ADVERTISEMENTREMOVE AD

Nupur Sharma को Z सुरक्षा देने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने नहीं लिखा ये पत्र

दावा किया रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड सीएम को पत्र लिखकर नूपुर शर्मा को Z सुरक्षा देने को कहा है

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

सोशल मीडिया पर गृह मंत्री अमित शाह के बताए जा रहे एक लैटर की कॉपी वायरल हो रही है. दावा किया जा रहा है कि अमित शाह ने ये पत्र उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को लिखकर बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) को Z सुरक्षा देने के लिए कहा है. पत्र में लिखा है कि नूपुर शर्मा आरएसएस की विचारधारा का प्रसार करने वाली आइकन हैं. साथ ही, ये भी लिखा है कि वो ''हिंदू राष्ट्र'' के लक्ष्य को प्राप्त करने में अहम भूमिका निभाएंगी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
हाल में बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद को लेकर एक न्यूज डिबेट में कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी.

हालांकि, हमारी पड़ताल में सामने आया कि ये लैटर फेक है. इसी फॉर्मेट में पिछले साल भी एक लेटर वायरल हुआ था. ऐसी कोई विश्वसनीय रिपोर्ट भी अब तक मीडिया में नहीं आई है जिससे पुष्टि होती हो कि नूपुर शर्मा को सरकार ने Z सुरक्षा दी है.

0

दावा

सोशल मीडिया पर फोटो को गृह मंत्री अमित शाह की तरफ से लिखा गया ऑफिशियल लेटर बताकर शेयर किया गया

दावा किया रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड सीएम को पत्र लिखकर नूपुर शर्मा को Z सुरक्षा देने को कहा है

सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

कांग्रेस नेता नगमा मोरारजी ने भी ये लेटर ट्वीट किया था, लेकिन बाद में डिलीट कर दिया. यही लेटर फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स ने शेयर किया. ऐसे पोस्ट्स के अर्काइव यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया ? 

हमने अलग-अलग कीवर्ड्स के जरिए ऐसी रिपोर्ट्स सर्च कीं जिनसे पता चल सके कि अमित शाह ने हाल में ऐसा कोई लेटर लिखा है या नहीं. ऐसी कोई रिपोर्ट हमें नहीं मिली.

वायरल फोटो को रिवर्स सर्च करने से हमें ऐसे ही एक वायरल लेटर की फोटो मिली. इस लेटर को अमित शाह की तरफ से यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को लिखा गया लेटर बताकर 2021 में शेयर किया गया था.

दावा किया गया था कि गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना की स्थिति को ठीक से नियंत्रित करने के लिए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर सराहना की.

दावा किया रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड सीएम को पत्र लिखकर नूपुर शर्मा को Z सुरक्षा देने को कहा है

दोनों ही लेटर में एक जैसा HMP नंबर लिखा हुआ है

(फोटो: Altered by The Quint)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

2021 का ये लेटर फेक था, इंडिया टुडे ने इस लेटर का फैक्ट चेक भी किया था. इस फैक्ट चेक रिपोर्ट में बताया गया था कि लेटर में जो सीरियल नंबर है, गृह मंत्रालय की तरफ से इस सीरियल नंबर वाला कोई लेटर जारी नहीं हुआ.

यही नहीं, इस लेटर में ग्रामर की कई गलतियां थीं, जो कि आमतौर पर इस तरह के आधिकारिक लेटर में नहीं होती हैं. हमें गृह मंत्री अमित शाह के लिखे गए कुछ असली पत्र भी मिले. इन्हें आप यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT
ये सच है कि नूपुर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के बाद उन्हें हत्या और रेप की धमकी मिली थीं, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने उन्हें सुरक्षा उपलब्ध कराई है.

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) फैक्ट चेक ने भी वायरल हो रहे इस लेटर को फेक बताते हुए स्पष्ट किया है कि गृह मंत्री की तरफ से ऐसा कोई लेटर जारी नहीं हुआ.

रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तराखंड पुलिस ने इसपर अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कर ली है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×