ADVERTISEMENT

मुंबई बारिश से पानी-पानी, कई गांवों से संपर्क टूटा, सैकड़ों लोग प्रभावित

Mumbai सटे कल्याण ,कसारा, बदलापुर में देर रात से भारी बारिश की वजह से सेंट्रल रेलवे ठप हो गई है.

Updated
राज्य
2 min read
<div class="paragraphs"><p>मुंबई में बारिश</p></div>
i

महाराष्ट्र में बारिश का कहर जारी है, बारिश की वजह से कोंकण इलाके में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. मुंबई, ठाणे समेत मध्य माहराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट जारी है. कोंकण के रत्नागिरी जिले में लगातार शुरू बारिश ने हाहाकार मचा दिया है. चिपलून और कोल्हापुर सबसे ज्यादा बाधित है. चिपलून में वशिष्ठी नदी और शिव नदी में बाढ़ जैसे हालात हैं. मुंबई-गोवा और चिपलून-कराड राजमार्ग बंद है. कोकण रेलवे भी ठप है. चिपलून शहर में इमारत के पहले मंजिल तक पानी भर गया है.

NDRF की दो टीमें चिपलुन के लिए रवाना कर दी गई है. स्थानीय प्रशासन द्वारा कोस्टगार्ड की बोट से रेस्क्यू ऑपेरेशन शुरू हो गया है. चिपलून में 4 से 5 हजार लोग फंसे होने की आशंका है. तो वही मुंबई के आसपास वाले इलाकों में भाई बारिश से कई इलाके प्रभावित हैं.

बदलापुर, शाहपुर, कल्याण, भिवंडी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से जुडे हजारों गांव पानी से भर गए है. सैकड़ों गांव से संपर्क टूट चुका है.

ADVERTISEMENT

कसारा घाट में लैंड स्लाइड की वजह रेल पटरियां उखड़ गई हैं. जिसके कारण सेंट्रल रेलवे प्रभावित है. बदलापुर और कल्याण स्टेशन के बीच सेंट्रल की ट्रेनें बंद हैं. पटरियों को ठीक करने का काम शुरू है. उल्हास नदी भरने की वजह उल्हासनगर, विठ्ठलवाडी, टिटवाला, कर्जत, कल्याण स्टेशन, शिवाजी चौक इन सभी इलाकों में दो से तीन फुट पानी भरा हुआ है. भिवंडी के कामवारी नदी, गाड़ी नदी उफान पर है. भिवंडी महानगरपालिका क्षेत्र इलाके में पानी ही पानी नजर आ रहा है. 

मुंबई और आज पास के इलाकों में पिछले पांच दिनों से हो रही लगातार बरसात से ठाणे जिले में 26 जुलाई 2005 का जैसे नजारा देखने को मिल रहा है. शाहपुर के पास तानसा और मोदक सागर डैम पूरी तरह से भर चुके हैं. देर रात 3:00 बजे डैम के कुछ गेट खोल दिए गए, जिससे शाहपुर, कल्याण, भिवंडी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से जुड़े हजारों गांव पानी से भर गए है.

मुंबई बारिश से पानी-पानी, कई गांवों से संपर्क टूटा, सैकड़ों लोग प्रभावित

(फोटो: क्विंट)

रत्नागिरी जिले के चिपलुन शहर में बाढ़ से हाहाकार

मुंबई-गोवा और चिपलून-कराड राजमार्ग बंद करना पड़ा है, कोकण रेलवे ठप हो गया है. पुणे से NDRF की दो टीमें चिपलुन के लिए रवाना हुई हैं. स्थानीय प्रशासन द्वारा कोस्टगार्ड की बोट से रेस्क्यू ओपेरेशन शुरू हो गया है, चिपलून में 4 से 5 हजार लोग फंसे होने की आशंका है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT