Q लखनऊ: UP कैबिनेट में 18 नए चेहरे, प्रियंका गांधी का BJP पर हमला
Q लखनऊ में पढ़ें उत्तर प्रदेश की तमाम बड़ी खबरें  
Q लखनऊ में पढ़ें उत्तर प्रदेश की तमाम बड़ी खबरें  (फोटो: Altered By Quint Hindi)

Q लखनऊ: UP कैबिनेट में 18 नए चेहरे, प्रियंका गांधी का BJP पर हमला

योगी सरकार का पहला कैबिनेट विस्तार, 18 नए चेहरे शामिल

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार हो गया. इस दौरान कैबिनेट में 18 नए चेहरों को शामिल किया गया. मंत्रिमंडल में 6 कैबिनेट मंत्री, 6 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 11 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली. चार मंत्रियों को प्रमोशन देकर कैबिनेट मंत्री बनाया गया.

नए कैबिनेट में इनको जगह

डॉ. महेंद्र सिंह, सुरश राणा, भूपेंद्र सिंह चौधरी, अनिल राजभर, राम नरेश अग्निहोत्री, कमल रानी वरुण ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. वहीं नील कंठ तिवारी, कपिल देव अग्रवाल, सतीश द्विवेदी, अशोक कटारिया, श्रीराम चैहान और रवींद्र जायसवाल ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली. राज्य मंत्री अनिल शर्मा, महेश गुप्ता, आनंद स्वरूप शुक्ल, विजय कश्यप, डॉ. गिरिराज सिंह धर्मेश, लाखन सिंह राजपूत, नीलिमा कटियार, चौधरी उदयभान सिंह, चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, रमाशंकर सिंह पटेल ने शपथ ले ली है.

योगी मंत्रिमंडल के पहले विस्तार से पहले मंगलवार को चार मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया. इनमें वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल और भूतत्व और खनिकर्म राज्यमंत्री अर्चना पांडेय शामिल हैं.

Loading...

ये भी पढ़ें : प्रियंका से मिलने की सजा, सरकार से अनुप्रिया परिवार का पत्ता साफ

प्रियंका ने अर्थव्यवस्था में गिरावट पर केंद्र सरकार को घेरा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने देश की अर्थव्यवस्था की बदहाली का जिक्र करते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा. प्रियंका गांधी ने अखबारों के दो विज्ञापनों को ट्वीट किया और लिखा, ‘‘ये विज्ञापन अर्थव्यवस्था के बारे में बीजेपी सरकार के दावों की असलियत की पोल खोल रहे हैं. अभी तक औद्योगिक संस्थाएं विज्ञापन देती थीं कि हम आगे बढ़ रहे हैं. बीजेपी सरकार के शासन में कईयों को विज्ञापन देकर कहना पड़ रहा है कि हम डूब रहे हैं, हमें बचाओ. बाकी आप समझ सकते हैं!’’

प्रियंका ने एक अलग ट्वीट में उत्तर प्रदेश सरकार पर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी को लेकर निशाना साधा.

प्रियंका ने ट्वीट किया, "बीजेपी ने अपनी चौपट और भ्रष्ट नीतियों का बोझ जनता पर डाला है. पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाकर जनता की जेब काटना हमें कतई मंजूर नहीं." बता दें कि लखनऊ में पेट्रोल और डीजलों के बढ़े दामों को लेकर कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन भी किया .

ये भी पढ़ें : रविदास मंदिर विवाद: हिंसक हुआ प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

नाकामियों से ध्यान भटकाना चाहती है सरकार: अखिलेश

समाजवादी पार्टी चीफ अखिलेश यादव ने प्रदेश की बीजेपी सरकार पर आरोप लगाया वह हर मोर्चे पर असफल रही. सरकार अपनी नाकामियों से ध्यान हटाने के लिए एक तरफ अधिकारियों का ट्रांसफर करके अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेना चाहती है, वहीं दूसरी तरफ कैबिनेट का विस्तार करके जनता का ध्यान बंटाना चाहती है.

अखिलेश यादव ने दावा किया कि बीजेपी की ‘‘गुमराह करने वाली राजनीति’’ से जनता त्रस्त है. अखिलेश यादव ने कहा, ‘‘बीजेपी सरकार बने तो ढाई साल हो गए. अब जाकर मुख्यमंत्री और बीजेपी नेतृत्व को पता चला कि उनके साथ ‘नॉन परफार्मर’ मंत्री भी हैं जिनसे इस्तीफा लिया गया. इस बीच कितनी ही समस्याएं बढ़ गईं. बेकारी, मंहगाई की मार से नौजवान, किसान, गरीब सभी परेशान हैं. महिलाओं और बच्चियों के साथ रोज ही दुष्कर्म हो रहे हैं. हत्या, लूट से हाहाकार मचा है. कानून व्यवस्था मजाक बनकर रह गई है.’’

तीन गांवों में तोड़ी गई अंबेडकर की मूर्तियां

आजमगढ़ जिले के देवगांव क्षेत्र में तीन अलग-अलग जगहों पर बाबा साहेब अंबेडकर की तीन प्रतिमाओं को कुछ उपद्रवियों ने तोड़ दिया. आजमगढ़ के एसपी पवन पांडे ने कहा, ‘‘हमें तीन गांवों से अंबेडकर की प्रतिमाएं खंडित किए जाने के बारे में जानकारी मिली. हम मामले की जांच कर रहे हैं और हम जल्द से जल्द प्रतिमाओं को बदल देंगे.’’

असामाजिक तत्वों ने मिर्जा आदमपुर, सिरकांतपुर और बर्मनपुर गांवों में स्थापित प्रतिमाओं को निशाना बनाया गया. पुलिस ने कहा कि उन्होंने स्थानीय खुफिया इकाइयों से फरार आरोपियों का पता लगाने के लिए कहा है.

डायल 100 की जीप से टक्कर होने पर 1 की मौत, 2 घायल

बांदा जिले में देर शाम डायल 100 पुलिस जीप की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार तीन युवक घायल हो गए, जिनमें एक युवक की इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई. बबेरू कोतवाली के निरीक्षक शशि कुमार पांडेय ने बताया, ‘‘एक मोटरसाइकिल में सवार होकर तीन युवक जा रहे थे. सामने से आ रही डायल 100 पुलिस की जीप संख्या-0337 ने सीधी टक्कर मार दी, जिससे तीनों युवक घायल हो गए. इनमें से एक युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई है और बाकी दो लोगों का इलाज कानपुर में चल रहा है.’’

उन्होंने बताया कि पुलिस जीप को कब्जे में ले लिया गया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our राज्य section for more stories.

    Loading...