ADVERTISEMENTREMOVE AD

"आपके निशान मेरा रास्ता हैं"- पिता राजीव गांधी को याद कर भावुक हुए राहुल गांधी

"पापा, आपकी आंखों में भारत के लिए जो सपने थे, इन अनमोल यादों से छलकते हैं"- राहुल गांधी का भावुक पोस्ट

Published
न्यूज
3 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी जयंती (Rajiv Gandhi Birth Anniversary) पर लद्दाख में पैंगोंग त्सो के तट पर श्रद्धांजलि दी. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर पैंगोंग त्सो झील के तट पर प्रार्थना सभा आयोजित की गई थी. जहां, राहुल गांधी ने पुष्पांजली अर्पित कर अपने पिता को याद किया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इससे पहले राहुल गांधी ने अपने पिता को याद करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, '' पापा, आपकी आंखों में भारत के लिए जो सपने थे, इन अनमोल यादों से छलकते हैं. आपके निशान मेरा रास्ता हैं - हर हिंदुस्तानी के संघर्षों और सपनों को समझ रहा हूं, भारत मां की आवाज सुन रहा हूं.''

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लद्दाख में मीडिया से बात करते हुए कहा कि...

"चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा किया है. यहां सब लोग कह रहे हैं कि चीन की सेना घुसी है और इनकी जो पहले ग्रेजिंग लैंड (चराने वाली भूमि) होती थी उसे ले गए हैं. वहां ये जा नहीं सकते हैं. साफ-साफ यहां पर लोग कह रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि एक इंच जमीन नहीं गई, वो सच नहीं है. यहां आप किसी से भी पूछ लीजिए वो आपको बता देंगे."

अपनी लेह यात्रा के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि "भारत जोड़ो यात्रा के समय हमें लद्दाख जाना था, लेकिन लॉजिस्टिक्स कारणों की वजह से हम नहीं आ पाए. मैंने सोचा था कि लद्दाख का थोड़ा डिटेल में दौरा करूं, इसलिए हम पैंगोंग आए हैं, लुबरा और करगिल जाएंगे और जनता के दिल में जो है उसे सुनेंगे."

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने क्या कहा? 

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और रॉबर्ट वाड्रा दिल्ली में 'वीर भूमि' पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राजीव गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए सोशल मीडिया पर लिखा...

राजीव गांधी भारत के महान सपूत थे. वह एक ऐसे नेता थे, जिन्होंने लाखों भारतीयों में आशा जगाई. आज जब हम सद्भावना दिवस मना रहे हैं, तो उनके महान योगदान को याद करना प्रासंगिक है, जिसने भारत को 21वीं सदी में आगे बढ़ाया."

उन्होंने आगे लिखा कि "उनके कई हस्तक्षेप जैसे कि मतदान की आयु 18 वर्ष तक कम करना, पंचायती राज को मजबूत करना, दूरसंचार और आईटी क्रांति, कंप्यूटरीकरण कार्यक्रम, निरंतर शांति समझौते, सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम और समावेशी शिक्षा पर जोर देने वाली एक नई शिक्षा नीति ने देश में परिवर्तनकारी बदलाव लाया है. हम राजीव गांधी जी को उनकी जयंती पर हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं."

0
इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 79वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ‘‘मैं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं.''

चीनी घुसपैठ मामले में राहुल गांधी का केंद्र पर निशाना

श्रद्धांजलि के बाद राहुल गांधी ने मीडियाकर्मियों से बातचीत की. बातचीत के दौरान उन्होंने चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर पीएम मोदी को जमकर घेरा. राहुल ने कहा," यहां पर तो सब लोग कह रहे हैं कि चीन की सेना घुसी है. प्रधानमंत्री कहते हैं कि यहां कोई नहीं आया है जो कि सच नहीं है. आप यहां किसा से भी पूछ लीजिए, वो यही कहेगा. भारत जोड़ो यात्रा के समय हम यहां आना चाहते थे, लेकिन कुछ कारणों के कारण हम यहां नहीं आ पाए."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×