ADVERTISEMENTREMOVE AD

सानिया मिर्ज़ा और उनके बेटे पर असम CM ने नहीं किया ये विवादित पोस्ट

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

सोशल मीडिया पर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) का बताया जा रहा एक बयान वायरल है. इस बयान में भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्ज़ा (Sania Mirza) और उनके बेटे को लेकर कुछ विवादित बातें लिखी हैं. दावा है कि ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर ये पोस्ट असम सीएम ने सानिया और उनके पति पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक के बीच तलाक की खबरें आने के बाद किया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पोस्ट में क्या है ? : वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रहे पोस्ट में लिखा है कि सानिया मिर्ज़ा और उनके बेटे को भारत की तरफ से कोई नागरिकता नहीं दी जाएगी. आगे ये भी लिखा है कि ''किसी की वेबकूफियों के नतीजे हिंदुस्तान नहीं झेलेगा''. अब इस स्क्रीनशॉट को असम के मुख्यमंत्री का बयान बताकर शेयर किया जा रहा है.

किस-किसने किया दावा ? : नवभारत, एमपी ब्रेकिंग, जैसी हिंदी न्यूज वेबसाइट्स ने इसे हिमंता बिस्वा सरमा का आधिकारिक बयान बताकर रिपोर्ट किया. फेसबुक पर भी ये दावा बड़े पैमाने पर किया गया. अर्काइव यहां, यहां , यहां, यहां ,यहां और यहां देख सकते हैं.

  • MP ब्रेकिंग पर किया गया दावा

    सोर्स : स्क्रीनशॉट/MP Breaking

क्या ये सच है ? : हिमंता बिस्वा सरमा ने अपने आधिकारिक X अकाउंट से ऐसा कोई पोस्ट नहीं किया है. वायरल हो रहा पोस्ट हिमंता बिस्वा के नाम पर बने एख व्यंग्य करने वाले X अकाउंट से किया गया है, रिपोर्ट लिखे जाने के वक्त ये अकाउंट डिलीट हो चुका है.

हमने ये सच कैसे पता लगाया ? : वायरल पोस्ट में X अकाउंट का हैंडल @HimantaBishwaa है. जबकि असम सीएम हिमंता बिस्वा सरमा का असली X हैंडल @himantabiswa है. यहीं से साफ हो रहा है कि वायरल स्क्रीनशॉट, असम सीएम के असली अकाउंट से किए गए पोस्ट का नहीं है. साथ ही जिस अकाउंट का पोस्ट वायरल हो रहा है, उसका नाम Himanta Bishwa Sharma Satire है, जिससे खुद ही स्पष्ट हो रहा है कि ये एक सटायर पेज है.

इस सटायर पोस्ट को असम सीएम का आधिकारिक बयान बताया जा रहा है 

फोटो : स्क्रीनशॉट/X

ये अकाउंट अब X से बंद हो चुका है.

जिस अकाउंट से किया गया पोस्ट वायरल है. वो अब बंद हो चुका है. 

सोर्स : स्क्रीनशॉट/X

ADVERTISEMENTREMOVE AD

अब हमने हिमंता बिस्वा सरमा के आधिकारिक X अकाउंट के पिछले एक महीने के सारे पोस्ट देखे. ऐसा कोई पोस्ट हमें नहीं मिला. उनकी तरफ से मीडिया में दिया गया ऐसा कोई बयान भी हमें नहीं मिला.

हिमंता बिस्वा सरमा ने ऐसा कोई पोस्ट नहीं किया

सोर्स : स्क्रीनशॉट/X

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सानिया मिर्जा : भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सानिया मिर्जा इन दिनों अपने निजी जीवन को लेकर सुर्खियों में हैं. पहले खबर आई कि उनके पति और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने दूसरी शादी कर ली है. हालांकि, बाद में सानिया मिर्जा के परिवार ने स्पष्ट किया कि पहले सानिया शोएब से पहले ही तलाक ले चुकी थीं, उसके बाद शोएब ने विवाह किया है.

गौर करने वाली बात ये है कि सानिया मिर्जा ने पाकिस्तानी क्रिकेटर से विवाह के बाद भी अपनी भारतीय नागरिकता छोड़ी नहीं थी. वह भारत की ही तरफ से शादी के बाद भी बैडमिंटन खेलती रहीं. जाहिर है वो भारत की नागरिक पहले से ही हैं, तो उन्हें नागरिकता देने और ना देने का सवाल खड़ा नहीं होता.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर एक फेक अकाउंट से किए गए पोस्ट को असम सीएम हिमंता बिस्वा सरमा का आधिकारिक बयान बताकर शेयर किया जा रहा है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×