ADVERTISEMENT

Agnipath Scheme आने के बाद आत्महत्या की बताई जा रही फोटो 14 साल पुरानी है

Agnipath योजना से जोड़कर फोटो इस झूठे दावे से शेयर की जा रही है कि इस योजना की वजह से दो भाइयों ने आत्महत्या कर ली.

Published
Agnipath Scheme आने के बाद आत्महत्या की बताई जा रही फोटो 14 साल पुरानी है
i

सेना में भर्ती को लेकर केंद्र सरकार की नई अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) को लेकर देश के कई हिस्सों से हिंसक प्रदर्शन की खबरें आ रही हैं. इन खबरों बीच सोशल मीडिया पर 2 शवों की दिख रही एक फोटो वायरल है. फोटो को अग्निवीर योजना से जोड़कर दावा किया जा रहा है कि सहारनपुर (Saharanpur) के दो भाई सेना में जाने के लिए फिट थे और उन्होंने आत्महत्या कर ली. हालांकि, पड़ताल में हमने पाया कि ये फोटो 10 साल से भी ज्यादा समय से इंटरनेट पर मौजूद है, जबकि 'अग्निपथ' योजना की घोषणा 14 जून, 2022 को की गई थी.

ADVERTISEMENT

दावा

फोटो शेयर कर दावे में लिखा गया है, ''#सहारनपुर में दोनों सगे भाई #आर्मी में फिट थे , एक साथ दो जान''. फोटो के साथ अग्निवीर और अग्निपथ हैशटैग इस्तेमाल किया जा रहा है.

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

फोटो को ऐसे ही मिलते-जुलते दावों के साथ कई यूजर्स ने फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल में हमने क्या पाया

फोटो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 13 जून 2012 को India TV की वेबसाइट पर एक रिपोर्ट मिली, जो महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में किसानों की आत्महत्या पर थी. रिपोर्ट में इसी फोटो का इस्तेमाल किया गया था.

ये रिपोर्ट 2012 में पब्लिश हुई थी.

सोर्स : स्क्रीनशॉट/India TV

हालांकि, रिपोर्ट में इस्तेमाल की गई फोटो को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई थी कि ये किस घटना से संबंधित है.

इसके अलावा हमें Permaculture News नाम की एक और वेबसाइट पर इसी फोटो के साथ एक रिपोर्ट मिली, जो आंध्र प्रदेश में कपास की खेती करने वाले किसानों की आत्महत्या से जुड़ी थी. ये रिपोर्ट 26 जनवरी 2010 को पब्लिश हुई थी. हालांकि, यहां भी फोटो से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी गई थी.

ये स्टोरी 26 जनवरी 2010 को पब्लिश हुई थी.

सोर्स : स्क्रीनशॉट/वेबसाइट

ADVERTISEMENT

हमने फोटो को TinEye पर भी रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें पता चला कि इस फोटो को 16 अप्रैल 2008 को kalachuvadu.com नाम की एक वेबसाइट ने इस्तेमाल किया था. हालांकि, जब हमने वेबसाइट पर जाकर देखा, तो पता चला कि ये बंद हो चुकी है.

2008 में भी इस्तेमाल की गई थी ये फोटो

(फोटो: Altered by The Quint)

क्या है 'अग्निपथ' योजना?

केंद्र की नई 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ पूर देश में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, एमपी, पंजाब, झारखंड और असम जैसे देश के 11 राज्यों में हिंसा की घटनाएं भी हुई हैं. प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों, पुलिस थानों और ट्रेनों में आग लगा दी है.

बता दें कि केंद्र ने 14 जून को 'अग्निपथ' योजना शुरू की है. इसके तहत थल, वायु और नौसेना में शॉर्ट टर्म के लिए कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर सैनिकों की भर्ती की जायेगी.

इस योजना के तहत हर साल भर्ती होने वाले 40 से 50 हजार सैनिकों में से सिर्फ 25 प्रतिशत को ही स्थायी तौर पर नौकरी दी जाएगी.

ADVERTISEMENT

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×