उन्नाव रेप केस में कुलदीप सेंगर के खिलाफ आरोप तय
उन्‍नाव केस दिल्‍ली की तीसहजारी कोर्ट में शिफ्ट हो चुका है
उन्‍नाव केस दिल्‍ली की तीसहजारी कोर्ट में शिफ्ट हो चुका है(फाइल फोटो: PTI)
Live

उन्नाव रेप केस में कुलदीप सेंगर के खिलाफ आरोप तय

उन्नाव रेप पीड़िता के 'सड़क हादसे' मामले में सीबीआई ने 4 अगस्त को कई जगहों पर छापे मारे हैं. इस बारे में अभी विस्तृत जानकारी सामने नहीं आई है, क्योंकि सीबीआई की छापेमारी अभी जारी है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सीबीआई की छापेमारी उन्नाव रेप केस के आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर के घर पर भी चल रही है.

NEWEST FIRSTOLDEST FIRST
(3) NEW UPDATES

ट्रक ड्राइवर और क्लीनर का नार्को टेस्ट आज गांधीनगर में होगा

सीबीआई की टीम ट्रक ड्राइवर और क्लीनर को नार्को टेस्ट के लिए 8 अगस्त को गांधीनगर लेकर आई है. सीबीआई ने नार्को, ब्रेन मैपिंग टेस्ट कराने की अनुमति कोर्ट से मांगी थी, जो कि मिल गयी थी. पॉलीग्राफी टेस्ट कराने के लिए भी सीबीआई को कोर्ट से इजाजत मिल गई है.

पीड़िता के परिजनों को CRPF नहीं, यूपी पुलिस दे रही है सुरक्षा

उन्नाव पीड़िता के परिजनों के रहने खाने की व्यवस्था करे एम्स : कोर्ट

दिल्ली के एक कोर्ट ने शुक्रवार, 9 अगस्त को अखिल एम्स के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वो उन्नाव बलात्कार पीड़िता के परिजनों के रहने और खाने की व्यवस्था करें. पीड़िता अस्पताल में भर्ती है और उसकी हालत नाजुक है.

कोर्ट ने कुलदीप सेंगर के खिलाफ आईपीसी की धारा 120b, 363, 109 और पाक्सो एक्ट के तहत आरोप तय किए हैं. सीबीआई ने कोर्ट में बताया कि शशि सिंह पीड़िता को कुलदीप सेंगर के घर नौकरी दिलाने के लालच में ले आया.

दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने 2017 में उन्नाव में एक नाबालिग लड़की के बलात्कार के मामले में बीजेपी से निष्कासित विधायक कुलदीप सेंगर के खिलाफ आरोप तय किए हैं. सीबीआई ने बृहस्पतिवार को कोर्ट में बताया था कि सेंगर और उसके भाई ने लड़की के पिता पर हमला किया और तीन राज्य पुलिस अधिकारियों और पांच अन्य के साथ मिलकर शस्त्र कानून के एक मामले में उसे फंसाया.

उन्नाव रेप पीड़िता की हालत गंभीर, वेंटिलेटर पर रखा गया: एम्स सूत्र

एम्स में मौजूद सूत्रों ने PTI को बताया है कि उन्नाव रेप पीड़िता की हालत गंभीर बनी हुई है और उसे वेंटिलेटर पर रखा गया है.

पीड़िता के वकील को 6 अगस्त को एम्स के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया था और उन्हें ICU में रखा गया है.

अस्पताल में मौजूद सूत्रों ने बताया, "वो बीमार है और वेंटिलेटर पर है. उसे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने की दवा दी जा रही है. मरीज की हालत गंभीर है और डॉक्टरों की एक टीम उसका इलाज कर रही है."

तीस हजारी कोर्ट ने CBI से पीड़िता के परिजनों की सुरक्षा की जानकारी मांगी

दिल्‍ली की तीस हजारी अदालत ने CBI से उन्‍नाव रेप केस की पीड़‍िता के परिजनों की सुरक्षा की जानकारी मांगी है. साथ ही अदालत ने यूपी के पुलिस महानिदेश से इस केस के गवाहों की सुरक्षा पर रिपोर्ट मांगी है.

उन्नाव रेप पीड़िता का हेल्थ बुलेटिन जारी, हालत अभी भी गंभीर

एम्स के ट्रॉमा सेंटर ने उन्नाव रेप पीड़िता का हेल्थ बुलेटिन जारी किया. इस बुलेटिन के मुताबिक पीड़िता की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है. वो अभी भी बीमार है और लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर जीवित है. ब्लड प्रेशर को काबू में रखने के लिए कोशिश की जा रही हैं. कई डॉक्टरों की टीम काम कर रही है.

उन्नाव रेप पीड़िता के वकील दोपहर तक पहुंचेंगे दिल्ली

रायबरेली में 28 जुलाई को सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से जख्‍मी हुए उन्नाव रेप पीड़िता के वकील महेंद्र सिंह मंगलवार दोपहर तक नई दिल्ली पहुंचेंगे. उन्हें फ्लाइट से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) लाया जा रहा है.

वकील महेंद्र सिंह की हालत नाजुक बताई जा रही है और वह कोमा में हैं, हालांकि उन्हें वेंटिलेटर से हटा दिया गया है. वकील को भी सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर दिल्ली लाया जा रहा है.

लखनऊ से निकला रेप पीड़िता का एंबुलेंस

18 मिनट में एयरपोर्ट से एम्स पहुंचा पीड़िता का एंबुलेंस

दिल्ली ट्रैफिक के मुताबिक उन्नाव रेप पीड़िता रात 9 बजे दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पहुंची. यहां से उनको एम्स ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया. एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 से एम्स के ट्रॉमा सेंटर ले जाने में सिर्फ 18 मिनट का समय लगा.

ग्रीन रूट क्लियर, दोनों मरीजों को बारी बारी से एयरपोर्ट ले जाया जाएगा: SP लखनऊ ट्रैफिक पुलिस

लखनऊ ट्रैफिक पुलिस के एसपी पुर्णेंदु सिंह ने कहा, ‘‘सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर के मुताबिक पीड़िता और वकील को दिल्ली एयरलिफ्ट किया जाएगा. उनको एयरपोर्ट ले जाने के लिए ग्रीन कॉरीडोर बनाया गया है और रूट क्लियर है. दोनों मरीजों को बारी-बारी से ले जाया जाएगा. ’’

उन्नाव रेप पीड़िता को आज शाम तक दिल्ली लाया जाएगा

दिल्ली के एम्स में रेप पीड़िता का इलाज होगा. सुप्रीम कोर्ट ने केजीएमयू पीड़िता को एयरलिफ्ट करने का आदेश को दिया है. सीआरपीएफ की कड़ी सुरक्षा के बीच पीड़िता और वकील का परिवार ट्रॉमा सेंटर पहुंचा है. एयरलिफ्ट करने के लिए प्रशासन को आज शाम तक का समय मिला है. ग्रीन कॉरिडोर बना कर पीड़िता और उसके वकील को सड़क के रास्ते एयरपोर्ट तक पहुंचाया जाएगा.

रेप पीड़िता की हालत में सुधार

लखनऊ के किंग जॉर्ज अस्पताल में भर्ती पीड़ित और उसके वकील की हालत में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है.

दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने उन्नाव रेप के आरोपी कुलदीप सेंगर और सह आरोपी शशि को तिहाड़ जेल शिफ्ट करने का आदेश दिया. गैंगरेप और अब हत्या समेत सेंगर पर पांच मुकदमे दर्ज किए गए हैं. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर इन्हीं मुकदमों की सुनवाई अब तीस हजारी कोर्ट में होनी है.

कुलदीप सेंगर से जेल में मिलने गए 10000 से ज्यादा लोग

कुलदीप सिंह सेंगर के उत्तर प्रदेश की सीतापुर जेल में 14 महीने कैद में रहने के दौरान उनसे 10,000 से अधिक लोग मिलने के लिए आए थे. इनमें बीजेपी सांसद साक्षी महाराज और अन्य सांसद और विधायक भी शामिल हैं. सीबीआई के सूत्रों के मुताबिक विधायक से हर दिन करीब 20 से 25 लोग मिलने आते हैं. इनमें से कुछ को सीधे विधायक से मिलने दिया गया, जबकि कई लोगों के नाम जेल के रिकॉर्ड में दर्ज किए गए.

सुनवाई शुक्रवार तक टली

उन्नाव रेप केस मामले की सुनवाई शुक्रवार तक टल गई है. उन्नाव रेप पीड़ित और उसके वकील को लखनऊ से दिल्ली के एम्स अस्पताल में शिफ्ट करने पर सुनवाई हुई.

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर लिखा है कि जनता के मन में सवाल है कि जब सरकार की जिम्मेदारी सुरक्षा की है तो अपराधियों को संरक्षण क्यों ?

रेप पीड़िता पर सेंगर ने कहा, भगवान से कामना करता हूं वो ठीक हो जाए

उन्नाव रेप केस में आरोपी विधायक कुलदीप सेंगर को सीतापुर जेल से दिल्ली कोर्ट में पेशी के लिए ले जाया जा रहा है. जब सेंगर को बताया गया कि पीड़िता और वकील अस्पताल में भर्ती हैं तो उसने कहा कि ‘मैं भगवान से कामना करता हूं कि वो ठीक हो जाएं.

सेंगर ने कहा, “मैं बीजेपी का कार्यकर्ता था और जिस दल में रहता हूं वहां ईमानदारी से रहता हूं. मुझे भगवान पर भरोसा है, सुप्रीम कोर्ट पर भरोसा है, सीबीआई पर भरोसा है.

ये भी पढ़ें : रेप पीड़िता पर सेंगर ने कहा,भगवान से कामना करता हूं वो ठीक हो जाए

आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की कल दिल्ली में होगी पेशी

17 साल की नाबालिग लड़की के रेप के आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की कल (5 अगस्त) को दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में पेशी होगी. सीबीआई टीम प्रोडक्शन वारंट लेकर सीतापुर जेल पहुंची है. सीतापुर जेल प्रशासन कुलदीप सेंगर को दिल्ली भेजने की तैयारी में जुटा है.

उन्नाव केस: ड्राइवर ने कहा, बारिश की वजह से फिसला ट्रक

उन्नाव रेप पीड़िता की कार को टक्कर मारने वाले ट्रक के ड्राइवर आशीष पाल ने सीबीआई से कहा कि भारी बारिश के कारण 28 जुलाई को ट्रक फिसल गया, जिसके कारण हादसा हो गया. आशीष पाल ने कहा कि घटना वाले दिन वह रायबरेली में रेत उतारने के बाद वापस आ रहा था, तभी उसने एक कार को उल्टी दिशा से आते हुए देखा. उसने कहा कि वह 50 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रक चला रहा था.

उसने कहा कि उसने ब्रेक मारने की कोशिश की लेकिन ट्रक फिसल गया और उसका आगे का हिस्सा बाई ओर मुड़ गया, जबकि उसका पीछे का हिस्सा दाई ओर मुड़ गया और कार से जा टकराया. उसने यह भी कहा कि उसका उन्नाव रेप मामले से किसी भी प्रकार का कोई संबंध नहीं है और वह इसमें शामिल किसी को भी नहीं जानता है.

उन्नाव रेप पीड़िता के 'एक्सीडेंट' मामले में सीबीआई की छापेमारी

उन्नाव रेप पीड़िता के 'सड़क हादसे' मामले में सीबीआई 15 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी कर रही है. इन जगहों में उन्नाव रेप केस के आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर का घर भी शामिल है. अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी की विस्तृत जानकारी अभी नहीं दी गई है क्योंकि अभियान अभी जारी है.

उन्नाव: टक्कर मारने वाले ट्रक की नंबर प्लेट क्यों थी काली?

सनसनीखेज उन्नाव सड़क हादसे में एक नया मोड़ आ गया है. ट्रक के फाइनेंसर ने ये खुलासा किया है कि उसने कभी भी ट्रक के मालिक देवेंद्र किशोर पाल को गाड़ी जब्त करने की धमकी नहीं दी थी.

उन्नाव रेप पीड़िता की कार को टक्कर मारने वाले ट्रक के मालिक पाल ने बयान दिया है कि उसने गाड़ी की नंबर प्लेट को काला इसलिए किया था, ताकि वाहन का फाइनेंसर इसे जबरदस्ती जब्त न कर ले. हादसे की शिकार हुई कार में पीड़िता, उसका वकील और पीड़िता के परिवार के सदस्य सवार थे.

कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी किया

दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर और शशि सिंह के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी किया और 5 अगस्त को दोपहर 12.30 बजे से पहले पेश करने को कहा. मामले में सुनवाई 5 अगस्त से फिर से शुरू की जाएगी.

मेडिकल रिपोर्ट- उन्नाव रेप पीड़िता को निमोनिया, वकील वेंटिलेटर से हटाए गए

3 अगस्त को जारी की गई मेडिकल रिपोर्ट
3 अगस्त को जारी की गई मेडिकल रिपोर्ट

उन्नाव रेप पीड़िता के वकील के घर पहुंची CBI

सीबीआई की टीम हादसे की जांच के लिए उन्नाव रेप पीड़िता के वकील के घर पहुंची है. रायबरेली में हुए सड़क हादसे में घायल वकील फिलहाल लखनऊ के केजीएमयू में भर्ती हैं.

(फोटो: ANI)

सेंगर से सीबीआई की पूछताछ

उन्नाव रेप केस मामले में सीबीआई टीम अब आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर से पूछताछ करने पहुंची है. सीबीआई टीम सीतापुर की जेल में विधायक से पूछताछ कर रही है. बता दें कि उन्नाव रेप केस में सेंगर मुख्य आरोपी है.

उन्नाव पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए कांग्रेस ने लगाए बोर्ड: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर यूपी के कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स की फोटो शेयर की. जिसमें उन्होंने बताया कि उन्नाव पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए कांग्रेस ने यूपी के हर कॉलेज के बाहर बोर्ड लगाए हैं. जिनमें पीड़िता के सपोर्ट में छात्र साइन कर रहे हैं. उन्होंने इसके लिए सभी लड़कियों को धन्यवाद दिया.

ट्रक ड्राइवर और क्लीनर तीन दिन की रिमांड पर

उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए हादसे में सीबीआई कोर्ट ने आरोपी ट्रक ड्राइवर और क्लीनर को तीन दिन की सीबीआई रिमांड कस्टडी में भेज दिया है.

तिहाड़ जेल शिफ्ट हुए पीड़िता के चाचा

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उन्नाव रेप पीड़िता के चाचा को तिहाड़ जेल भेजा गया. रायबरेली जेल में बंद पीड़िता के चाचा को आदेश के बाद शुक्रवार रात पैरामिलिट्री सुरक्षा के बीच तिहाड़ जेल शिफ्ट कर दिया गया है.

उन्नाव रेप केस: 28 जुलाई को रायबरेली में हुए हादसे की जांच करती सीबीआई

(फोटो: ANI)

सेंट्रल फोरेंसिक की टीम रायबरेली में सड़क हादसे वाली जगह के लिए रवाना

सीबीआई की छह सदस्यीय सेंट्रल फोरेंसिक टीम रायबरेली में सड़क हादसे वाली जगह के लिए रवाना हो गई है. मामले की सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार जांच की जाएगी. सीबीआई प्रवक्ता ने ये जानकारी दी.

उन्नाव सड़क हादसा: जांच के लिए सीबीआई ने 20 अधिकारियों की टीम गठित

28 जुलाई को हुए उन्नाव पीड़िता के साथ रायबरेली में हुए सड़क हादसे की जांच के लिए सीबीआई ने 20 अधिकारियों की टीम गठित की गई है. इसमें एसपी, एएसपी, डीएसपी, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर शामिल हैं. बता दें, 30 जुलाई को सरकार ने उन्नाव सड़क हादसे की जांच सीबीआई को सौंपी थी.

क्राइम सीन को रिक्रिएट करेगी सीबीआई

28 जुलाई को रायबरेली में उन्नाव पीड़िता के साथ सड़क हादसे वाली जगह पर सीबीआई की टीम पहुंच गई है. यहां सीबीआई हादसे के सीन को रिक्रिएट करेगी.

(फोटो: ANI)

उन्नाव सड़क हादसा केस के ट्रांसफर के आदेश पर 15 दिन की रोक

सुप्रीम कोर्ट ने आज अपने पूर्व के फैसले को बदलते हुए उन्‍नाव रेप मामले से जुड़े पांच में से एक केस को लखनऊ से दिल्‍ली ट्रांसफर करने पर 15 दिन की रोक लगा दी. कोर्ट ने ये रोक रायबरेली में हुए सड़क हादसे वाले मामले पर लगाई है.

सीबीआई ने कोर्ट से अनुरोध किया है कि लखनऊ से दिल्ली उन्नाव सड़क हादसे वाले केस को ट्रांसफर करने के अपने आदेश को तब तक टालती रहे जब तक मामले की जांच पूरी न हो जाए.

विधायक सेंगर के लाइसेंस अभी नहीं हुए रद्द

उन्नाव के जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय ने आरोपी विधायक कुलदीप सेंगर के हथ‍ि‍यारों के लाइसेंस पर ये बातें कहीं:

  • आरोपी विधायक के शस्त्र लाइसेंस अभी भी हैं बरकरार
  • विधायक कुलदीप सेंगर के नाम हैं तीन हथियारों के लाइसेंस
  • एक सिंगल बैरल बंदूक, एक राइफल, एक रिवॉल्वर
  • गिरफ्तारी के बाद विधायक के सभी लाइसेंस निरस्त करने के लिए मांगी गई थी जांच रिपोर्ट
  • हथियारों का लाइसेंस रद्द किया जाना एक न्यायिक कार्रवाई है

पीड़िता के चाचा को दिल्ली शिफ्ट करने का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने उन्नाव रेप पीड़िता के चाचा को तुरंत दिल्ली शिफ्ट करने के आदेश जारी किए हैं. उन्हें अब दिल्ली के तिहाड़ जेल में शिफ्ट किया जाएगा. पीड़िता के चाचा की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने ये आदेश दिया है.

पीड़िता की मां बोली, नहीं जाएंगे दिल्ली

उन्नाव रेप पीड़िता की मां ने अब अपनी बेटी का इलाज दिल्ली में करवाने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि वो दिल्ली में इलाज नही करवाएंगे, यहीं इलाज ठीक हो रहा इसलिए आगे भी यहीं इलाज करवाया जाएगा.

पीड़िता को दिल्ली एयरलिफ्ट करने की तैयारी

सुप्रीम कोर्ट द्वारा रेप पीड़िता की मेडिकल रिपोर्ट तलब करने व चिकित्सकों से उसे एयरलिफ्ट कराने और उसका इलाज केजीएमयू में संभव है या नहीं? के बारे में पूछताछ के बाद गठित मेडिकल बोर्ड ने पीड़िता को दिल्ली एयरलिफ्ट करने की सहमति दे दी है.

केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ. संदीप तिवारी ने बताया कि रेप पीड़िता और उसके वकील की हालत स्थिर है. दोनों बिना वेंटिलेटर के रह सकते हैं या नहीं. इसकी जांच के लिए दोपहर में वेंटिलेटर हटाया गया था, लेकिन कुछ मिनट बाद ही दोनों की हालत बिगड़ने लगी तो उन्हें फिर वेंटिलेटर सपोर्ट दिया गया. कुछ देर बाद फिर वेंटिलेटर हटाकर परीक्षण किया गया, लेकिन इस बार भी वही हालात रहे.

ट्रॉमा सेंटर पहुंचे सीआरपीएफ के जवान

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पीड़िता की और उनके परिवार की सुरक्षा के लिए लखनऊ के KGMU में ट्रॉमा सेंटर पहुंचे सीआरपीएफ के जवान.

पीड़ित परिवार इलाज से संतुष्ट: लखनऊ डीएम

लखनऊ के डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया, केजीएमयू में भर्ती रेप पीड़िता और वकील की हालत में सुधार है. उन्होंने ये भी कहा कि पीड़ित परिवार यहां दिए जा रहे इलाज से संतुष्ट है.

पीड़िता की मां को सौंपा 25 लाख का चेक

लखनऊ के डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा, सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसान उन्नाव रेप पीड़िता की मां को मुआवजे के तौर पर 25 लाख रुपये का चेक सौंप दिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने जिला न्यायाधीश धर्मेश शर्मा को उन्नाव मामलों की सुनवाई की जिम्मेदारी सौंपी

सुप्रीम कोर्ट ने तीस हजारी कोर्ट के जिला न्यायाधीश धर्मेश शर्मा को सनसनीखेज उन्नाव बलात्कार कांड से जुड़े पांच आपराधिक मामलों की सुनवाई का जिम्मा सौंपा है.

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस अनिरूद्ध बोस की पीठ ने बंद कमरे में सुनवाई के दौरान जिला न्यायाधीश धर्मेश शर्मा का नाम तय किया. इसी पीठ ने इन पांच मामलों की सुनवाई लखनऊ की विशेष सीबीआई अदालत से दिल्ली ट्रांसफर की थी.

रेप का आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर बीजेपी से निष्कासित

यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा है कि पार्टी ने कुलदीप सिंह सेंगर को निष्कासित कर दिया है. इससे पहले सिंह ने कहा था कि पार्टी ने कुलदीप को सस्पेंड किया है. अब उन्होंने सफाई देते हुए कहा, “केंद्र के फैसले की मुझे जानकारी नहीं थी. कुलदीप को पार्टी से निष्कासित कर दिया है.”

यूपी सरकार ने आनन-फानन में 25 लाख का चेक जारी किया

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यूपी सरकार ने आनन-फानन में 25 लाख का चेक जारी कर दिया है. सरकार ने रेप पीड़िता की मां के नाम का चेक लखनऊ डीएम को भेज दिया है. अब पीड़ित परिवार को शुक्रवार को चेक दिया जाएगा.

बता दें, आज सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से उन्नाव रेप पीड़िता को 25 लाख रुपये मुआवजा देने का निर्देश दिया था.

पीड़िता की सीटी स्कैन रिपोर्ट लगभग सामान्य

केजीएमसी के प्रवक्ता डॉ संदीप तिवारी ने बताया कि पीड़िता की सीटी स्कैन रिपोर्ट लगभग सामान्य है. उसके खून के नमूने लेकर कई तरह की जांच कराई गई है. डॉक्टरों की टीम दोनों मरीजों की निगरानी कर रही है.

उन्होंने बताया कि ऐसी हालत में लिए किसी भी मरीज को ज्यादा देर के लिए वेंटिलेटर से नहीं हटाया जा सकता और लगातार भी नहीं. मरीज को थोड़ी-थोड़ी देर के लिए बार-बार वेंटिलेटर पर रखा जाता है, ताकि कमजोर अंगों को सहारा मिलता रहे.

KGMU में भर्ती पीड़िता और वकील की हालत नाजुक, लेकिन स्थिर

उन्नाव केस पीड़िता सड़क हादसे के पांचवें दिन भी वेंटिलेटर के सहारे सांस ले रही है. उसकी हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है. उसकी हालत में कोई सुधार नहीं देखा जा रहा है, जबकि उसके वकील की हालत में कुछ सुधार देखा गया है.

अस्पताल ने बताया कि पीड़िता के वकील की सेहत में कुछ सुधार देखने को मिला है. 10 घंटे ऑक्सीजन के सहारे रखे जाने के बाद उन्हें कुछ देर के लिए वेंटिलेटर पर रखा गया. ये क्रम कई दफा चला.

(फोटो: द क्विंट)

‘योगी सरकार कानून-व्यवस्था बनाए रखने के काबिल नहीं’: कांग्रेस

कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘सुप्रीम कोर्ट का आदेश इस बात का सबूत है कि योगी आदित्यनाथ की सरकार न तो कानून-व्यवस्था बनाए रखने के काबिल है और ना ही अपराधियों को सजा देने के.’’

उन्होंने कहा, ‘‘उन्नाव रेप केस के सभी मामले दिल्ली ट्रांसफर करने और सीआरपीएफ की सुरक्षा देने का आदेश राज्य सरकार और पुलिस की दुर्भावना को साबित करता है.’’

प्रियंका गांधी ने सुप्रीम कोर्ट का जताया आभार

प्रियंका गांधी वाड्रा ने सुप्रीम कोर्ट का आभार जताते हुए कहा, “यूपी में फैल रहे 'जंगल राज' पर संज्ञान लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट की आभारी हूं. बीजेपी ने आखिरकार ये माना कि वो एक अपराधी को मजबूती दे रही थी और खुद को सही करने के लिए कुछ कदम भी उठाया. एक पीड़ित महिला को न्याय दिलाने की दिशा में कदम उठाया.”

यूपी सरकार को 25 लाख रुपये मुआवजा देने के निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को निर्देश जारी कर कहा है कि उन्नाव रेप पीड़िता को 25 लाख रुपये मुआवजा दिया जाए. साथ ही पीड़िता के परिवार के हर व्यक्ति को सुरक्षा मुहैया कराई जाए.

दिल्ली ट्रांसफर हुए उन्नाव मामले के सभी केस

उन्नाव मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला किया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि उन्नाव केस से जुड़े सभी मामले अब दिल्ली ट्रांसफर किए जाएंगे. सभी पांच मामलों की सुनवाई अब दिल्ली में होगी.

पीड़ित परिवार से पूछें शिफ्ट करें या नहीं: सुप्रीम कोर्ट

उन्नाव केस पर एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो चुकी है. सॉलिसिटर जनरल ने कोर्ट को बताया है कि पीड़िता को दिल्ली शिफ्ट किया जा सकता है. इसके लिए किसी भी तरह बाधा नहीं है. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पीड़ित परिवार से पूछा जाए कि वो पीड़िता को दिल्ली शिफ्ट करना चाहते हैं या नहीं.

2 बजे होगा केस ट्रांसफर पर फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दोपहर 2 बजे इस बात पर फैसला करेंगे कि इस मामले से जुड़े सभी पांचों केस दिल्ली ट्रांसफर किए जाएंगे या नहीं. साथ ही पीड़िता को लखनऊ से दिल्ली एयरलिफ्ट किए जाने पर भी फैसला लिया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने पीड़िता और उसके वकील की मेडिकल रिपोर्ट भी तलब की है. कोर्ट ने कहा- डॉक्टर सबसे अच्छे जज हैं, वही फैसला करेंगे कि पीड़िता और उसके वकील को दिल्ली लाया जा सकता है या नहीं.

पीड़िता को किया जा सकता है एयरलिफ्ट

सुप्रीम कोर्ट ने उन्नाव रेप पीड़िता की हालत के बारे में भी पूछा और कहा कि क्या पीड़िता की हालत एयरलिफ्ट करने की है? सुप्रीम कोर्ट के इस सवाल पर सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि वो अभी वेंटिलेटर पर है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम एम्स से इस बारे में बात कर सकते हैं और पीड़िता को एयरलिफ्ट किया जा सकता है.

सीबीआई को एक हफ्ते में जांच के निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई अधिकारियों को तलब करने के बाद सुनवाई शुरू करते हुए सीबीआई को एक हफ्ते के भीतर अपनी जांच पूरी करने के निर्देश दिए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल तुशार मेहता को पूछा कि आप इस केस की जांच में कितना वक्त चाहते हैं. इसके जवाब में मेहता ने कहा, एक महीने में जांच पूरी हो जाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने उनके इस जवाब पर कहा - एक महीना? एक हफ्ते में जांच पूरी कीजिए.

आरोपी विधायक सेंगर की बीजेपी से छुट्टी

बीजेपी ने उन्नाव रेप केस में आरोपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को आखिरकार पार्टी से निकाल दिया है. इससे पहले बीजेपी ने सेंगर को पार्टी से सस्पेंड करने की बात कही थी. लेकिन मामले को तूल पकड़ता देख अब ये कार्रवाई की गई है.

पीड़िता के 3 सुरक्षाकर्मी सस्पेंड

उन्नाव रेप पीड़िता के साथ सुरक्षा में तैनात 3 सुरक्षाकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. कॉन्स्टेबल सुदेश पटेल, महिला कॉन्स्टेबल सुनीता और रूबी कुमारी पर एसपी उन्नाव ने लापरवाही बरतने के आरोप में कार्रवाई की है.

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे सीबीआई अधिकारी

सुप्रीम कोर्ट में उन्नाव मामले को लेकर हुई सुनवाई में सीबीआई को तलब करने के बाद अब सीबीआई अधिकारी कोर्ट पहुंच चुके हैं. सीबीआई की ज्वाइंट डायरेक्टर सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुकी हैं. अब कुछ ही देर में सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर सुनवाई शुरू होगी.

चेंबर कोर्ट में जानकारी दे सकती है सीबीआई: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने उन्नाव मामले पर सुनवाई करते हुए कहा कि अगर सीबीआई खुली अदालत में जानकारी साझा नहीं करना चाहती है तो इसके लिए चेंबर कोर्ट की व्यवस्था की जाएगी. सीबीआई अधिकारियों को दोपहर तक सुप्रीम कोर्ट पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं.

उन्नाव से जुड़े सभी केस यूपी से बाहर हो सकते हैं ट्रांसफर: सुप्रीम कोर्ट

उन्नाव रेप केस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले से जुड़े सभी केस यूपी से बाहर ट्रांसफर करने का संकेत दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान इस मामले की जांच कर रहे सीबीआई अफसरों को भी तलब किया.

पीड़िता की चिट्ठी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

उन्नाव रेप पीड़िता की चिट्ठी पर आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होगी. पीड़िता ने सड़क हादसे से कुछ ही दिन पहले चीफ जस्टिस को एक चिट्ठी लिखी थी, जिसमें उन्होंने विधायक के भाई की तरफ से मिल रही धमकियों का जिक्र किया था. हालांकि सीजेआई ने खुद इस बात का खुलासा किया कि ये चिट्ठी उन्हें काफी देरी से मिली.

पीड़िता के वकील के ससुर की तबीयत बिगड़ी

उन्नाव रेप केस पीड़िता के वकील के ससुर की हॉस्पिटल में अचानक तबीयत खराब हो गई. वो एक्सीडेंट के बाद से ही वकील और पीड़िता के साथ मौजूद थे. उन्हें ट्रामा सेंटर में एडमिट किया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. वकील के ससुर अपने घायल दामाद के साथ पिछले कई दिनों से थे. बताया जा रहा है कि वो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं.

घायल वकील को कुछ देर के लिए वेंटिलेटर से हटाकर देखा गया था: KGMU

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ट्रामा सेंटर प्रभारी डॉ. संदीप तिवारी ने कहा, घायल वकील को आज भी दिन में कुछ देर के लिए वेंटिलेटर से हटाकर देखा गया था, इस दौरान उनकी तबीयत स्थिर रही. बाद में फिर उन्हें वेंटिलेटर पर कर दिया गया.

उनसे जब पूछा गया कि क्या इलाज के लिए दूसरे अस्पतालों से विशेषज्ञ डॉक्टरों को बुलाने की कोई योजना है, तो उन्होंने कहा कि केजीएमयू के पास विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी नहीं है. लेकिन अगर जरूरत पड़ी तो शहर के दूसरे अस्पतालों (संजय गांधी पीजीआई और लोहिया अस्पताल) के डॉक्टरों को भी बुला सकते हैं.

उन्नाव रेप पीड़िता, वकील की हालत में खास सुधार नहीं

लखनऊ स्थित केजीएमयू ने कहा है कि रेप पीड़िता और वकील दोनों मरीजों की हालत अभी भी गंभीर है. हालांकि केजीएमयू ने ये भी कहा कि उन्नाव गैंगरेप केस की पीड़िता और उनके वकील की हालत में कुछ खास सुधार नहीं है. दोनों अभी भी होश में नहीं हैं. पीड़िता अभी भी वेंटिलेटर पर है जबकि उसके वकील को आज भी कुछ देर के लिए वेंटिलेटर से हटाकर देखा गया.

पीड़िता के शरीर में कई जगह हड्डियां टूटी हैं, साथ ही सीने में भी चोट है. आज पीड़िता की हालत में बहुत थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन अभी इसे संतोषजनक नहीं कहा जा सकता. पीड़िता को अभी तक होश नहीं आई है.
डॉ. संदीप तिवारी, किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ट्रामा सेंटर

उन्होंने बताया कि 30 जुलाई को पीड़िता का सीटी स्कैन कराया गया था लेकिन सिर में कोई चोट फिलहाल नजर नहीं आई थी. लेकिन इसके बावजूद सिर में जख्म से इनकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि बहुत सी सिर की चोटें सीटी स्कैन में नजर नहीं आतीं. पीड़िता की हालत स्थिर है और डॉक्टरों की टीम 24 घंटे से उसकी निगरानी कर रही है. अभी भी वह वेंटिलेटर पर है.''

मामले पर कार्रवाई होती, तो दो लोगों की जान बच जाती: रेप पीड़िता की चचेरी बहन

रेप पीड़िता की चचेरी बहन ने कहा, “अगर मामले पर कार्रवाई हुई होती, तो आज दो लोगों (पीड़िता के चाची और मौसी) की जान नहीं गई होती. पीड़िता के चाचा को इंसाफ देने के बजाए उन्हें सजा दी गई. क्या यही न्याय है? ये कहां का न्याय है?

उन्नाव का पूरा मामला सत्ता के सरंक्षण के बिना संभव नहीं: प्रियंका गांधी वाड्रा

विधायक ने मेरा पूरा परिवार खत्म कर दिया: रेप पीड़िता के चाचा

अपनी पत्नी के अंतिम संस्कार में शामिल होने परोल पर जेल से बाहर आए रेप पीड़िता के चाचा ने कहा, "इस पूरी घटना के पीछे बीजेपी का विधायक कुलदीप सिंह सेंगर है. विधायक ने मेरा पूरा परिवार खत्म कर दिया. मेरे पास सारे सबूत हैं." चाचा ने ये भी आरोप लगाया कि जिला प्रशासन ने उन्हें मीडिया से बात भी नहीं करने दी.

रायबरेली पहुंची सीबीआई टीम

उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए सड़क हादसे की जांच के लिए सीबीआई की टीम रायबरेली पहुंच चुकी है. सीबीआई टीम ने घटना स्थल पर पहुंचकर जांच की. साथ ही उस ट्रक के पास भी सीबीआई टीम पहुंची, जिससे पीड़िता की कार को टक्कर मारी गई थी.

पीड़िता को न्याय के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भूख हड़ताल

उन्नाव रेप पीड़िता को न्याय दिलाए जाने की मांग को लेकर जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ता रायबरेली में तिलक भवन के बाहर भूख हड़ताल पर बैठे हैं. इस भूख हड़ताल में कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष और कई कार्यकर्ता शामिल हैं, सभी ने इस दौरान योगी सरकार का विरोध किया.

यूपी के मंत्री का दामाद भी नामजद

उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए सड़क हादसे के मामले में सीबीआई की एफआईआर में योगी सरकार के एक मंत्री के दामाद का नाम भी सामने आ रहा है. बताया जा रहा है कि मंत्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह 'धुन्नी सिंह' के दामाद अरुण सिंह भी सीबीआई की एफआईआर में नामजद हैं. अरुण सिंह नवाबगंज का ब्लॉक प्रमुख भी है.

सुप्रीम कोर्ट में कल होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट उन्नाव मामले पर कल सुनवाई करेगा. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट की तरफ से पीड़िता की मेडिकल रिपोर्ट भी तलब की गई है. इसके अलावा सीजेआई ने पीड़ित परिवार का खत देरी से मिलने पर नारजगी जताई और एक हफ्ते में रिपोर्ट मांगी है.

लोकसभा में कांग्रेस ने उठाए उन्नाव मामले पर सवाल

अधीर रंजन चौधरी ने उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए हादसे पर कहा कि हमने गृहमंत्री से इस मामले पर जवाब मांगा था. लेकिन उन्होंने नहीं दिया. अभी भी पीड़ितों को डराने और धमकाने की कोशिश हो रही है. पीड़ितों ने सुप्रीम कोर्ट से न्याय मांगा है. जब सीबीआई की जांच चल रही है तो कैसे पीड़ितों को धमकाया जा रहा है?

पत्नी के अंतिम संस्कार के लिए पहुंचे रेप पीड़िता के चाचा

उन्नाव रेप पीड़िता के चाचा अपनी पत्नी के अंतिम संस्कार के लिए जेल से घाट पहुंच चुके हैं. वो फिलहाल 18 घंटे की परोल पर बाहर हैं. इस मौके पर डीएम और एसपी के साथ प्रशासनिक अमला घाट पर मौजूद है.

सीबीआई ने बीजेपी विधायक समेत 10 लोगों पर दर्ज की FIR

सीबीआई ने केस हाथ में लेते ही पहली बड़ी कार्रवाई की है. सीबीआई ने आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और 10 अन्य लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. सीबीआई ने 20 अज्ञात लोगों पर भी केस दर्ज किया है, जिन पर आपराधिक साजिश, हत्या और हत्या की कोशिश करने के आरोप में एफआईआर की गई है.

उन्नाव रेप पीड़िता का लेटर देरी से मिलने पर CJI ने मांगी रिपोर्ट

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री से एक हफ्ते में रिपोर्ट मांगी है. उन्होंने पूछा है कि उन्नाव रेप पीड़िता के 12 जुलाई को लिखे लेटर को उनके सामने देरी से पेश क्यों किया गया?

रेप पीड़िता की चाची का होगा अंतिम संस्कार

उन्नाव रेप पीड़िता की चाची का आज अंतिम संस्कार किया जाना है. गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र के बालूघाट में उनका अंतिम संस्कार होगा. इसके लिए कोर्ट ने पीड़िता के चाचा को 18 घंटे की परोल दी है. वो रायबरेली जेल से सीधे गंगाघाट पहुंचेंगे. इससे पहले पीड़िता के घर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

एक दिन का अनशन करेगी उत्तर प्रदेश कांग्रेस

उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी बीजेपी से विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के निष्कासन की मांग करते हुए बुधवार, 31 जुलाई को राज्य के सभी 75 जिलों में एक दिन का अनशन करेगी.

CBI करेगी उन्नाव रेप पीड़िता के एक्सीडेंट की जांच

उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए ‘हादसे’ की जांच केंद्र सरकार ने सीबीआई को सौंप दी गई है.

अब भी वेंटिलेटर पर है उन्नाव रेप पीड़िता, बीपी स्थिर नहीं

डॉक्टरों ने बताया है कि उन्नाव रेप पीड़िता को वेंटीलेटर पर रखा गया है. पीड़िता का ब्लड प्रेशर अस्थिर है. पीड़िता के वकील की हालत में सुधार हुआ है. वो पिछले 10 घंटो से बिना वेंटिलेटर के सांस ले रहे हैं.

रेप पीड़िता ने चीफ जस्टिस को भी लिखी थी चिट्ठी

उन्नाव रेप पीड़िता ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को चिट्ठी लिखकर मदद की गुहार लगाई थी. 28 जुलाई को हुए रेप पीड़िता के एक्सिडेंट से 2 हफ्ते पहले ये चिट्ठी लिखी गई थी. इस चिट्ठी में पीड़िता ने लिखा था कि उसको लगातार धमकियां मिल रही है और CJI उनके खिलाफ एक्शन लें.

यूपी बीजेपी अध्यक्ष बोले, पार्टी से सस्पेंड रहेंगे आरोपी विधायक

उत्तर प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने उन्नाव रेप केस मामले में कहा कि विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को पार्टी से सस्पेंड किया गया है और आगे भी वो सस्पेंड ही रहेंगे. इस मामले की सीबीआई जांच चल रही है.

पीड़िता के चाचा को मिली परोल

उन्नाव रेप पीड़िता के चाचा को उनकी पत्नी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए परोल मिल गई है. बुधवार सुबह से लेकर रात 12 बजे तक कोर्ट ने उन्हें परोल पर बाहर जाने की इजाजत दी है. उन्हें परोल पर बाहर लाने के लिए पीड़ित परिवार सुबह से ही लखनऊ ट्रामा सेंटर के बाहर धरने पर बैठा था.

डिप्टी सीएम बोले, सरकार परिवार के साथ

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने उन्नाव रेप पीड़िता से मुलाकात की. मुलाकात के बाद उन्होंने कहा, सरकार पीड़िता और उनके परिवार के साथ है. मामले में एफआईआर दर्ज कर दी गई है. परिवार ने पीड़िता के चाचा की परोल के लिए अर्जी दाखिल की है. कोर्ट ने फैसला लिया है. वह बाहर आकर अंतिम संस्कार में हिस्सा ले सकते हैं.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बीजेपी ऑफिस के बाहर किया प्रदर्शन

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उन्नाव रेप पीड़ित के साथ हुए हादसे को लेकर लखनऊ बीजेपी ऑफिस पहुंचकर प्रदर्शन किया. कार्यकर्ताओं ने बीजेपी और योगी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोका और कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया.

लखनऊ पहुंची महिला आयोग की टीम

राष्ट्रीय महिला आयोग ने उन्नाव रेप पीड़िता के मामले पर कहा, हमारी एक टीम रेप पीड़िता, उसके परिवार, जीडीपी, आईओ और एसएसपी से मिलने लखनऊ पहुंची है. टीम ने पीड़िता की मां से मुलाकात की, लेकन डॉक्टरों ने पीड़िता से मिलने नहीं दिया. टीम अब यूपी डीजीपी से मुलाकात करेगी.

अखिलेश यादव बोले, सरकार जिम्मेदार

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव उन्नाव रेप पीड़ित से मिलने लखनऊ ट्रॉमा सेंटर पहुंचे. उन्होंने यहां रेप पीड़िता से मुलाकात की. उन्होंने कहा, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री उत्तर प्रदेश से हैं फिर भी यहां बेटी सुरक्षित नहीं है. उत्तर प्रदेश में उन्नाव रेप पीड़ित के साथ जो हुआ उसके लिए सरकार जिम्मेदार है. समाजवादी पार्टी पहले दिन से उन्नाव रेप पीड़ित के साथ खड़ी है. जिस दिन ये हादसा हुआ उस दिन गृह मंत्री उत्तर प्रदेश में थे.

अखिलेश ने कहा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की किसी भी बात पर आप भरोसा नहीं कर सकते हैं. पीड़ित परिवार अपने परिवार के सदस्य को जेल से बाहर निकालने के लिए धरने पर बैठा है, क्यों उसे जेल में रखा गया है?

प्रियंका गांधी ने की पीएम मोदी से अपील

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बार फिर उन्नाव रेप के आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर को बीजेपी से निकलाने की की बात कही है. लेकिन इस बार प्रियंका ने पीएम मोदी से सेंगर और उसके भाई की शक्तियां छीनने की अपील की है. प्रियंका ने लिखा- मिस्टर प्राइम मिनिस्टर, भगवान के लिए इस अपराधी और उसके भाई को आपकी पार्टी ने जो ताकत दी है उसे छीन लीजिए. अभी भी देर नहीं हुई.

बीजेपी बोली, समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता का था ट्रक

बीजेपी ने लोकसभा में विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि जांच में पता चल चुका है ट्रक समाजवादी पार्टी के नेता का था. बीजेपी को बदनाम करने की साजिश की जा रही है.

कांग्रेस ने गृहमंत्री से मांगा जवाब

उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए सड़क हादसे पर लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि साक्ष्य मिटाने के लिए ट्रक से जानबूझकर हत्या का प्रयास किया गया. गृहमंत्री से इस मुद्दे पर सफाई देने की मांग की. उन्होंने कहा कि वो बताएं कि हमारे देश में ऐसी शर्मनाक घटनाएं क्यों घट रही हैं.

मायावती बोलीं, रेप के आरोपियों को बीजेपी दे रही संरक्षण

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने उन्नाव रेप पीड़िता के चाचा की रिहाई को लेकर एक ट्वीट किया. उन्होंने यूपी सरकार पर आरोपियों से मिलीभगत का आरोप लगाया. इसके बाद दूसरे ट्वीट में मायावती ने बीजेपी सांसद साक्षी महाराज का रेप के आरोपी से जेल में मिलने का जिक्र किया.

अस्‍पताल के बाहर धरने पर बैठा पीड़ित परिवार

उन्नाव रेप पीड़ित परिवार अस्‍पताल के सामने बच्चों समेत धरने पर बैठ गया है. जेल में बंद चाचा महेश पर चल रहा मुकदमा वापस लेने और परोल पर बाहर लाने की मांग पर परिवार अड़ा है. इसकेअलावा पीड़िता की मां ने बीजेपी विधायक के लोगों से खतरे का अंदेशा भी जताया है.

अस्‍पताल में भी बड़ी लापरवाही

उन्‍नाव की रेप पीड़िता के मामले में केजीएमयू के गार्ड की लापरवाही सामने आई. शराब के नशे में धुत युवक को पुलिस ने आईसीयू के आसपास घूमता पकड़ा. जिसके बाद पीड़िता की सुरक्षा व्यवस्था पर एक बार फिर सवाल उठने लगे हैं.

UP सरकार ने एक्सीडेंट की जांच CBI से करवाने की सिफारिश की

उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्नाव से बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर रेप का आरोप लगाने वाली पीड़िता की रायबरेली में हुई सड़क दुर्घटना की जांच सीबीआई को सौंपेने की सोमवार देर रात केंद्र सरकार से सिफारिश कर दी. इस बारे में एक औपचारिक अनुरोध भारत सरकार को भेजा गया है.

मोबाइल मार्च के लिए इंडिया गेट पर इकट्टा होने लगे लोग, योगेंद्र यादव ने ट्वीट कर दी जानकारी

प्रिंयका गांधी ने पूछा- आरोपी विधायक को बाहर क्यों नहीं कर रही BJP

उन्नाव रेप पीड़िता की दुर्घटना के मामले में निष्पक्ष जांच चाहता है NCW

राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने यूपी के पुलिस महानिदेशक से आग्रह किया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि उन्नाव रेप पीड़िता की दुर्घटना के मामले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और जल्दी जांच हो.

पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह को भेजे एक पत्र में महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा, "मीडिया रिपोर्ट के आधार पर हमने मामले में स्वत: संज्ञान लिया है.. आपसे आग्रह है कि यह सुनिश्चित करें कि मामले की स्वतंत्र, निष्पक्ष और जल्दी जांच हो."

एनसीडब्ल्यू ने कहा, "दुर्भाग्यपूर्ण घटना को लेकर आयोग गंभीर रूप से चिंतित है. मामले की गंभीरता को देखते हुए आप से निवेदन है कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शीघ्र जांच कराने की कृपा करें और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करें."

ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री से उन्नाव घटना में कदम उठाने की अपील की

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्नाव कांड की पीड़िता की सुरक्षा सुनिश्चित करने में विफल रहने पर केंद्र की बीजेपी सरकार की आलोचना की है. बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीड़िता के साथ हुई सड़क दुर्घटना की जांच के लिए उच्च स्तरीय जांच समिति गठित करने की अपील की.

रेप पीड़िता की स्थिति गंभीर है लेकिन स्थिर है: ट्रामा सेंटर

उन्नाव रेप केस की पीड़िता और उसके वकील का लखनऊ स्थित ट्रामा सेंटर में ईलाज चल रहा है. ट्रॉमा सेंटर के मीडिया प्रभारी संदीप तिवारी ने कहा, "रेप पीड़िता और वकील दोनों वेंटिलेटर पर हैं. उनकी स्थिति गंभीर है लेकिन स्थिर है. लड़की के पैर में फ्रैक्चर है और सिर में चोट लगी है.

ट्रॉमा सेंटर के मीडिया प्रभारी संदीप तिवारी
ट्रॉमा सेंटर के मीडिया प्रभारी संदीप तिवारी
(फोटो: ANI)

उन्नाव सड़क हादसा: BJP विधायक के खिलाफ हत्या की FIR दर्ज

रायबरेली में उन्नाव रेप केस की पीड़िता की कार का एक्सीडेंट के बाद बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई है. रायबरेली के गुरबख्श गंज थाना में कुलदीप और 20-25 अन्य लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेप पीड़िता के चाचा की ओर से हत्या, हत्या की कोशिश, आपराधिक साजिश धाराओं के तहत ये मामला दर्ज कराया गया है.

कानून-व्यवस्था-मर्यादा के बारे में सोचना-बोलना,आवाज उठाना शुरू करिए: कुमार विश्वास

आज शाम 7 बजे इंडिया गेट पर मोबाइल मार्च

विधायक पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली घायल लड़की से मिलीं स्वाति मालीवाल

दिल्ली राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने उन्नाव से बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली लड़की से लखनऊ स्थित ट्रामा सेंटर में मुलाकात की. मालीवाल ने कहा कि पीड़िता को बेहतर इलाज के लिए विमान से दिल्ली ले जाया जाना चाहिए क्योंकि उसकी हालत ‘‘गंभीर’’ है.

स्वाति ने कहा कि उन्होंने लड़की से मुलाकात की है और उनके परिजन ने उसकी हत्या की साजिश के तहत यह हादसा कराए जाने का इल्जाम लगाया है.

पीड़िता ने आने से किया था इनकार: सुरक्षाकर्मी

उन्नाव रेप पीड़िता के सुरक्षाकर्मी ने बताया कि हम लोग उनके साथ इसलिए नहीं गए, क्योंकि पीड़िता और उनकी चाची ने कहा कि गाड़ी में जगह नहीं है. इसलिए आप लोगों को साथ आने की जरूरत नहीं. उन्होंने कहा था कि हम लोग शाम तक वापस आ जाएंगे.

राहुल गांधी ने बीजेपी पर बोला हमला

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए हादसे को लेकर बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ...भारतीय महिलाओं के लिए नई सूचना. अगर बीजेपी विधायक रेप कर दे तो सवाल मत उठाइए.’

एडीजी बोले, बारिश के चलते हुआ एक्सीडेंट

एडीजी लखनऊ रेंज ने उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए हादसे को लेकर कहा, आरोपियों ने बताया है कि ट्रक बांदा से चला था. जब ये घटना हुई, तब बहुत तेज बारिश हो रही थी. ड्राइवर का कहना है कि तेज बारिश के चलते ये हादसा हुआ है. अभी मामले की पूरी जांच चल रही है. सुरक्षा पर एडीजी ने कहा कि पीड़िता ने खुद कार में जगह न होने का हवाला देते हुए सुरक्षाकर्मियों को आने से मना कर दिया था. लेकिन इसकी भी पूरी जांच की जाएगी. गनर या स्टैटिक गार्ड की सुविधा में कार की सुविधा नहीं दी जाती है. एडीजी ने कहा कि जब तक मामला सीबीआई में नहीं जाता है तब तक लोकल पुलिस जांच करेगी.

उन्नाव रेप पीड़िता पर राज्यसभा में हंगामा

राज्यसभा में उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुई दुर्घटना को लेकर जमकर हंगामा हुआ. विपक्षी नेताओं ने इस हादसे की जांच सीबीआई से करवाने की मांग की. बता दें कि इस रेप केस मामले में बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर आरोपी हैं.

मायावती ने जताई साजिश की आशंका

उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए हादसे को लेकर बीएसपी प्रमुख मायावती ने भी ट्वीट किया. उन्होंने इस हादसे को षड़यंत्र करार दिया. मायावती ने लिखा, ‘उन्नाव रेप पीड़िता के कार की रायबरेली में कल ट्रक से टक्कर प्रथम दृष्टया उसे जान से मारने का षडयंत्र लगता है जिसमें उसकी चाची व मौसी की मौत हो गई तथा वह स्वंय व उसके वकील गंभीर रूप से घायल हैं. मा. सुप्रीम कोर्ट को इसका संझान लेकर दोषियों पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करनी चाहिए.’

स्वाति मालिवाल ने की पीड़िता को दिल्ली लाने की मांग

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने उन्नाव रेप पीड़िता का दिल्ली में इलाज कराए जाने की मांग की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'मैं उन्नाव पिडीता वकील और डॉक्टर से मिली. डॉक्टर ने बताया लड़की और वकील बहुत नाज़ुक हैं और बचने के आसार कम हैं. वो मानते हैं उनको तुरंत एर लिफ्ट कर दिल्ली के बेस्ट अस्पताल में ले जाना चाहिए. परिवार भी यही चाहता है. अस्पताल से मैं बात कर रही हूं. ये जिम्मेदारी हम उठाएंगे'

डीजीपी बोले, मांग होगी तो कराएंगे सीबीआई जांच

उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए हादसे को लेकर डीजीपी ओपी सिंह ने कहा,

प्रथम दृष्टया यह एक्सीडेंट का मामला प्रतीत हो रहा है. इस पूरे मामले की बारीकी से जांच की जा रही है एक टीम गठित की गई है जो पूरे मामले की जांच कर रही है. पीड़िता की सुरक्षा को लेकर 10 पुलिसकर्मियों को लगाया था 7 पुलिसकर्मी हाउस गार्ड के रूप में लगे थे, 3 रेप पीड़िता के साथ रहते हैं. पीड़िता ने पुलिस कर्मियों से कहा था कि जब जरूरत होगी तो आपको बुला लेंगे. यही वजह थी कि कोई सुरक्षाकर्मी उनके पास नहीं था. क्योंकि उन्होंने मना किया था. राज्य सरकार ने पूरे मामले को गंभीरता से लिया है,अगर पीड़िता का परिवार सीबीआई या किसी अन्य एजेंसी से जांच की मांग करता हैं तो हम लोग करवाएंगे.

अखिलेश यादव ने की सीबीआई जांच की मांग

अखिलेश यादव ने उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुई दुर्घटना की सीबीआई जांच कराने की मांग की है. उन्होंने कहा कि यह मुद्दा लोकसभा के शून्यकाल में उठाया जाएगा. समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद भी इस मुद्दे को उठाएंगे.

सुरजेवाला ने भी दुर्घटना पर उठाए सवाल

उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुई दुर्घटना पर अब कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने योगी सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा, ‘बलात्कार के घृणित अपराध की पीड़ित बेटी के लिए उन्नाव व यू.पी न्याय चाहता था, पर न्याय की बजाय क्या हुआ हत्या का षड्यंत्र? पिता की पुलिस हिरासत में हत्या, अब परिवार खोया और लड़ रही ज़िंदगी की जंग!
आदित्यनाथ जी, 'मेरा कातिल ही मेरा मुंसिफ़ है, क्या मेरे हक़ में फ़ैसला देगा?'

ये भी पढ़ें : उन्नाव रेप: अगर महज हादसा,तो इतने सारे इत्तेफाक का इशारा किस तरफ?

प्रियंका ने पूछा, आरोपी विधायक बीजेपी में क्यों?

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए हादसे को लेकर बीजेपी पर हमला बोला. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘उन्नाव बलात्कार पीड़िता के साथ सड़क दुर्घटना का हादसा चौंकाने वाला है. इस केस में चल रही CBI जांच कहां तक पहुंची? आरोपी विधायक अभी तक भाजपा में क्यों हैं? पीड़िता और गवाहों की सुरक्षा में ढिलाई क्यों? इन सवालों के जवाब बिना क्या भाजपा सरकार से न्याय की कोई उम्मीद की जा सकती है?’

राज्यसभा में चर्चा की मांग

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में उन्नाव केस पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है. रूल 267 के तहत उन्होंने राज्यसभा में इस मुद्दे को लेकर अपनी बात रखने की अपील की है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our पॉलिटिक्स section for more stories.

    Loading...