ADVERTISEMENTREMOVE AD

योगी कैबिनेट में ब्राह्मण-एससी मंत्रियों की संख्या बराबर, ऐसे साधा जातिगत समीकरण

यूपी चुनाव में बीजेपी की तरफ से सबसे ज्यादा ब्राह्मण उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की. कुल 46 ब्राह्मण विधायक हैं.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ ली. उनके साथ केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक को डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलाई गई. कैबिनेट, राज्य और स्वतंत्र प्रभार मिलाकर कुल 52 मंत्रियों ने शपथ ली. बीजेपी ने योगी कैबिनेट के जरिए लगभग सभी जातियों को साधने की कोशिश की है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

ब्राह्मण और एससी-एसटी मंत्रियों की संख्या बराबर

योगी कैबिनेट में 8 ब्राह्मण और 8 एससी-एसटी समुदाय से मंत्री बनाए गए हैं. वहीं 6 ठाकुर, 5 जाट, 2 भूमिहार, 1 यादव, 1 मुस्लिम, 1 सिख और 1 कायस्थ समाज के विधायक को मंत्री पद मिला है.

एससी समुदाय से मंत्रियों की बात करें तो बेबी रानी मौर्य, गुलाब देवी, असीम अरुण, दिनेश खटीक, जसवंत सैनी, रामकेश निषाद, अनूप प्रधान और विजय लक्ष्मी गौतम का नाम है. वहीं अगर ब्राह्मण समाज की बात करें तो ब्रजेश पाठक, जितिन प्रसाद, अरविंद कुमार शर्मा, योगेंद्र उपाध्याय, ब्राह्मण दयाशंकर मिश्र दयालु, प्रतिभा शुक्ला, रजनी तिवारी और सतीश शर्मा हैं.

योगी कैबिनेट में सिर्फ 1 मुस्लिम मंत्री

योगी कैबिनेट में मोहसिन रजा को दोबारा मंत्री पद नहीं मिला. उनकी जगह बलिया के नेता दानिश आजाद को राज्यमंत्री बनाया गया है. ये योगी कैबिनेट में इकलौते मुस्लिम चेहरा हैं. वहीं सिख समुदाय के सिर्फ एक विधायक को मंत्री बनाया गया.

कायस्थ चेहरे के बात करें तो अरुण कुमार सक्सेना को योगी कैबिनेट में जगह मिली है. कैबिनेट में 5 जाट, 2 यादव और 2 भूमिहार समाज के मंत्री भी हैं. एससी-एसटी समाज से कुल 65 उम्मीदवार बीजेपी के विधायक बने हैं, जिनमें से 8 को मंत्री पद मिला.

8 ब्राह्मण और 6 ठाकुर मंत्री बनाए गए

यूपी चुनाव में बीजेपी के कुल 46 ब्राह्मण समाज के आने वाले उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की, जिनमें से योगी कैबिनेट में 8 को जगह मिली. वहीं 43 ठाकुर समाज के उम्मीदवार विधायक बने, जिनमें से 6 को मंत्री बनाया गया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

बेबी रानी मौर्य बनी कैबिनेट मंत्री, 5 महिलाएं

योगी कैबिनेट में 5 महिला विधायकों को भी मंत्री बनाया गया है, जिसमें एससी समुदाय से आने वाली बेबी रानी मौर्य (Baby Rani Maurya) को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. रजनी तिवारी (Rajni Tiwari), प्रतिभा शुक्ला (Pratibha Shukla) और विजय लक्ष्मी गौतम (Vijay Laxmi Gautam) को राज्यमंत्री की शपथ दिलाई गई. गुलाब देवी (Gulab Devi) को राज्य मंत्री का दर्जा दिया गया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×