ADVERTISEMENT

छत्तीसगढ़ लगातार तीसरे साल स्वच्छता में नंबर-1, राष्ट्रपति देंगे पुरस्कार

छत्तीसगढ़ के 61 निकायों को भी इस कार्यक्रम में पुरस्कार दिया जाएगा

Published
राज्य
1 min read
छत्तीसगढ़ लगातार तीसरे साल स्वच्छता में नंबर-1, राष्ट्रपति देंगे पुरस्कार
i

आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर 20 नवंबर 2021 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित स्वच्छ अमृत महोत्सव में राष्ट्रपति रामनाथ कोविद द्वारा छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) को भारत के स्वच्छतम् राज्यों की श्रेणी में पुरस्कृत किया जाएगा. विश्व की सबसे बड़ी स्वच्छता प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ ने लगातार तीसरे साल भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है.

ADVERTISEMENT

छत्तीसगढ़ के 61 निकायों को भी इस कार्यक्रम में पुरस्कार दिया जाएगा, देश में छत्तीसगढ़ से सबसे ज्यादा निकायों को सम्मान पुरस्कार दिया जा रहा है. इस कार्यक्रम के लिए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया को दिल्ली आने का न्योता दिया है. इससे पहले साल 2019 और 2020 में भी छत्तीसगढ़ स्वच्छता के मामले में अग्रणी राज्य था.

कैसे दी जाती है रैंकिंग?

भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्यमंत्रालय द्वारा हर साल देश के समस्त शहरों एवं राज्यों के मध्य स्वच्छ सर्वेक्षण का आयोजन किया जाता है. इसमें कई मापदंडों के अंतर्गत शहरी स्वच्छता का आंकलन किया जाता है. मुख्य रूप से घर-घर से कचरा इकट्ठा करना, कचरे का वैज्ञानिक रीति से निपटान, खुले में शौच मुक्त शहर, कचरा मुक्त शहर आदि का थर्ड पार्टी के माध्यम से आंकलन करते हुए लोगों के फीडबैक को भी इसमें शामिल किया जाता है. इसी आधार पर राज्यों एवं शहरों की रैंकिंग जारी कर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों तथा शहरों को पुरस्कृत किया जाता है.

इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश वासियों को बधाई देते हुए इस सफलता का क्रेडिट प्रदेश की जागरूक जनता और यहां के कर्मवीर सफाई कर्मचारियों और अधिकारियों की मेहनत को दिया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×