ADVERTISEMENTREMOVE AD

मायावती का वोट SP में शिफ्ट? BJP को 70 सीट, सी-वोटर सर्वे में UP में SP-कांग्रेस की क्या स्थिति?

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की भूमिका सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी राज्य में सबसे ज्यादा लोकसभा की 80 सीटें हैं.

Updated
छोटा
मध्यम
बड़ा

क्या लोकसभा चुनाव में यूपी के अंदर BSP का वोटर समाजवादी पार्टी की ओर शिफ्ट हो जाएगा? बीजेपी का नेतृत्व वाला NDA गठबंधन 80 में से 70 सीटों पर बाजी मारेगा? INDIA गठबंधन को 8 सीटों से संतोष करना पड़ेगा?

यह हम नहीं लोकसभा चुनाव को लेकर इंडिया टुडे-सी वोटर का सर्वे कह रहा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

2024 का आम चुनाव अब ज्यादा दूर नहीं और पूरे देश की नजर इस पर है. लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की भूमिका सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी राज्य में सबसे ज्यादा लोकसभा की 80 सीटें हैं.

पहले बताते हैं कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने का अनुमान है?

सर्वे के अनुसार 2023 में 64 सीट जीतने वाली बीजेपी के नेतृत्व वाली NDA गठबंधन 2024 में 72 सीटों (बीजेपी 70 और अपना दल 2) पर बाजी मार सकती है. 2019 में समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और RLD कुल 6 सीटों पर जीती थी. समाजवादी पार्टी को 5, कांग्रेस एक और आरएलडी जीरो. इस बार तीनों के 8 सीट जीतने का अनुमान लगाया गया है. RLD पिछली बार की तरह ही 0 सीट जीतती दिख रही है. अब बात करते हैं 2019 में SP के साथ गठबंधन में 10 सीट जीतने वाली मायावती की BSP की. सर्वे की माने तो इस बार पार्टी को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान लगाया गया है.

तो यह था सीटों का हाल. अब बात वोट शेयर की.

2019 में NDA गठबंधन का सूबे में वोट परसेंट लगभग 51% रहा था. लेकिन अभी सर्वें के मुताबिक इस बार सिर्फ एक फीसदी का बढ़त मिलता दिख रहा है. मतलब उत्तर प्रदेश में बीजेपी का वोट शेयर 52% तक पहुंचने का अनुमान है.

लेकिन अगर सर्वे की माने तो सबसे बड़ा डेंट बीएसपी को लग सकता है. 2019 में बीएसपी का वोट शेयर 19% था. सर्वे की माने तो BSP के वोट शेयर में 8% की बड़ी गिरावट हो सकती है.

2019 में SP, कांग्रेस और RLD का मिलकर वोट शेयर लगभग 26% था. इस बार यह बढ़कर 36% हो सकता है.

अगर सर्वे सही साबित होता है तो शायद यह माना जाएगा कि BSP का वोट SP को शिफ्ट हो रहा है, क्योंकि एसपी का वोट शेयर सबसे ज्यादा बढ़ रहा है और बीएसपी का कम हो रहा है.

0

इंडिया टूडे-सी वोटर के इस सर्वे में देश की सभी लोकसभा सीटों पर 35,801 लोगों को शामिल किया है. सर्वे 15 दिसंबर, 2023 और 28 जनवरी, 2024 के बीच किया गया था.

ये सर्वे तब हुआ जब जयंत चौधरी की आरएलडी के बीजेपी के साथ जाने की अटकलें सामने नहीं आई थीं.

सर्वे में देशभर की सीटों का भी जिक्र है. अब तक 504 सीटों पर सर्वे के नतीजे सामने आए हैं और इनमें बीजेपी और उसके सहयोगी संगठन 300 पार का आंकड़ा छूते नजर आ रहे हैं. वहीं कांग्रेस गठबंधन को 127 के आसपास सीटें मिल सकती हैं.

साथ ही आखिर में एक सलाह आपके लिए- यह सिर्फ एक सर्वे है. वास्तविक नतीजे इससे काफी अलग भी हो सकते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×