ADVERTISEMENT

Fact Check: केजरीवाल ने जिसके घर खाना खाया वहां नहीं लगी थी पीएम मोदी की तस्वीर

ओरिजिनल फोटो में पीएम मोदी की तस्वीर की जगह कोई और तस्वीर लगी देखी जा सकती है.

Published

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें वो एक ऑटो चालक के परिवार के साथ खड़े दिख रहे हैं. फोटो में पीछे दिख रही दीवार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगी हुई है. इस फोटो को शेयर कर सीएम केजरीवाल पर तंज किए जा रहे हैं, कि वो जिस घर में खाना खाने गए वो लोग पीएम मोदी के सपोर्टर निकले.

ADVERTISEMENT
अरविंद केजरीवाल आगामी विधानसभा चुनाव से पहले गुजरात (Gujarat) में दो दिवसीय दौरे पर थे. जहां उन्होंने अहमदाबाद में ऑटो रिक्शा चालकों को संबोधित किया था. और एक ऑटो चालक के घर खाना भी खाया था. ऐसे में ये दावा वायरल हो रहा है.

हालांकि, पड़ताल में हमने पाया कि फोटो एडिटेड है. ओरिजिनल फोटो में कोई दूसरी फोटो लगी हुई है, जिसे एडिटिंग की मदद से पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगा दी गई है.

ADVERTISEMENT

दावा

फोटो को बीजेपी के अल्पसंख्यक सेल के प्रमुख और वक्फ डेवलपमेंट कमिटी के चेयरमैन वसीम आर खान ने शेयर कर कैप्शन में लिखा, ''केजरीवाल जी जिनके घर गए वह लोग तो @narendramodi जी के दीवाने निकले केजरीवाल जी को मामूँ बना दिया!''

पोस्ट का आर्काइव देखने के लिए यहां क्लिक करें

(सोर्स: स्क्रीनशॉट/ट्विटर)

फोटो को इसी दावे से कई ट्विटर यूजर्स ने शेयर किया है. इनमें से कुछ के आर्काइव आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया

हमने अरविंद केजरीवाल का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल चेक किया. हमें 12 सितंबर 2022 का एक ट्वीट मिला, जिसमें विक्रम दंताणी नाम के एक ऑटो चालक को केजरीवाल को अपने घर खाने के लिए निमंत्रण देते और केजरीवाल को उनका निमंत्रण स्वीकार करते देखा जा सकता है.

इसके बाद, हमें इसी दिन का उनके ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया एक और ट्वीट मिला, जिसमें अरविंद केजरीवाल विक्रम के परिवार के साथ बैठे और खाना खाते नजर आ रहे हैं. इस ट्वीट में वो फोटो भी शेयर की गई थी जो वायरल हो रही है.

केजरीवाल ने कैप्शन में विक्रम के साथ-साथ सभी ऑटो चालकों को धन्यवाद दिया था. ओरिजिनल तस्वीर और वायरल तस्वीर के बीच जो अंतर है आप वो नीचे साफ देख सकते हैं.

बाएं एडिटेड फोटो, दाएं ओरिजिनल फोटो

(फोटो: Altered by The Quint)

मतलब साफ है कि अरविंद केजरीवाल की ऑटो रिक्शा चालक के घर में फोटो को एडिट कर दीवार पर पीएम मोदी की फोटो लगा दी गई है और इसे गलत दावे से शेयर किया जा रहा है.

ADVERTISEMENT

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और webqoof के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Arvind Kejriwal   Gujarat   Webqoof 

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×