ADVERTISEMENT

Assam में आई बाढ़ का नहीं सड़क पर निकले मगरमच्छ का ये वीडियो

सड़क पर तैरते मगरमच्छ का पुराना वीडियो असम में आई बाढ़ का बताकर गलत दावे से वायरल है

Published
Assam में आई बाढ़ का नहीं सड़क पर निकले मगरमच्छ का ये वीडियो
i

एक वायरल वीडियो में नेशनल डिजास्टर रिसपॉन्स फोर्स (NDRF) की टीशर्ट पहने एक शख्स सड़क पर बाढ़ के पानी के साथ तैर रहे मगरमच्छ को पकडने की कोशिश कर रहा है. वीडियो को सिलचर का बताकर हाल में असम में आई बाढ़ (Assam Floods) से जोड़कर शेयर किया जा रहा है. वीडियो ऐसे वक्त पर वायरल है जब असम में हाल में आई बाढ़ से 88 मौतें हो चुकी हैं वहीं 12 लाख से ज्यादा लोग इस बाढ़ से प्रभावित हैं.

हालांकि, ये वीडियो साल 2019 का है, जब गुजरात को बड़ोदरा में सड़क पर बह रहे पानी के साथ तैरते मगरमच्छ को NDRF की टीम ने रेस्क्यू किया था.
ADVERTISEMENT

दावा

वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि असम के सिलचर में मगरमच्छ मिला है.

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

ऐसी ही अन्य पोस्ट्स के अर्काइव यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

पड़ताल में हमने क्या पाया ? 

वीडियो को कई की-फ्रेम्स में बांटने पर हमने गूगल पर रिवर्स सर्च किया. हमें यूट्यूब पर 7 अगस्त, 2019 को यूट्यूब चैनल 'Minglemine' पर अपलोड गया ये वीडियो मिला.

इस वीडियो के विजुअल्स वायरल वीडियो से मिलते-जुलते हैं.

वीडियो के टाइटल में बताया गया है कि NDRF की टीम ने मगरमच्छ को रेस्क्यू किया.

ADVERTISEMENT

वीडियो से अंदाजा लेकर हमने गूगल पर 'NDRF rescuing crocodile 2019' कीवर्ड सर्च किए. हमें The Times of India, India Today और The Hindu पर इसी घटना की अगस्त 2019 में छपी रिपोर्ट्स मिलीं.

The Times of India के आर्टिकल में बताया गया है कि 3 अगस्त 2019 को NDRF और वन विभाग की टीम ने 10 फीट लंबा मगरमच्छ रेस्क्यू किया था. वाइल्ड एक्टिविस्ट्स के मुताबिक, बड़ोदरा की गलियों में जलभराव के चलते सड़क से लेकर विश्वामित्र नदी तक मगरमच्छों ने इसे अपना रास्ता बना लिया था.

वायरल वीडियो उसी वीडियो के आगे का हिस्सा है, जो The Times of India की रिपोर्ट में है. The Hindu की 24 अगस्त 2019 की रिपोर्ट में भी बड़ोदरा की गलियों में निकले मगरमच्छों के बारे में बताया गया है. इस रिपोर्ट में भी वायरल वीडियो से मिलते हुए विजुअल हैं.

ADVERTISEMENT

हमें न्यूज एजेंसी ANI का 3 अगस्त 2019 का ट्वीट भी मिला. इस ट्वीट में बताया गया है बड़ोदरा के बड़सर में मगरमच्छ को रेस्क्यू किया गया.

साफ है कि गुजरात के बड़ोदरा में सड़क पर निकले मगरमच्छ का पुराना वीडियो असम में हाल में आई बाढ़ का बताकर शेयर किया जा रहा है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं )

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×