ADVERTISEMENT

UP के कई शहरों में डेंगू का कहर, लखनऊ से गाजियाबाद तक बुखार से तप रहे लोग

लखनऊ के कई अस्पताल 50 फीसदी से ज्यादा फुल हैं.

Published
राज्य
2 min read
<div class="paragraphs"><p>फिरोजाबाद में बुखार का कहर</p></div>
i

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) कई जिलों में बुखार ने कहर बरपा रखा है. राजधानी लखनऊ से लेकर गाजियाबाद तक लगातार डेंगू, मलेरिया के मामले सामने आ रहे हैं. मंगलवार को लखनऊ में डेंगू के करीब 15 केस सामने आए. वहीं एक 55 साल की महिला की मौत की खबर है. लखनऊ में बच्चों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जिससे सरकारी अस्पतालों में मारमारी शुरू हो गई है. लखनऊ के कई अस्पताल 50 फीसदी से ज्यादा फुल हैं.

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में 12,000 से ज्यादा लोग वायरल बुखार से पीड़ित हैं. यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दी है
रुके हुए पानी को बाहर निकालने और वेक्टर जनित बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए व्यापक फॉगिंग और घर-घर सर्वेक्षण के बावजूद मौतों का सिलसिला जारी है.

मथुरा में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. सीएमओ रचना गुप्ता ने बताया, ''जिले में इस समय डेंगू है. जांच कराई जा रही है. सभी से अपील है कि सरकारी अस्पताल में ही भर्ती हों. अभी तक 287 मरीज चिन्हित हुए थे, लेकिन डेंगू से किसी के मौत की सूचना नहीं है.'

गाजियाबाद में भी बढ़ रहे हैं डेंगू के केस

गाजियाबाद के CMO ने बताया, कि इस वक्त डेंगू के 21 मामले हैं. 1 मरीज सरकारी अस्पताल और 20 जिले के अलग-अलग निजी अस्पतालों में भर्ती है. रोज 4-5 डेंगू के मरीज आ रहे हैं.

ADVERTISEMENT

टायफाइड और डायरिया के मरीज बढे

लखनऊ में टायफाइड और डायरिया के मरीज भी लगातार बढ़ रहे हैं, सरकारी अस्पतालों में लगातार मरीज आ रहे हैं. इस बीच प्रशासन की तरफ से आदेश जारी किया गया है कि अगर किसी के घर में लार्वा मिला तो जुर्मना लगाए जाएगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT