Q लखनऊ: बुंदेलखंड राज्य की मांग तेज, सोनभद्र जाएंगी प्रियंका
Q लखनऊ में पढ़ें उत्तर प्रदेश की तमाम बड़ी खबरें  
Q लखनऊ में पढ़ें उत्तर प्रदेश की तमाम बड़ी खबरें  (फोटो: Altered By Quint Hindi)

Q लखनऊ: बुंदेलखंड राज्य की मांग तेज, सोनभद्र जाएंगी प्रियंका

बुंदेलखंड राज्य के लिए PM को छात्राओं ने भेजी राखियां

महोबा जिले की करीब 4 हजार छात्राओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चार हजार राखियां भेज कर रक्षाबंधन त्योहार में बुंदेलखंड राज्य की सौगात देने की मांग की है. महोबा जिला मुख्यालय में पिछले 410 दिनों से बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाए जाने की मांग को लेकर अनशन कर रहे बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर के मुताबिक ये राखियां छात्राओं ने खुद बनाई हैं. पाटकर ने मीडिया से बात करते हुए ये भी बताया कि छात्राओं ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर मोदी की तारीफ भी की है.

पाटकर ने बताया कि ये सभी राखियां डाक के माध्यम से प्रधानमंत्री कार्यालय भेजी गई हैं, इससे पहले अलग राज्य के समर्थक मोदी को खून से खत भी लिख चुके हैं.

Loading...

सोनभद्र नरसंहार के पीड़ित परिवारों से मिलेंगी प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी सोनभद्र जिले के उभा गांव में बीते महीने जातीय जनसंहार में मारे गए जनजातीय समुदाय के परिवार के सदस्यों से मिलने के लिए उभा जाएंगी. जिस गांव में गोंड समुदाय के लोग मारे गए थे प्रियंका गांधी उस गांव का दौरा भी करेंगी. प्रियंका का यह दौरा पीड़ित परिवारों से मिलने जाने के दौरान उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में उन्हें हिरासत में लिए जाने के करीब तीन हफ्ते के बाद होगा. बता दें कि जिला प्रशासन कि ओर से प्रियंका को चुनार किले में हिरासत में रखे जाने के एक दिन बाद इस जनजातीय समुदाय के सदस्य करीब 70 किलोमीटर चलकर प्रियंका गांधी से मिलने आई थीं.

सीएम की कोई नहीं सुनता: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि यूपी में अराजकता फैली हुई है. प्रदेश के मुख्यमंत्री की कोई बात नहीं सुनता. सीएम की न तो उनके सहयोगी मंत्री सुनते हैं और न ही उनके अधिकारी. हिंदुस्तान में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अखिलेश यादव ने कहा कि अधिकारियों पर कार्रवाई का भी डर नहीं है.

‘‘सब अपनी ढपली पर अपना-अपना राग अलाप रहे हैं. भ्रष्टाचार पर रोक नहीं है. तबादलों का धंधा बदस्तूर जारी है. निजी मेडिकल कालेजों में फीस के नाम पर जबर्दस्त वसूली चल रही है. मुख्यमंत्री की घोषणाएं भी फाइलों की कैद से बाहर नहीं निकल रही हैं. यह बात अब ढकी-छुपी नहीं है कि तबादलों की तय अवधि खत्म होने के बाद भी विभिन्न विभागों में तबादले जारी हैं. यह खेल मंत्री स्तर तक चलने की शिकायतें हैं.’’
अखिलेश यादव

बता दें कि शनिवार को समाजवादी पार्टी के दो बड़े नेता सुरेन्द्र सिंह नागर और संजय सेठ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे.

आर्टिकल 370 हटाने का विरोध कर रहे मैग्सेसे अवॉर्डी को किया नजरबंद

सामाजिक कार्यकर्ता और रैमोन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता संदीप पांडेय को उनके घर में नजरबंद कर दिया गया. बता दें कि संदीप पांडेय ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाए जाने और घाटी में जारी बंद के विरोध में धरना देने की घोषणा की थी. इसके बाद उन्हें नजरबंद कर दिया गया. रविवार शाम में वो ‘स्टैंड फॉर कश्मीर’ नाम से एक विरोध प्रदर्शन में शामिल होने वाले थे.

संदीप के साथ उनकी पत्नी अरुंधती धुरु, जो नेशनल एलायंस ऑफ पीपल्स मूवमेंट (एनएपीएम) की राष्ट्रीय संयोजक हैं, वह भी घर में नजरबंद हैं.

पांडेय ने साल 2002 में इमर्जेट लीडरशिप श्रेणी में रेमन मैग्सेसे अवार्ड जीता था.

ये भी पढ़ें : भारत से नहीं आ रहा सामान, लोग पूछ रहे-क्या हम घास खाएं इमरान? 

उपचुनाव नहीं लड़ेगी शिवपाल यादव की पार्टी

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) लोहिया के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा है कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में 13 विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनावों में अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी. शिवपाल ने कहा, ‘‘उपचुनावों में लड़ने के बजाय हम प्रदेश में पार्टी संगठन को मजबूत करने पर फोकस करेंगे और 2022 विधानसभा चुनावों के लिए तैयारी करेंगे.’’

हालांकि प्रगतिशील समाजवादी पार्टी प्रदेश में विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में छात्र संघ के चुनावों में हिस्सा लेगी. प्रसपा युवाओं में अपनी पैठ बढ़ाना चाहती है, जिससे समाजवादी पार्टी के वोट काटे जा सकें. फिलहाल संगठन को मजबूत करने के लिए शिवपाल प्रदेश के विभिन्न जिलों का दौरा कर रहे हैं. बता दें कि 8 अगस्त को लखनऊ में योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ विशाल विरोध प्रदर्शन किया था.

ये भी पढ़ें : आर्टिकल 370 पर न्यूज चैनलों की कवरेज अंध-राष्ट्रवाद का सटीक उदाहरण

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our राज्य section for more stories.

    Loading...