ADVERTISEMENT

MP: कटनी में सुरंग धंसने से कई मजदूर फंसे, 7 को बाहर निकाला गया, रेस्क्यू जारी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि जिला प्रशासन और SDERF की टीम मौके पर मौजूद है.

Updated
राज्य
2 min read
MP: कटनी में सुरंग धंसने से कई मजदूर फंसे, 7 को बाहर निकाला गया, रेस्क्यू जारी
i

मध्य प्रदेश के कटनी जिले के स्लीमनाबाद में बरगी नहर प्रोजेक्ट (Bargi Canal Project) की एक निर्माणधीन सुरंग के धंसने से नौ मजदूर फंस गए. मजदूरों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन पिछले 16 घंटे से जारी है. 9 में से अब तक 7 मजदूरों को बचा लिया गया है.

NVDA के चीफ इंजीनियर राममणि शर्मा ने क्विंट को बताया कि नहर नहीं धंसी है. शर्मा ने बताया, "नहर बनाने वाली मशीन की रिपेयरिंग की जानी थी. उसे रिपेयर करने के लिए तकनीकी स्टाफ को मशीन तक पहुंचाने एक बड़ा होल बनाया जा रहा था. यही होल धसक गया है."

ADVERTISEMENT
स्टेट डिजास्टर इमरजेंसी रिस्पॉन्स फोर्स (SDERF) की टीम के साथ स्थानीय अधिकारी फंसे मजदूरों को सुरक्षित निकालने की कोशिश कर रहे हैं. ये घटना 12 फरवरी की देर शाम की है.

कटनी कलेक्टर की तरफ से जारी जानकारी के मुताबिक, नहर हादसे के दौरान फंसे सातवें मजदूर नंदलाल को भी टीम ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. मजदूर को लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेजा गया.

घटना की जानकारी मिलते ही जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे. उन्होंने नहर बनाने वाली कंपनी के अलावा एनएचआई टीम को मौके पर बुलाकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू करवाया. कटनी के कलेक्टर प्रियांक मिश्रा के मुताबिक बचवा कार्य जारी है, जिला प्रशासन के अलावा SDERF की टीम जबलपुर से बुलाई गई है. टीम के मोर्चा संभालने के बाद अभी तक 6 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है.

मजदूरों को जल्द अस्पताल पहुंचाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया

कलेक्टर प्रियांक मिश्रा ने बताया कि जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज तक के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है, जिससे रेस्क्यू के बाद मजदूरों को जल्द से जल्द अस्पताल तक पहुंचाया जा सके.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना पर दुख जताते हुए बताया कि जिला प्रशासन और SDERF की टीम मौके पर मौजूद है और मजदूरों को बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है.

गौरतलब है कि बरगी से रीवा के लिए बनाई जा रही बरगी नहर का निर्माण कार्य लंबे समय से जारी है. नहर निर्माण का वर्तमान कार्य राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर स्तिथ कटनी जिले के स्लीमनाबाद में चल रहा है. नहर निर्माण के लिए कटनी जिले के स्लीमनाबाद के पास सलैया फाटक से खिरहनी गांव तक 11 किलोमीटर का अंडर ग्राउंड टनल का निर्माण किया जा रहा है. ये निर्माण वैसे तो साढ़े तीन साल में पूरा हो जाना था, लेकिन कई साल बीत जाने के बाद भी अभी तक काम पूरा नहीं हो सका है.

(इस खबर को अपडेट किया जा रहा है.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×