ADVERTISEMENTREMOVE AD

Rajasthan Politics: कांग्रेस के 91 विधायकों का 3 महीने बाद इस्तीफा वापस

Rajasthan Politics: राजस्थान में 23 जनवरी से बजट सत्र शुरू होना है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

राजस्थान (Rajasthan) में मुख्यमंत्री बदलाव के मुद्दे पर 25 सितंबर को मचे बवाल के बाद कांग्रेस विधायकों के विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को दिए इस्तीफे आखिरकार तीन महीने बाद वापस हो गए है. इस्तीफा देने वाले 91 विधायकों विधानसभा अध्यक्ष जोशी को एक लाइन की चिट्ठी लिखकर अपना इस्तीफा वापस लेना शुरू कर दिया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
माना जा रहा है कि विधायकों के इस्तीफे मामले में विधानसभा सत्र के दौरान बीजेपी को एक बड़ा मुद्दा मिलने और संवैधानिक पेच फंसने की आशंका के चलते कांग्रेस की तरफ से विधायकों इसके बाद प्रक्रिया शुरु की गई, राजस्थान में 23 जनवरी से बजट सत्र शुरू होना है.

विधायकों के इस तरह इस्तीफे वापस लेने के मामले को नियमों के खिलाफ जाने की बात कहते हुए बीजेपी ने सवाल खड़े किए है. विधानसभा के उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि यह लोकतंत्र के खिलाफ इस विधानसभा में मुद्दा उठाएंगे, इस्तीफा देने का निर्णय कर स्वयं उपस्थित होकर स्पीकर को त्यागपत्र सौंपा तो उसमें कोई जांच की जानी जरूरी नहीं थी.

विधानसभा प्रक्रिया नियम 173 के मुताबिक उन्हें तुरंत प्रभाव से स्वीकार कर लिया जाना जरूरी है. राठौड़ ने कहा कि यह साबित करता है कि हाईकोर्ट में 2 जनवरी 2023 को सूचीबद्ध हो रहे मामले में हाईकोर्ट के जवाब देने की स्थिति में नहीं थे. इसलिए इस्तीफे वापस ले लिए जाने की सुनियोजित योजना को अंजाम दे दिया गया है, इस्तीफा देने के बाद विधायकों और मंत्रियों को सरकारी वेतन और लाभ नहीं लेने चाहिए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×