. पिछले साल, उन्हें सबसे प्रतिष्ठित विश्व आर्थिक मंच द्वारा यंग ग्लोबल लीडर के रूप में सम्मानित किया गया था.

इंडिया यूके आउटस्टैंडिंग अचीवर्स सम्मान मिलने पर राघव चड्ढा ने कहा,

ADVERTISEMENT
"यह पुरस्कार किसी व्यक्ति की उपलब्धियों की मान्यता नहीं है, बल्कि मेरे नेता अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गई राजनीति के एक नए ब्रांड की मान्यता है. भारत की सबसे तेजी से बढ़ती राजनीतिक स्टार्ट-अप, आम आदमी पार्टी, वास्तव में अपने लोगों का प्रतिनिधि है. यह पुरस्कार लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के एक पूर्व छात्र की केजरीवाल स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स के मशाल वाहक बनने की यात्रा को मान्यता देता है, जिसका मैं एक छात्र हूं

राघव चड्डा ने कहा कि ऐसे ही कई चेहराविहीन और नामहीन जमीनी कार्यकर्ता हैं, मैं यह पुरस्कार अपने नेता अरविंद केजरीवाल जी और उन लोगों को समर्पित करता हूं, जिन्होंने इस पार्टी को बनाने के लिए अथक परिश्रम किया है, यह पुरस्कार मुझे कड़ी मेहनत करने और अपनी क्षमता के अनुसार अपने देश के लोगों की सेवा करने के लिए प्रेरित करेगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
450

500 10% off

1620

1800 10% off

4500

5000 10% off

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह

गणतंत्र दिवस स्पेशल डिस्काउंट. सभी मेंबरशिप प्लान पर 10% की छूट

मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×