ADVERTISEMENT

लंबी मूंछ रखने के कारण कांस्टेबल ड्राइवर को मध्य प्रदेश पुलिस ने किया सस्पेंड

मध्य प्रदेश पुलिस की ओर से यह आदेश 07 जनवरी को पारित किया गया है.

Updated
राज्य
2 min read
लंबी मूंछ रखने के कारण कांस्टेबल ड्राइवर को मध्य प्रदेश पुलिस ने किया सस्पेंड
i

मध्य प्रदेश पुलिस (MP Police) ने लंबी मूंछ रखने के आरोप में एक कांस्टेबल ड्राइवर राकेश राणा को सस्पेंड कर दिया है. मध्य प्रदेश पुलिस की ओर से यह आदेश 7 जनवरी को पारित किया गया है. सस्पेंड होने के बाद राकेश राणा कहते हैं, "मुझसे अपनी मूछों को सही आकार में काटने के लिए कहा गया था, लेकिन मैंने मना कर दिया. इससे पहले कभी भी मेरी सर्विस में मुझे ऐसा करने के लिए नहीं कहा गया था."

ADVERTISEMENT

आदेश में कहा गया है कि "आरक्षक चालक का टर्नआउट चेक करने पर पाया गया कि उसके बाल बढ़े हुए है एवं मूछें अजीब डिजाइन से गले पर हैं, जिससे टर्नआउट बहुत ज्यादा भद्दा दिखाई दे रहा है."

आदेश में आगे कहा गया कि राकेश राणा को अपने टर्नआउट को ठीक करने हेतु बाल एवं मूंछ उचित ढंग से कटवाने हेतु निर्देश दिये गए.

चालक द्वारा आदेश का पालन नहीं किया गया. जो यूनिफॉर्म सेवा ने अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है और इससे अन्य कर्मचारियों पर विपरीत्त प्रभाव पड़ता है. इसलिए चालक राकेश राणा को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है और उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता (गुजारा भत्ता) दिया जायेगा.

राकेश राणा ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, " निलंबन स्वीकार करूंगा लेकिन मूंछे नहीं कटवाऊंगा. मैं राजपूत फॅमिली से हूं और यह मेरे स्वाभिमान की बात भी है." उन्होंने कहा पुलिस ने कई लोग रखे हुए है आईएसएस (IAS), आईपीएस (IPS) रखे हुए है पता नहीं मेरे साथ यह कार्यवाही क्यों?

उत्तर प्रदेश के एडीजी की भी है ऐसी मूंछे

राकेश राणा के निलंबन पर अपनी राय देते हुए कुछ ट्विटर यूजर्स ने याद दिलाया कि उत्तर प्रदेश पुलिस में तैनात एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार की भी ऐसी ही मूंछे है. ट्विटर यूजर्स ने सवाल किया कि क्या उनपर भी इसी तरह की कार्यवाही की जाएगी.

इस तरह की मूंछों रखने के कारण सिर्फ उत्तर प्रदेश पुलिस के एडीजी ही नहीं, बल्कि बालाकोट एयरस्ट्राइक में अपने कौशल का लोहा मनवा चुके भारतीय एयर फाॅर्स के पायलट अभिनन्दन भी शामिल है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×