ADVERTISEMENTREMOVE AD

राजस्थानः सरिस्का टाइगर रिजर्व में लगी आग 5 दिन बाद बुझी

सरिस्का टाइगर रिजर्व में लगी आग नियंत्रण में : राजस्थान के मुख्यमंत्री

Published
न्यूज
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
ADVERTISEMENTREMOVE AD
जयपुर, 31 मार्च (आईएएनएस)। राजस्थान के अलवर में स्थित प्रसिद्ध सरिस्का टाइगर रिजर्व के जंगलों में आग लगने के पांच दिन बाद आखिरकार गुरुवार को आग पर काबू पा लिया गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह जानकारी दी।

भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा अग्निशमन अभियान को भी रोक दिया गया है।

गहलोत ने एक ट्वीट में कहा, सरिस्का के जंगल में आग लगने के बारे में कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की है। मैंने उन्हें आश्वासन दिया था कि शाम या कल सुबह तक आग पर काबू पा लिया जाएगा।

सरिस्का की आग पर प्रशासन ने काफी हद तक काबू पा लिया है और अब एक सीमित क्षेत्र में आग बहुत कम बची है, उसे भी जल्द ही बुझा दिया जाएगा। यह एक पहाड़ी इलाका है, जहां फायर ब्रिगेड भेजना मुश्किल है, लेकिन आग पर काबू पा लिया गया है। इस कार्य में 400 से अधिक वनकर्मी व ग्रामीण लगातार सहयोग कर रहे हैं।

27 मार्च की दोपहर में सरिस्का टाइगर रिजर्व के अकबरपुर रेंज में आग लग गई। इसे नियंत्रित किया गया, लेकिन रात में तेज हवा चलने के कारण आग फिर से भड़क गई।

इस नई आग पर जल्द काबू नहीं पाया जा सका और यह 8 से 10 किलोमीटर के क्षेत्र में फैल गई। इस दौरान भी वन विभाग ने अपने स्तर पर आग पर काबू पाने का प्रयास किया था, लेकिन बात नहीं बनी और आग फैल गई।

बाद में आग पर काबू पाने के लिए वायुसेना की मदद मांगी गई। दो दिन पहले मंगलवार को वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर आग बुझाने में मदद के लिए भेजे गए थे।

जैसे ही आग करीब 20 किलोमीटर के दायरे में फैल गई, ऑपरेशन तेज कर दिया गया। बुधवार दोपहर को आग धीरे-धीरे कम होने लगी और एसडीआरएफ के जवानों को भी बुला लिया गया।

--आईएएनएस

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×