ADVERTISEMENT

'भारत जोड़ो यात्रा' के स्वागत में ये IUML के झंडे हैं, पाकिस्तान के नहीं

सुरेश चव्हाणके समेत कई यूजर्स ने IUML के झंडों वाले वीडियो को गलत नैरेटिव के साथ शेयर किया

Published
'भारत जोड़ो यात्रा' के स्वागत में ये IUML के झंडे हैं, पाकिस्तान के नहीं
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) जब केरल पहुंची तब पाकिस्तानी झंडे लोगों के हाथ में दिखे. ये दावा गलत है. वीडियो में दिख रहे झंडे पाकिस्तान नहीं, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के हैं. वीडियो में जो बैनर दिख रहे हैं, उनमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की तस्वीर और नाम लिखा हुआ है. साथ ही भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ा गाना भी बज रहा है.

ADVERTISEMENT

दावा

सुदर्शन न्यूज के एडिटर इन चीफ सुरेश चव्हाणके ने वीडियो शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा ''यह #भारत_जोड़ो_यात्रा कौनसे इस्लामी देश में पहुँची हैं?''

पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

सोर्स : स्क्रीनशॉट/ट्विटर

वीडियो को सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इसी दावे से शेयर किया. अर्काइव यहां, यहां और यहां देखें.

ADVERTISEMENT

पड़ताल में हमने क्या पाया ? 

वीडियो को ध्यान से देखने पर हमें दो जरूरी चीजें दिखीं - वीडियो में दिख रहे झंडे गहरे हरे रंग के हैं और इनमें सफेद रंग का चांद और सितारा है. साथ ही वीडियो में दिख रहे बैनर पर 'IUML' लिखा देखा जा सकता है. IUML यानी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग जो कि एक राजनीतिक पार्टी है.

बैनर में IUML लिखा देखा जा सकता है

फोटो : Altered by Quint

ADVERTISEMENT

वीडियो में 'IUML Pattambi Mandalam Committee.' भी लिखा देखा जा सकता है. यहां से अंदाजा लेकर हमने वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मलयालम भाषा के कुछ कीवर्ड के जरिए सर्च करना शुरू किया. हमें Muslim Youth League Guruvayur's के फेसबुक पेज पर एक वीडियो मिला.

ये वीडियो पेज पर 26 सितंबर को अपलोड किया गया था. इस जानकारी के साथ कि वीडियो राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा के स्वागत का है.
ADVERTISEMENT

अब हमने वीडियो में दिख रहे झंडे की तुलना पाकिस्तान के झंडे से की.अंतर देखा जा सकता है कि पाकिस्तान के झंडे में सफेद पट्टी है, जो कि IUML के झंडे में नहीं है.

IUML और पाकिस्तान के झंडे में अंतर

(Source: Twitter/Wikimedia Commons/Altered by The Quint)

ADVERTISEMENT

भारत यात्रा के बीच राहुल गांधी केरल में IUML के स्टेट चीफ सैय्यद सादिक आलि शिहाब थंगल से भी मिले थे.

ADVERTISEMENT

राहुल गांधी ने 30 सितंबर को भारत जोड़ो यात्रा का केरल चरण खत्म किया था. साफ है कि वीडियो में पाकिस्तानी झंडे नहीं, बल्कि भारत की राजनीतिक पार्टी IUML के झंडे हैं.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर 9643651818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×