ADVERTISEMENTREMOVE AD

केजरीवाल फोटो में गडकरी से माफी नहीं मांग रहे, रिक्शा चालकों की मांग रख रहे हैं

वायरल फोटो साल 2014 की है, जब अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री भी नहीं बने थे

Published
छोटा
मध्यम
बड़ा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसमें उनके साथ केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) कुछ पढ़ते दिख रहे हैं.

क्या है दावा?: फोटो को शेयर करने वालों ने इसे हाल का बताते हुए तंजिया लहजे में दावा किया कि सीएम केजरीवाल नितिन गडकरी से माफी मांगने पहुंचे हैं.

वायरल फोटो साल 2014 की है, जब अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री भी नहीं बने थे

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/फेसबुक)

(ऐसे और भी पोस्ट के आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.)

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सच क्या है?: वायरल फोटो हाल की नहीं है और न ही फोटो में अरविंद केजरीवाल केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को माफीनामा देते दिख रहे हैं. फोटो अरविंद केजरीवाल के मुख्यमंत्री बनने से पहले की है, जब दिल्ली में ई-रिक्शा से जुड़ी गाइडलाइन पर चर्चा के लिए केजरीवाल नितिन गडकरी से मिले थे.

हमने सच का पता कैसे लगाया?: वायरल फोटो में Getty Images का वॉटरमार्क दिख रहा है. हमने यहां से क्लू लेकर फोटो को स्टॉक इमेज वेबसाइट पर जाकर चेक किया. जहां हमें यही फोटो मिली.

  • कैप्शन के मुताबिक फोटो 16 सितंबर 2014 की है, जब AAP नेता अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्ली के ट्रांसपोर्ट भवन में नितिन गडकरी से मुलाकात की थी.

  • ये मुलाकात दिल्ली में ईरिक्शा से जुड़ी गाइडलाइन पर चर्चा करने के लिए की गई थी.

वायरल फोटो साल 2014 की है, जब अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री भी नहीं बने थे

ये फोटो 16 सितंबर 2014 की है.

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/Getty images)

0

हमें केजरीवाल और गडकरी की इस मुलाकात से जुड़ी कुछ रिपोर्ट्स भी मिलीं. Dainik Bhaskar की रिपोर्ट के मुताबिक, केजरीवाल ने अपने प्रतिनिधि मंडल के साथ केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की थी.

क्या केजरीवाल ने गडकरी से मांगी थी माफी?: वायरल फोटो केजरीवाल के माफी मांगने की नहीं है, लेकिन ये सच है कि साल 2018 में केजरीवाल ने पत्र लिखकर नितिन गडकरी से माफी मांगी थी.

  • हमें 19 मार्च 2018 का न्यूज एजेंसी ANI का एक ट्वीट मिला.

  • ट्वीट के मुताबिक, केजरीवाल ने गडकरी पर उनकी ओर से लगाए गए आरोपों को लेकर खेद व्यक्त किया था. और अदालती कार्रवाई को बंद करने की विनती की थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
  • यहां से क्लू लेकर हमने गूगल पर फिर से कीवर्ड सर्च किया. हमें कई न्यूज रिपोर्ट्स मिलीं.

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक, केजरीवाल ने 2014 में एक लिस्ट जारी कर गडकरी को भ्रष्ट नेता बताया था. जिसके खिलाफ गडकरी ने केजरीवाल के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज कराया था.

  • हालांकि, माफी मांगने के बाद गडकरी ने केस वापस लेने की अर्जी दी थी.

निष्कर्ष: साफ है कि अरविंद केजरीवाल और नितिन गडकरी की 9 साल पुरानी तस्वीर इस गलत दावे से शेयर की जा रही है कि दिल्ली सीएम ने गडकरी से माफी मांगी है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×