Qलखनऊ:योगी करेंगे पेयजल योजना की शुरुआत, BSP का कांग्रेस पर पलटवार

उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें एक साथ 

Updated
राज्य
3 min read
Qलखनऊ: उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें एक साथ 
i

योगी 'हर घर, नल से जल' योजना का करेंगे शुभारंभ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर घर में नल की व्यवस्था करने के लिए मंगलवार को एक बड़ी पेयजल योजना की शुरुआत बुंदेलखंड से करेंगे.

सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ 30 जून को 'हर घर, नल से जल' योजना का शुभांरभ करेंगे. जल जीवन मिशन की बड़ी पेयजल योजना का शुभारंभ वह बुंदेलखंड से करेंगे. उत्तर प्रदेश में चार चरणों में इस अभियान को चलाया जाएगा.

पहले चरण में बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र के लिए परियोजना की शुरुआत होगी. महोबा, ललितपुर और झांसी की 14 लाख की आबादी तक नल का जल पहुंचेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में योगी सरकार बुंदेलखंड, विंध्याचल, इंसेफेलाइटिस प्रभावित क्षेत्रों, आर्सेनिक और लोराइड प्रभावित इलाकों में हर घर तक नल से जल पहुंचाने की योजना शुरू करेगी.

बीएसपी ने कांग्रेस पर किया पलटवार

बीएसपी ने भारत और चीन के बीच चल रहे गतिरोध के बीच सोमवार को कहा कि पार्टी रक्षा और सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर हमेशा केंद्र सरकार के साथ खड़ी हुई है, चाहे किसी भी दल की सरकार रही हो. बीएसपी प्रमुख मायावती ने ट्विटर पर पार्टी की प्रेस रिलीज शेयर की है. इस प्रेस रिलीज में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के उस बयान का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए कांग्रेस पर पलटवार भी किया गया है, जिसमें प्रियंका ने इशारो-इशारों में मायावती को बीजेपी का ‘अघोषित प्रवक्ता’ कहा था.

बीएसपी ने कहा है, ''कांग्रेस पार्टी अपने राजनीतिक स्वार्थ की पूर्ति के लिए बीएसपी को 'बीजेपी के हाथ का खिलौना' और 'बीजेपी का अघोषित प्रवक्ता' आदि कहने की गलत, बेतुकी और बेहूदी बातें तत्काल बंद करे.’’

प्रियंका ने एक न्यूज एजेंसी पर जारी मायावती के बयान को शेयर करते हुए कहा था, ''कुछ विपक्ष के नेता बीजेपी के अघोषित प्रवक्ता बन गए हैं, जो मेरी समझ से परे है. इस समय किसी राजनीतिक दल के साथ खड़े होने का कोई मतलब नहीं है. हर हिंदुस्तानी को हिंदुस्तान के साथ खड़ा होना होगा.''

यूपी में माइक्रोसॉफ्ट करेगी निवेश, ग्रेटर नोएडा में बनेगा कैंपस

उत्तर प्रदेश के एमएसएमई, निवेश और निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट इंडिया यूपी में निवेश करने जा रही है. कंपनी प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में 4000 लोगों की क्षमता का कैंपस बनाएगी. मंत्री सिद्धार्थनाथ ने सोमवार को एक वर्चुअल शो में कहा कि माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने यूपी में विश्वस्तरीय टेक्नोलॉजी हब बनाने पर सहमति दे दी है. माइक्रोसॉफ्ट इंडिया का हैदराबाद और बेंगलुरु में कैंपस है. कंपनी ने हैदराबाद में 5000 और बेंगलुरु में 2000 लोगों की क्षमता का कैंपस बनाया है. माइक्रोसॉफ्ट को कैंपस लगाने के लिए राज्य सरकार रेड कारपेट की सुविधा देगी.

माइक्रोसॉफ्ट की टीम जल्द ही ग्रेटर नोएडा में कैंपस स्थापित करने के लिए जमीन देखेगी. इसके बाद कैंपस निर्माण की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पहले ही टीसीएस, विप्रो जैसी बड़ी आईटी कंपनियां अपना कैंपस बना रही हैं.

एक्सप्रेस-वे के टोल निजी कंपनी को बेचना जनविरोधी कदम: अखिलेश

समाजवादी पार्टी (एसपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के टोल निजी कंपनी को बेचने का बीजेपी सरकार का फैसला जनविरोधी है. अखिलेश ने कहा, "एसपी सरकार के समय बने एक्सप्रेस-वे, जिस पर वायुसेना का जहाज तक उतर चुका है, उस पर बने आवश्यक जन सुविधाओं शौचालय, होटल, रेस्टोरेंट को भी बीजेपी सरकार बेच चुकी है. टोल वसूली का जिम्मा निजी एजेंसी को 15 से 20 साल तक के लिए दिए जाने की योजना है. बीजेपी सरकार का यह कदम प्रदेश के हितों के खिलाफ और जनविरोधी है.''

उन्होंने कहा कि योगी सरकार की योजना खेती को भी बड़ी प्राइवेट कंपनियों के हवाले करने की है, किसानों के खेतों को पूंजीपति घरानों के पास बंधक रखने और अन्नदाता को भिखारी बनाने का यह कुचक्र तेजी से चल रहा है.

(IANS के इनपुट्स सहित)

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!