ADVERTISEMENTREMOVE AD

स्टूल-डलिया को ढाल बनाती दिखी पुलिस, अखिलेश की चुटकी, DGP का एक्शन

17 जून को अखिलेश के ट्वीट के बाद UP पुलिस का बयान आया कि ऐसी स्थिति के लिए SoP जारी है लेकिन पालन नहीं हुआ.

Updated
राज्य
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

कुछ साल पहले मुंह से ठाएं-ठाएं की आवाज निकाल बदमाशों से निपटती दिखी यूपी पुलिस की खूब किरकिरी हुई थी. अब कुछ नई तस्वीरें उन्नाव से सामने आई हैं जिसमें हाई-टेक होते इस दौर में यूपी पुलिस के जवान स्टूल-डलिया का इस्तेमाल कर भीड़ से निपटते दिख रहे हैं. उन्नाव से ऐसे वीडियो सामने आने के बाद डीजीपी नाराज बताए जा रहे हैं. दंगारोधी उपकरण होने के बावजूद स्टूल, डलिया के इस तरह से इस्तेमाल की वजह से अब एक इंस्पेक्टर, चौकी इंचार्ज और दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
17 जून को अखिलेश के ट्वीट के बाद UP पुलिस का बयान आया कि ऐसी स्थिति के लिए SoP जारी है लेकिन पालन नहीं हुआ.

अखिलेश की चुटकी, डीजीपी ने दिए कार्रवाई के निर्देश

विपक्ष भी इस मुद्दे पर चुटकी लेने से नहीं चूक रहा है. अखिलेश यादव ने स्टूल-डलिया लिए खड़ी यूपी पुलिस की तस्वीर के साथ एक न्यूज क्लिप को शेयर किया है. शेयर किए गए क्लिप की हेडलाइन है- टोकरी और स्टूल के सहारे कानून-व्यवस्था.

17 जून को अखिलेश यादव के इस ट्वीट के बाद यूपी पुलिस की तरफ से ट्वीट आया कि कानून-व्यवस्था की स्थिति के लिए SoP जारी है लेकिन इसका पालन नहीं हुआ.

किसी भी कानून-व्यवस्था बनाये रखने की स्थिति में निपटने के लिए सभी जिलों को विस्तृत SoP और दंगा रोधी उपकरण दिए गए हैं. इंटेलीजेंस एजेंसी से पहले से ही उन्नाव में कानून-व्यवस्था बिगड़ने की सूचना मिलने के बावजूद पुलिसकर्मियों ने पर्याप्त उपकरण का इस्तेमाल नहीं क्या है. जिसके लिए डीजीपी ने जिले के एसपी से सफाई मांगी है और स्थानीय एसएचओ को निलंबित कर दिया गया है.
यूपी पुलिस

ये पूरा मामला क्या है?

दरअसल, यूपी के उन्नाव में दो युवकों की दुर्घटना में मौत के बाद लोगों ने शव रखकर उग्र प्रदर्शन किया था. इस दौरान पुलिस पर जमकर पथराव किया गया, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. बवाल के दौरान कुछ पुलिसकर्मियों ने स्टूल और डलिया को अपना कवच बनाया था.

17 जून को अखिलेश के ट्वीट के बाद UP पुलिस का बयान आया कि ऐसी स्थिति के लिए SoP जारी है लेकिन पालन नहीं हुआ.

जो वीडियो सामने आया है उसमें बड़ी संख्या में लोग पथराव करते दिख रहे हैं. पुलिस उनसे बचाव करती दिख रही है, एक फोटो में सिर पर स्टूल रखकर एक पुलिसर्मी अपने सिर का बचाव कर रहा है तो दूसरी तस्वीर में एक पुलिकर्मी डलिया को ढाल के तौर पर लिए घूमता दिख रहा है.जो वीडियो सामने आया है उसमें बाद में पुलिस पथराव कर रहे लोगों को डंडे भी बरसाती नजर आ रही है.इस मामले में अबतक कुल 43 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

(इनपुट: विवेक मिश्रा)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×